घास हरी क्यों होती है why the grass is green in hindi

दोस्तों आपने हरी भरी घास तो देखी होगी, लेकिन क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया है की ये घास हरी क्यों होती है. अगर आपका जवाब नहीं है तो इस पोस्ट को पढ़कर आप ये जानकारी जरूर हासिल कर लेंगे. इस पोस्ट में इस प्रश्न का उत्तर बताया गया है की घास हरी क्यों होती है.

 

घास के हरे होने का क्या कारण है green grass in hindi

 

कई पौधे की तरह, घास की अधिकांश प्रजातियां एक उज्ज्वल पिगमेंट का उत्पादन करती हैं. घास में एक विशेष पिगमेंट होता है जो इसे हरा रंग देता है। इस पिगमेंट को क्लोरोफिल कहा जाता है। क्लोरोफिल नीले प्रकाश (उच्च ऊर्जा, लघु तरंग दैर्ध्य) और लाल रोशनी (कम ऊर्जा, लंबी तरंग दैर्ध्य) को अच्छी तरह से अवशोषित करता है, लेकिन अधिकतर हरे रंग की रोशनी को परावर्तित करता है

 

प्रकाश संश्लेषण के दौरान क्लोरोफिल का उपयोग किया जाता है। प्रकाश संश्लेषण एक ऐसी प्रक्रिया है जो तब होती है जब एक पौधा सूर्य के प्रकाश का उपयोग कर कार्बन डाइऑक्साइड और पानी को शुगर में बदल देता है। जानवर भोजन के लिये शिकार करते है लेकिन पौधे सूर्य के प्रकाश का उपयोग करके अपना भोजन बना सकते हैं। यदि आप सूर्य के प्रकाश से अधिकांश पौधों को निकाल देंगे, तो वे भोजन पैदा नही कर सकेंगे और अंततः मर जाएंगे।

 

तो अब आप पूछेंगे की क्लोरोफिल को हरा क्या चीज बनाती है? पृथ्वी पर हर वस्तु का अपना रंग है। सूरज से प्रकाश सफेद दिखता है, लेकिन वास्तव में यह रंगों का एक पूर्ण स्पेक्ट्रम होता है और इनमे लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला, नील (गहरा नीला), और वायलेट रंग शामिल होते है.

जब सफेद प्रकाश एक वस्तु से टकराता है, तो वस्तु कुछ रंगों को अवशोषित (अब्सोर्ब) कर लेती है और दूसरों को परावर्तित (रिफ्लेक्ट) कर देती  है। जब हम किसी ऑब्जेक्ट का रंग देखते हैं, तो हम जो रंग देखते हैं वह उस ऑब्जेक्ट को परावर्तित करता है। अत: घास हरे रंग का इसलिये दिखाई देता है क्योंकि यह हरे रंग के अलावा सफेद वेवलेंथ के सभी रंगों को अवशोषित कर लेता है। घांस से हरा रंग परावर्तित होता है,  जब हरे रंग की तरंगदैर्ध्य हमारी आंखों तक पहुंचती है तब घांस का रंग हमे हरा दिखाई पढ़ता है.

 

यह संबंधित लेख भी पढिये

जानिये समुद्र का रंग नीला क्यों होता है

जानिये आसमान का रंग नीला क्यों होता है

केरल में हुई लाल रंग की बारिश का रहस्य क्या है

 


दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी. तो फिर इसे जरुर शेयर करें. अगर आप इस टॉपिक पर अपने विचार देना चाहते है तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स के जरिये अपनी बात रखे और साथ ही हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री मे सब्सक्राइब जरुर करें

Leave a Reply