जानिए गली के कुत्ते गाडियों पर क्यों भौकतें है Why Dogs Chase Cars in hindi

इंसानों के पास अपनी एक भाषा है इसलिए वह एक सामाजिक प्राणी है. जानवरों के पास अपनी कोई भाषा नही है इसलिए वह अपनी सारी बात संकेतो और हरकतों के माध्यम से हम तक पहुचाते है जैसे जो लोग घर में जानवर पालते है या जानवरों से लगाव रखते है वह उनकी बातो या उनके भावो को समझ पाते है. सब जानवरों में से इन्सान सबसे ज्यादा एक कुत्ते/ Dogs के भावो को समझता है इसलिए ज्यादातर लोग घर में कुत्ता पालते है और यही बात है कि हिंदुस्तान के ज्यादातर इलाको में हर मोड़ पर कुत्ते दिख जाते है. ये कुत्ते किसी एक घर के न होकर गली-महोल्ले के भी होते है जो उसी महोल्ले को अपना घर समझ लेते है. और उस महोल्ले के लोगो को अन्नदाता या मालिक मान लेते है इसलिए यह अपने महोल्ले के लोगो पर नही भौकतें.

 

क्यों होती है कुत्तो में लड़ाई.. Why do dogs bark at each other?

 

ये डायलाग तो आपने सुना ही होगा कि “इलाका कुत्तो का होता है शेरो का नही” इस बात में कोई शक नही है की कुत्ते/Dogs अपना अपना इलाका तय करते है और ये इलाका उनके पेशाब से तय होता है यानि जहाँ  कुत्ते रहते है वहां आपने चारो और पेशाब से अपना इलाका बना लेते है और उस पेशाब की गंध जहाँ  तक रहती है वहां तक वह इलाका उन कुत्तो का हो जाता है और कोई दूसरा कुत्ता उनके इलाके में प्रवेश नही कर सकता. यदि कोई दुसरे इलाके का कुत्ता उनके इलाके में घुस जाता है तो कुत्तो की लड़ाई शुरू हो जाती है लेकिन वह घुसपेटिया कुत्ता दुसरे कुत्तो के इलाके से अपनी दुम दबा कर निकलता है. तो इस तरह उस इलाके के कुत्ते घुसपेटिया कुत्ते पर सिर्फ भौकते है उससे लड़ाई नही करते और अपने इलाके से बाहर निकल देते है.

 

बाहर के लोगो पर क्यों भौकते है कुत्ते… why dogs bark at strangers in hindi

 

कुत्तो की सूंघने की शक्ति बहुत तेज होती है. दरअसल कोई कुत्ता किसी व्यक्ति पर तब भौकता है जब उस कुत्ते को उस व्यक्ति से किसी दुसरे कुत्ते की गंध आती है या कई लोगो का मानना है कि कुत्ता उन व्यक्तिओ पर भी भौकता है जो उनसे डरते है क्योकि कुत्तो को लगता है कि मैं उस व्यक्ति से जीत सकता हूँ हालाकिं इस बात  प्रमाणिकता पर अभी सवाल बना हुआ है

 

गाडियों पर क्यों भौकते है कुत्ते… why dogs bark at cars in hindi

 

दरअसल इसके पीछे पहला कारण यह दिया जाता है कि गली-महोल्ले के कुत्ते गाडियों से डरते है इसलिए उनके पीछे भौकतें है. साथ ही दूसरा कारण यह भी दिया जाता है कि कुत्ते अपने अपनी सुरक्षा के लिए अपने इलाके की गाडियों पर भी पेशाब करते है जिससे उनका अपने इलाके की गाडियों से डर लगना बंद हो जाता है. उन्हें लगता है यह तो अपने इलाके की गाड़ी है. यह हमे नुकसान नही पहुंचाएगी.

और दूसरा कारण यह भी दिया जाता है कि जब कुत्ते को अपने इलाके में खड़ी गाड़ी से किसी दुसरे कुत्ते के पेशाब की गंध आती है तो उसे लगता है कही उसके इलाके में कोई कुत्ता तो नही घुस आया या शायद वो गाड़ी उसे नुकसान पहुंचा सकती है.

 

तो दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें जरुर बताएं और हाँ इसे शेयर करना बिलकुल भी न भूले. इसी तरह के रोचक आर्टिकल रोजाना पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें.

 

यह भी जाने

तो इसलिए खाने को 32 बार चबाना चाहिए

दुनियां के कुछ ऐसे कानून जो आपको हिला कर रख देंगे….

जानिये यूरोप में हुई अनोखी घटना डांसिंग प्लेग के रहस्य के बारे में

क्या आप जानते है समोसा, जलेबी, आचार जैसे शब्द हिंदी भाषा के नही है….

 

Leave a Reply