आखिर ज्यादातर काम राईट हैण्ड से ही क्यों करते है हम

एक सवाल आपके मन में भी जरुर आया होगा की दुनियां में ज्यादातर लोग दायें हाथ/Right hand  से ही काम क्यों करते है? क्या हम दोनों हाथो से बराबर काम कर सकते है? या फिर बाये हाथ से काम करना ज्यादा मुश्किल होता है? अक्सर ऐसे सवाल हमारे दिमाग में आकर चले जाते है क्योकि हमे इनके जवाब आसानी से नहीं मिलते?   इस आर्टिकल  में हम आपको आपके हाथो के काम करने की क्षमता के सम्बन्ध में कुछ बातें बताएँगे. तो आइये जानते है Left  और Right hand का राज.

 

Why Are Most People Right-Handed in hindi – आखिर ज्यादातर काम राईट हैण्ड से ही क्यों करते है हम…?

 

विज्ञानिको के लिए ये एक बड़ा सवाल है की दुनिया के ज्यादातर लोग Right hand  से ही क्यों ज्यादा काम करते है. एक हाथ  से काम करने की कुशलता को इंग्लिश में हैंडिडनेस/ handedness कहते है. असल में मानव एक ऐसा जीव है जो अपनी उंगलियों को पूर्ण रूप से उपयोग कर सकता है जबकि बाकि जीव उंगलियों का सही तरीके से उपयोग नही कर सकते. ऐसा हमारे दिमागी विकास के कारण संभव हो पाया है और हमारे इस उंगलियों से काम करने की क्षमता को जीव विज्ञानिको ने मोटर स्किल नाम दिया है जो हमे बाकि जीवो से अलग बनाती है. साथ ही एक हाथ से काम करने की कुशलता और मोटर स्किल हमारे मस्तिष्क की संरचना पर भी निर्भर करती है.

 

right hand

 

आपने ये बात जरुर कही सुनी या पड़ी होगी कि हमारे मस्तिष्क के दो भाग है जिसमे मस्तिष्क का राईट वाला भाग शरीर के लेफ्ल वाले भाग को चलता है और मस्तिष्क का लेफ्ट वाला भाग शारीर के राईट वाले भाग को नियंत्रित करता है. यह कहा जा सकता है की हमारे मस्तिष्क का लेफ्ट वाला भाग ज्यादा एक्टिव होता है और हमारे तार्किक, भाषिक और मोटर स्किल आदि के लिए जवाबदेह होता है इसलिए ज्यादातर लोग Right hand से काम करते है.

 

इसके अलवा एक शोध यह भी कहता है की राईट हैण्ड या लेफ्ट हैण्ड से काम करना आपके अभ्यास पर निर्भर करता है. इस बात से हम सब कही न कही सहमत जुरूर होंगे क्योकि आपने  आसपास कई ऐसे व्यक्तियों को देखा होगा जो अपना ज्यादातर  काम  लेफ्ट हैण्ड से करते है या फिर फिल्म “थ्री इडियट” में वायरस तो देखा ही होगा जो दोनों हाथो से एक साथ लिखता है. दरअसल  बचपन में जब हम खाना खाना सीखते है या फिर लिखना सीखते है तो सीखाने वाले इस बात का ध्यान रखते है कि हम वो काम राईट हैण्ड से ही करे. और जिसका हमे अभ्यास हो जाता है और बड़े होकर भी हम उसी हाथ से काम करते है जिस पर हमे सिखाया गया होता है. इस पर लोगो की एक अवधारणा यह भी है की राईट हैण्ड से किया गया काम सही होता है हालाकि इस बात की कोई विज्ञानिक पुष्टि नही है और वो जो लोग लेफ्ट हैण्ड से काम करते है, इस अवधारणा को झूठा ठहरा देते है. तो अभ्यास से आप अपने  लेफ्ट हैण्ड को राईट हैण्ड बना सकते है या राईट को लेफ्ट हैण्ड. और दोनों हाथो से बराबर काम भी कर सकते है. हम आपको बता दे “थ्री इडियट” फिल्म में वायरस जैसे लोग मौजूद है जो अपने दोनों हाथो से सारा  काम कर सकते है.

 

उम्मीद है ये लेख आपको पसंद आया होगा और अगर आप अपने लेफ्ट और राईट हैण्ड से जुड़ा कोई अनुभव हमसे शेयर करना चाहते है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स खुला है. और इससे जुड़ा कोई सवाल हो तो भी कमेन्ट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है..

दोस्तों अगर आप भी हमारे आने वाले सभी आर्टिकल सीधे अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें फ्री subscribe करें और हमारा फेसबुक पेज like करें. और हाँ इस आर्टिकल को शेयर करना न भूलें.

 

यह भी जाने

क्यों पहनते हैं वकील काला कोट Why lawyers wear black coat in Hindi

जानिए कीबोर्ड के लेटर ABCD फॉर्मेट में क्यों नहीं होते why computer keyboard is qwerty

क्यों होती है डॉक्टर्स की खराब लिखावट Why Do Doctors Have Bad Handwriting

क्यों तैरती है लाश पानी मे जबकि जिन्दा इंसान डूब जाता है

समुद्र का रंग नीला क्यों दिखाई देता है

Leave a Reply