मिलिये “कर्मफल दाता शनि” के शनि देव से Kartikey Malviya biography in hindi

कार्तिकेय मालवीय  एक भारतीय अभिनेता हैं। वह वर्तमान में सोनी टीवी पर चंद्रगुप्त मौर्य की श्रृंखला में युवा चंद्रगुप्त मौर्य की भूमिका निभा रहे हैं। वह कलर्स पर टेलीविजन सिरीज़ कर्मफलदता शनिदेव में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध हैं। बाल कलाकार के रूप में जाने गए कार्तिकेय मालवीय/Kartikey Malviya अच्छे अभिनेता होने के साथ साथ एक नर्म दिल इन्सान भी है।  तो आइये जाते है उनके जीवन के कुछ पहलु और मनोरंजन उद्योग तक पहुंचने तक का उनका सफ़र।

जीवन परिचय – Biography of Kartikey Malviya in hindi

 

Kartikey_Malviya बिआओ

कार्तिकेय मालवीय का जन्म 3 नवम्बर 2004 को मध्यप्रदेश के इटारसी में हुआ था। कार्तिकेय जितने अच्छे अभिनय के लिए जाने जाते है उतना ही इंडस्ट्री में एक नर्म दिल इन्सान माने जाते है।  वह अपना हर जन्मदिन अनाथ बच्चो के साथ मनाते है और साथ ही अपनी बोली और स्वभाव से सबका मन जीत लेते है। बाल कलाकार के रूप में अपने अभिनय से बहुत लोगो का मन मोह लिया है।

 

बात करे उनके टीवी में आने से पहले के कुछ सालो की तो उनके परिवार के हालात ठीक नही थी हालाकि उनकी माता ने उनके अभिनय को पहचाना। जब कार्तिकेय का चयन इंडिया बेस्ट ड्रामेबाज़ के लिए हुआ तो परिवार को एक नयी उम्मीद मिल गई। कार्तिकेय को यहाँ तक पहुँचाने में उनके माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है।  Kartikey एक बाल कलाकर है तो उनकी माँ उनके साथ हर शूट और हर सेट पर मौजूद रहती है और उनके पिता घर पर अकेले सब सम्भालते है।

kartikey Malviya

 

परिवार – Family of Kartikey Malviya in hindi

कार्तिकेय मालवीय के पिता महेश कुमार मालवीय  एक फक्ट्री में वर्कर है और माता नीलिमा भरतनाट्यम डांसर और उनकी बहन नुपूर, जो संगीत और अपनी माता की तरह नृत्य में भी दक्ष है। वह जी टीवी के सिंगिंग रियलिटी शो सा.रे.गा.मा.पा में भी भाग ले चुकी है।

 

कैरियर – Career of Kartikey Malviya in hindi

कार्तिकेय केंद्र विद्यालय इटारसी,मध्यप्रदेश में हाई स्कूल की शिक्षा ले रहे है और साथ में अभिनय कर रहे है. वही घंटो शूटिंग पर रहते है इसलिए अपने स्कूल से बाहर रहते है।  इस पर उनकी स्कूल प्रिंसिपल का कहना है कि हम पढाई के नाम पर किसी के टैलेंट पर रोक नही लगा सकते हालाकि वह एग्जाम देने आते है तो उनके लिए स्पेशल ट्यूटर की अनुमति दी गई है।

अभिनय की दुनिया में कार्तिकेय ने अपनी शुरुआत जी टीवी के रियलिटी शो इंडिया के बेस्ट ड्रामेबाज़ से की हालाकि पहली बार के ऑडिशन में वह कुछ खास नही कर पाए और फिर दूसरी बार इसी शो में भाग लिया और बेस्ट रनरउप का ख़िताब जीता।

 

उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने  का एक और मौका  कलर्स के टीवी शो “कर्मफल दाता शनि” में मिला। जहा वो शनि की अहम् भूमिका में दिखाई दिए और अपने दमदार अभिनय से सबका मन जीत लिया।  उसके बाद Kartikey Malviya सोनी टीवी के शो “चन्द्रगुप्त मोर्य” में चन्द्रगुप्त की भूमिका निभा रहे है।

kartikey malviya in chandragupta maurya

कुछ जानने योग्य बातें

  • इंडिया के बेस्ट ड्रामेबाज़ सीजन 1 में वह कुछ खास नही कर पाए लेकिन उन्होंने हार नही मानी और इंडिया के बेस्ट ड्रामेबाज़ सीजन 2 में वह फर्स्ट रनरउप रहे।
  • निजी जीवन में बहुत नर्म दिल इन्सान है।
  • अपने हर जन्मदिन पर अनाथालय जाते है और वहां के बच्चो के साथ सेलिब्रेट करते है।
  • इंडस्ट्री में दमदार अभिनय के लिए जाने जाते है।

 

उपलब्धियां – achievments of Kartikey Malviya in hindi
  • कलर्स गोल्डन प्लेट अवार्ड
  • ज़ी गोल्ड अवार्ड
  • आई टी ए अवार्ड 2017
  • इंडियन टेलीविज़न अकादमी अवार्ड
  • निकलोडियन किड्स चॉइस अवार्ड इंडिया 2017

 

दोस्तो कला हो तो इंसान बड़ी से बड़ी उचाइयों तक कभी भी पहुच सकता है फिर चाहे उसकी उम्र कुछ भी हो। हमे ऐसे इन्सानो से प्रेरणा लेनी चाहिए और अपनी ज़िंदगी मे सब कुछ पाने की कोशिश करनी चाहिए जिसे हम चाहते है।

आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले और साथ ही गजब बात को subscribe जरूर करें ताकि हमारे आने वाले सभी आर्टिकल की नोटिफ़िकेशन आपको प्राप्त हो सके।

इन्हे भी जाने 

राधा कृष्ण सीरियल के कृष्ण कैसे बने सुमेध मुद्गलकर

मिलिये “तुझसे है राबता” की कल्याणी देशमुख से.. reem shaikh biography in hindi

जानिए कौन है भारती के पति हर्ष लिम्बचिया Haarsh Limbachiyaa Biography in hindi

Leave a Reply