रिसर्च: क्या एक लड़का और एक लड़की सिर्फ एक दोस्त नही हो सकते?

सलमान खान की पहली फिल्म “मैंने प्यार किया” का एक डायलॉग काफी फेमस हुआ कि “एक लड़का और एक लड़की कभी दोस्त नही हो सकते” और बात भी सही है… ऐसा हम नही कह रहे. इस बात की पुष्टि एक study करती है. जी हाँ दोस्तों आज हम आपके साथ एक स्टडी के नतीजे शेयर करने जा रहे है जो बताते है की एक लड़का और एक लड़की सिर्फ दोस्त क्यों नहीं हो सकते. तो आइये जानते है

 

क्‍या एक लड़का और लड़की सिर्फ दोस्‍त हो सकते है – Why Boy and Girl Can’t Be “Just Friends” – 

 

आपके सामने भी ये सवाल कई बार आया होगा और हो सकता है पता लगाने पर कोई सटीक जवाब न मिला हो या फिर जिसने भी इस सवाल का जवाब दिया उसने अपने अनुभव के आधार पर दिया हो. लेकिन अमेरिका की ‘यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन’ ने जब इस सवाल का जवाब ढूंढने कि कोशिश कि तो बहुत ही अलग परिणाम देखने को मिले.

यह शोध 888 दोस्तों की जोड़ियों पर किया गया. यह सभी एक दुसरे को अच्छे से जानते थे और एक दुसरे के विपरीत लिंग के थे. इन सभी को अलग अलग किया गया और सभी से अपने दोस्त से सम्बन्धित कुछ भावनात्मक सवाल पूछे गए. इन सवालों में अपने दोस्त के लिए प्रेम कि भावना जैसे सवाल भी शामिल थे.

इस शोध में कुछ दिलचस्प बाते निकल कर आई. ज्यादातर लडकियां अपने पुरुष मित्र को दोस्त ही मानती थी यानि उनके लिए दोस्ती की भावना प्रेम की भावना से बढ़कर थी और वह उस पुरुष में एक अच्छे दोस्त कि तलाश करती है

वही दूसरी तरफ लड़के अपनी महिला दोस्त में एक प्रेमी की तलाश में रहते है. वह प्रेम कि भावना को दोस्ती की भावना से बढ़कर मानते है और यही नही कई पुरुष अपनी उस महिला दोस्त के साथ घर बसाने और फ्यूचर देखने की बात भी करते है और कहने से डरते है क्योकि ऐसा करने से दोस्ती टूटने या बातचीत ख़त्म होने का डर बना रहता है

इस शोध से साफ़ हो जाता है कि इस सवाल पर लड़के और लडकियों कि सोच अलग-अलग होती है और इन अलग-अलग सोच के बीच किसी एक परिणाम पर पहुंचना काफी कठिन है. इस सवाल का जवाब व्यक्तिगत रुप से मिलना आसान है लेकिन सामूहिक रूप से “एक लड़का और लड़की दोस्त हो सकते है या नही हो सकते”  यह कहना मुश्किल है.

 

कोई भी रिश्ता दो लोगो को आपस में जोड़ता है बस शर्त यह होती है कि दोनों लोग उस रिश्ते को स्वीकार करे. यह बात काफी हद तक उनके बीच की समझ पर भी निर्भर करती है.

 

दोस्तों अगर आप भी इस टॉपिक पर अपने विचार रखने चाहते है तो कृपया कमेंट्स के जरिये आपनी बात रखे और हमारे आने वाले सभी आर्टिकल को मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें.

 

यह भी जाने

अपने पार्टनर की वो बातें जो दोस्तों से छुपानी जरुरी है.

क्योकि हर एक फ्रेंड जरुरी होता है.. Types of friends in hindi

अपने पार्टनर से पहली बार मिलने पर क्या सवाल पूछे?

लम्बे समय से सिंगल रह रही लड़की का दिल कैसे जीते

Leave a Reply