क्यों अपनी जान जोखिम में डालते है लोग…Why do people take risks

दुनियां में बहुत से अजीब लोग भी रहते है जिन्हें पता होता है कि इस काम को करना जरूरी नही और अगर किया तो जान जाने के चांस बहुत ज्यादा  है फिर भी वे उस काम को करते है और Risk लेते है . मसलन हाल ही में न्यू यॉर्क में हुए एक मिर्ची प्रतियोगिता में एक व्यक्ति को  दुनियां की सबसे तेज मिर्च कैरोलीना रीपर खाने का जूनून सवार हो गया हालाकि उसे पता था कि इस मिर्च को खाने से उसकी जान भी जा सकती है फिर भी उसने वो मिर्च खाई और खाते ही उसके पीठ में दर्द शुरू हो गया और फिर धीरे-धीरे वो दर्द सर तक आ गया. बाद में व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती कराने की नौबत आ गई.

 

देखा जाए तो दुनिया भर में ऐसे लोगो की कमी नही है जो खुद साहसी, निडर या फिर दुसरो से अलग दिखना चाहते है और इसलिए कुछ भी करने के जोश से भरे होते है, ये लोग दिखाना चाहते है कि वो किसी से कम नही और इस तरह के लोगो की जान जोखिम में डालने वाली वीडियोस  आपने  बहुत देखी होगी. जिनमे  से  कई लोग जीत जाते है और कई लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते है. अब जरा सोचिये ये लोग ऐसा क्यों करते है. जान झोखिम में डाल कर भला क्या साबित करना चाहते है? क्यों इतना Risk उठाते है? और क्या है जान जोखिम में डालने का मनोविज्ञान?

 

साहस और रिस्क का मनोविज्ञान… Psychology of risk in hindi

 

साहस कही न कही हम सब के अंदर होता है और हम कभी न कभी उसका अनुभव जरुर करते है बस जो ज्यादा बड़े Risk  लेता है उसमे दुसरो की तुलना में ज्यादा साहस होता है. साहस हमारी शुरुआती अफलताएं या जख्म, संघर्ष, मौके या परेशानियां, एक गुरु की भूमिका और प्रशिक्षण आदि पर निर्भर करता है और इसी दौरान  हमारा व्यवहार और पसंद बनती बिगडती है.

रिस्क लेने से हमारे मस्तिष्क में काफी बदलाव देखने को मिलता है और समय के साथ-साथ, रिस्क लेना ड्रग्स की तरह ही काम करता है. रिस्क को लेकर व्यक्तित्व भी बहुत अहम रोल निभाता है. मनोवैज्ञानिक दृष्टि से, साहस का गहरा संबंध आपकी चुनौतियों, तनाव, संघर्ष, परेशानियों, और डर से है. रिसर्च बताती है कि जिन लोगों में घबराहट, चिंता और उदासीनता होती है, वो लोग ज्यादा बड़े रिस्क लेते हैं.

 

How adventure is different from risk

 

बात करे एडवेंचर की तो एडवेंचर सबकी जिंदगी में होते है और सबको पसंद भी होते है. वो बात अलग है कि सबके लिए एडवेंचर का मतलब एक सा नही होता लेकिन इसका सम्बन्ध मज़े से जरुर होता है जैसे

 

घूमना फिरना

कुछ लोगो के लिए एडवेंचर का मतलब दोस्तों के साथ घूमना फिरना होता है क्योकि उनको उससे ख़ुशी मिलती है और वो करने में मज़ा आता है.

 

खुद को बेहतर दिखाना

कई लोगो को दुसरे से बेहतर  दिखने या दुसरो से बेहतर  काम करने में मज़ा आता है और वो हर वक्त कुछ अलग करने की तलाश में लगे रहते है.

 

चुनौती पूर्ण कार्य

ऐसा कह सकते है कि ज्यादातर लोगो के लिए एडवेंचर का मतलब चुनौती पूर्ण कार्य है जैसे पहाड़ पर चढ़ना, हवाई जहाज से छलांग लगाना  आदि. इन सब कार्यो में उनका साहस दिखता है तो चुनौती पूरी हो जाने पर ख़ुशी का अहसास होता है.

 

परिमाण पहले से पता होना

कुछ लोगो के लिए एडवेंचर का मतलब है जिसका परिणाम पहले से पता हो जैसे बड़ी बड़ी राइडस पर जाना, बड़े और तेज झूले झुलना, तेज गाड़ी चलाना आदि.

 

जब व्यक्ति इस तरह के छोटे छोटे एडवेंचर करता है और सफल हो जाता है तो वो थोड़े बड़े रिस्क लेना चाहता है और उनमे भी सफल होने के बाद उसे एक नशा सा हो जाता है फिर वों अपनी जान को जोखिम में डालने से जरा भी नही कतराते.

 

तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमे जरुर बताये. आप भी अपने विचार हमारे साथ कमेंट के जरिये शेयर कर सकते है.  हमारे इसी तरह के रोचक आर्टिकल्स को पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करे और हमारा फेसबुक पेज like करें.

 

यह भी जाने 

क्यों नही बनवाना चाहिए शरीर पर टैटू ?

मंदिरो मे घंटिया होने के पीछे क्या है वैज्ञानिक महत्व

यूट्यूब के बारे में रोचक तथ्य Interesting facts about YouTube in hindi

थाईलैंड के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक फैक्ट्स facts about Thailand in hindi

Leave a Reply