whatsapp new feature of Sharing ‘Live Location’ वॉट्सऐप लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर

whatsapp जब भी अपडेट होता है तो अपने यूजर  के लिए कुछ नया लेकर जरुर आता है. इस बात में कोई शक नही है कि ये अपडेट होना ही whatsapp को बचाए हुए है  नही तो लोग एक ही चीज़ से बोर होने लगते. एक बार फिर से whatsapp एक नए फीचर के साथ अपडेट हुआ है ये फीचर लोकेशन से जुड़ा  है. तो आइये जानते है क्या व्हाट्स एप का यह नया फीचर.

 

whatsapp  new feature of Sharing ‘Live Location’ – वॉट्सऐप लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर

 

इससे पहले वाले whatsapp में हम अपनी लोकेशन अपने रिलेटिव को भेज सकते थे यानी हम अपने साथी को या अपने whatsapp कांटेक्ट लिस्ट में किसी को भी गूगल मैप के जरिये बता सकते थे की इस वक़्त हम कहा मौजूद है. वो whatsapp एक स्टील इमेज की तरह हमारी लोकेशन शेयर कर देता था लेकिन इस अपडेट में हम अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते है. यानी हम अपनी whatsapp कांटेक्ट लिस्ट में किसी को भी बता सकते है की हम कहा मौजूद है और कहा जा रहे है. ये लोकेशन एक फोटो की तरह नही बल्कि नेविगेशन  की तरह काम करेगा. हम किस दिशा में जा रहे है कितनी देर कहा रुके आदि. मतलब फ़ोन हमारा होगा और हमारी हर पल की लोकेशन हमारे साथी की होगी. और इसे टाइम के हिसाब से एडजस्ट किया जा सकता है जैसे अगले आधे या एक घंटे के लिए अपनी लोकेशन अपने साथी के साथ शेयर करनी है तो हम इसमें टाइम सेट कर सकते है.

 

कैसे इस्तमाल करे वॉट्सऐप लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर – how to use WhatsApp live sharing features

whatsapp पर लाइव लोकेशन इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है.

अपने whatsapp कांटेक्ट लिस्ट के उस व्यक्ति का चैट बॉक्स खोले जिससे आप अपनी लोकेशन शेयर करना चाहते है और फिर attachment के निशान पर क्लिक करे.

 

WhatsApp Live Location

 

attachment में जाकर लोकेशन पर क्लिक करे.

 

whatsapp new feature of Sharing ‘Live Location

और फिर उसके बाद share live location पर जाए. और अपने फ़ोन का GPS ऑन करे.

whatsapp new feature of Sharing ‘Live Location

 

इसके बाद whatsapp पर टाइम सेट का आप्शन आयेगा .इसमें टाइम डाले और साथी के लिए कुछ कमेंट करना चाहते है तो वो लिख कर शेयर कर दे.

whatsapp new feature of Sharing ‘Live Location

 

अंत में अगर आप लोकेशन बंद करना चाहते है तो location stop पर क्लिक कर इसे बीच में बंद भी कर सकते है.

 

whatsapp  ‘Live Location’ Sharing features’ advantages and disadvantages

 

इस फीचर के कई फायदे है तो कुछ नुकसान भी हो सकते है. जैसे इसके फायदा है की अब whatsapp सिक्योरिटी एप्प का भी कम कर सकता है यानी आप कही भी हो, आपकी लोकेशन आपके साथी को पता होगी. कई बार होता है हम कही फँस जाते है तो अपनी लोकेशन को शेयर कर सकते है.

वही दूसरी तरह संबंधो के लिए ये एप्प नुकसानदायक हो सकती है जैसे हम अक्सर अपने रिलेशन में किसी से झूट बोल देते है की बस पास में ही हूँ और 15 मिनट में पहुच रहा/रही हूँ तो सामने वाला कह सकता है की अपनी लाइव लोकेशन सैंड करो तो आप फस सकते है…

नोट: यह फीचर आपके फ़ोन में मौजूद GPS और internet के बिना काम नही करेगा.

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपका कोई सवाल है तो कृपया comments के माध्यम से पूछें. अगर आप भी हमारे आने वाले सभी आर्टिकल सीधे अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें फ्री subscribe करें और हमारा फेसबुक पेज like करें.

 

यह भी जाने 

इन applications से बनाये अपने वॉट्सऐप को ओर भी इंट्रेस्टिंग

जानिए कीबोर्ड के लेटर ABCD फॉर्मेट में क्यों नहीं होते why computer keyboard is qwerty

Leave a Reply