मिलिये “तुझसे है राबता” की कल्याणी देशमुख से.. reem shaikh biography in hindi

6 साल की उम्र में अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाली रीम शैख़ अब “तुझसे है राबता” नाटक में मुख्य भूमिका निभर रही है आइये जानते है reem shaikh के इस सफ़र के बारे में…

जीवन परिचय – reem shaikh Early Life

8 सितम्बर 2002 को जन्मी रीम शेख का जन्म स्थान ओमान में है. रीम के जन्म के बाद उनका परिवार मुंबई आकर बस गया. रीम की प्राथमिक शिक्षा भी मुंबई में ही हुई. रीम शेख ने 6 साल की उम्र में ही अभिनय की दुनिया में कदम रखा और लोगो के दिल में अपनी जगह बना ली. उन्होंने 6 साल की उम्र में “देवी…नीर भरे तेरे नैना” में देवी का अभिनय किया.

rim shaikh biography in hindi

 

यह धारावाहिक 2010 में आया और उसमे रीम के साथ दीपिका कक्कड़ ने भी अभिनय किया. इसके बाद रीम ने टीवी के बहुत ही पोपुलर नाटक “चक्रवती सम्राट अशोक” में कौरवकी की भूमिका निभाई. रीम 2018 में वह कलर के धारावाहिक “तू आशिकी” में सायना सेठ के रोल में नज़र आई. अब वह “तुझसे है राबता” धारावाहिक में कल्याणी की मुख्य भूमिका निभा रही है.

100 से भी ज्यादा विज्ञापन कर चुकी रीम को आपने “चिक शैम्पू” के फेमस विज्ञापन में जरुर देखा होगा साथ ही रीम ने फिल्मो में भी अभिनय किया उनकी पहली फिल्म “वज़ीर” थी जो 2016 में आई जिसमे मुख्य भूमिका में अमिताब बच्चन और फ़रहान अख्तर थे उसके बाद 2018 में reem shaikh को “गुल मकाई” फिल्म करने का मौका मिला जिससे रीमा शेख की पहचान भारत ही नही दुसरे देशो तक भी होने लगी यह फिल्म “मलाला युसूफ” के जीवन पर आधारित है. जिसमे वह मलाला युसूफ की अहम् भूमिका में नज़र आई.

 

परिवार – reem shaikh  family

रीम के पिता समीर शेख और माता शीतल शेख पहले ओमान में रहते थे और फिर रीम के पैदा होने के बाद वो मुंबई में आकर बस गए उनके पिता यहा प्रिंटिंग प्रेस का व्यवसाय करते है.

 

करियर- reem shaikh career 

एक्टिंग की दुनिया से हट कर देखा जाए तो रीम ने अपनी स्कूली शिक्षा ज्ञान केंद स्कूल लोखंडवाला, मुंबई से प्राप्त की है हालाकि उनके कॉलेज के बारे में अभी तक कोई जानकारी नही मिल पाई है.

 

उपलब्धियां – reem shaikh achievements
  • रीम को 6 साल की उम्र में “देवी…नीर भरे तेरे नैना” के लिए न्यू टेलेंट अवार्ड मिला था.
  • गोल्डन प्लेट वार्ड फॉर सबसे नटखट पेरोनालिटी भी रीम को मिल चूका है
  • तुझसे है राबता धारावाहिक के लिए उन्हें जी नया सदस्य का भी अवार्ड दिया गया.

 

 

जानने योग्य बाते

  • रीम का जन्म ओमान में हुआ और वो एक मुस्लिम परिवार से है.
  • 6 साल की उम्र में पहला अभिनय किया और अवार्ड भी जीता.
  • रीम ने 100 से भी ज्यादा विज्ञापनों में अभिनय किया है जैसे चिक शैम्पू, मैगी, मैक डोनल आदि.
  • रीम ने बहुत अलग अलग टीवी धारवाहिको में भी काम किया जैसे ये रिश्ता क्या कहलाता है, चक्रवर्ती सम्राट अशोक, न बोले तुम…. न मैंने कुछ कहा. ना आना इस देस लड़ो. आदि
  • नोबल पुरस्कार विजेता मलाला युसूफ पर एक बायोपिक भी की जिसमे वह मुख्य भूमिका में थी.

 

इस बात में कोई शक नही है कि रीम की मेहनत और लगन को लोगो ने बहुत सराहा है और बहुत प्यार भी दिया है 2010 से अब तक reem shaikh ने कई छोटे बड़े धारावाहिकों और विज्ञापनों में अपनी पहचान छोड़ दी है और अब वो जी के एक धारावाहिक तुझसे है राबता का मुख्य चेहरा भी बन गई है. काम के प्रति इच्छा और लगन ने  रीम को लोगो के घरो तक पहुंचा दिया. हालाकि ये सब रीम के लिए आसान तो बिलकुल भी नही रहा होगा.

उम्मीद करते है रीम शेख के जीवन के बारे में जान कर आपको अच्छा लगा होगा. यदि आप किसी प्रसिद्ध व्यक्ति या सेलेब्रिटी के बारे में या उसकी जीविनी जानना चाहते है तो हमे कमेट बॉक्स में बताये. हम कोशिश करेंगे कि उस व्यक्ति के बारे में जानकारी आप तक पहुचाई.

 

इन्हे भी जाने 

राधा कृष्ण सीरियल के कृष्ण कैसे बने सुमेध मुद्गलकर

जानिए कौन थे लाफिंग बुद्धा और कैसे बने लोगो के घरो का हिस्सा

Leave a Reply