जानिए क्यों होती है शादी में लडको की उम्र लडकियों से बड़ी

हम देखते है की हमारे आस-पास होने वाली अरेंजे मैरिज में लडको की उम्र लडकियों से बड़ी होती है. ये अंतर एक साल का भी हो सकता है, दो साल का भी या फिर 5-6 साल का भी. लेकिन क्या आप जानते है की ऐसा क्यों होता है. ये नियम हमारे बड़े-बुजुर्गो ने बनाये थे यानी ये नियम आज के नही बल्कि कई सालो पुरानी  है. ऐसे नियम बनाने के पीछे कई कारण है..आज इस पोस्ट में हम इसी बात का जिक्र करेंगे. तो चलिए जानते है

 

क्यों होती है शादी में लडको की उम्र लडकियों से बड़ी  – Why woman always younger than a man in a marriage in hindi

 

लडकियों की उम्र

 

 

लडकियों का ज्यादा उम्र का दिखना

शादी के बाद लडकियों के हार्मोन्स में ऐसा बदलाव होता है की वो उम्र में बड़ी दिखने लगती है, तो लड़की दिखने में अपने पति से बड़ी न लगे इसलिए भी ये अंतर रखा जाता है

 

 

लडकियों का ज्यादा सेंसिटिव होना

लडकिया लडको की तुलना में ज्यादा इमोशनल और सेंसिटिव होती है तो इसलिए शादी  करते समय लडको की उम्र ज्यादा होती है ताकि आगे चल कर अपनी पत्नी को संभाल सके.

 

 

समझदारी

लडकिया लडको से पहले मैच्योर हो जाती है इसीलिए एक ही उम्र होने से विचारो का मिलना मुश्किल हो सकता है.

 

 

लड़ाई न हो

एक ही उम्र होने से दोनों में बहस छिड़ सकती है जो लड़ाई का भयंकर रूप भी ले सकती है इसलिए भी शादी में लड़के की उम्र लड़की से बड़ी होती है.

 

 

एक दुसरे के लिए सम्मान

एक ही उम्र होने से शायद दोनों के मन में एक दुसरे के लिए सम्मान की भावना खत्म हो जाए. इसलिए भी दोनों की उम्र में थोडा अंतर रखा जाता है.

 

 

जिम्मेदारी

अक्सर लडको पर कमाने की जिम्मेदारी होती है तो लडकियों पर घर-गृहस्थी की जिम्मेदारी होती है. दोनों अपनी जिम्मेदारी को समझ कर उसे ठीक से निभाए. इसलिए भी दोनों की उम्र में अंतर रखा जाता है

 

 

ये बाते सभी परिस्तिस्थियो में लागू नही होती. लेकिन  आज हमारे  समाज में ये अवधारणा बन गई है की शादी के लिए लड़के की उम्र लड़की से बड़ी होनी चाहिए नही तो शादी टूटने का  खतरा बढ़ जाता है.  हलाकि ये बात बिलकुल भी सही नहीं है. रिश्ते का मजबूत होना उम्र से नहीं बल्कि आपसी समझ से मजबूत होता है.

 

उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी. कृपया इसे शेयर करें. आप भी अपने विचार हमारे साथ comments के जरिये शेयर कर सकते है. अगर आप भी हमारे आने वाल सभी आर्टिकल सीधे अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें फ्री subscribe  जरुर करें.

 

यह भी जाने 

tips to impress a girl in hindi कैसे करें लड़कियों को आकर्षित

जानिए प्यार के सेहत से जुड़े फायदे Health Benefits of Love in hindi

क्या आपका रिलेशनशिप मैच्योर है…signs of mature relationship in hindi

किस के बारे में रोचक तथ्य interesting facts about kiss in hindi

Leave a Reply