वीजा के बिना कर सकते है इन देशों की सैर Visa Free Countries for Indians in hindi

मौज मस्ती करना, घूमना फिरना आदि सभी  लोगो को अच्छा लगता है लेकिन कई भारतीय ऐसे भी है जो विदेश घुमने की इच्छा रखते है लेकिन पैसो और visa के आभाव के कारण अपनी ये इच्छा पूरी नही कर पाते . लोगो का सपना होता है की वह दुबई, अमेरिका, कनाडा  आदि घुमने जाए लेकिन इन देशो में जाने के लिए जेब में बहुत पैसे होने चाहिए. और हाथ में visa. लेकिन इसके आलावा भी कई ऐसे खुबसुरत देश है जहा कम पैसो और बिना visa के घुमने जाया जा सकता है और अपनी छुटियो को विदेश में खर्च किया जा सकता है. भारतीयों के लिए लगभग ऐसे 59 देश है जहा हम बिना वीज़ा के घुमने जा सकते है.  तो दोस्तों आज हम इन्ही में से कुछ देशो के बारे में बतायंगे जहाँ आप अपनी बिना वीजा के घुमने फिरने जा सकते है.

 

Visa Free Countries for Indians in hindi – इन देशो में वीजा के बिना घूमने जा सकते हैं भारतीय

 

थाईलैंड

 

Visa Free Countries for Indians

 

थाईलैंड एक ऐसा देश है  जहाँ  भारतीय सबसे ज्यादा घुमने जाते है. इस देश में जाने के लिए भारतीय नागरिको को visa-on-arrival लेना होता है. मौज मस्ती के हिसाब से यह देश एक बहुत ही अच्छा देश माना जाता है. थाईलैंड में beaches और बुद्ध के मंदिर पूरी  दुनिया  में काफी प्रसिद्ध है . खूबसूरती के लिहाज़ से देखा जाये तो यह देश काफी सुंदर देश है. हालाँकि इस देश में भारतीय केवल घुमने जा सकते है. लेकिन यहाँ पर रहने या बसने के लिए उन्हें विशेष परमिट लेना पड़ता है

 

 

मालदीव

 

Visa Free Countries for Indians

 

इस देश में जाने के लिए भारतीय नागरिको को visa-on-arrival लेना होता है जो आसानी से मिल जाता है. यहाँ के भी beaches और भारतीय मन्दिर लोगो को अपनी और आकर्षित करते है .भारतीय यहाँ जाना काफी पसंद करते है क्योकि यह भारतीय परम्पराओ से जुडा हुआ देश भी माना जाता है.

 

 

फिजी

 

Visa Free Countries for Indians

 

फिजी में जाने के लिए भारतीयों को किसी वीजा की जरूरत नही होती है. यहाँ की खास बात यहाँ के समुन्द्री बीच और आइलैंड में छुपी है. साथ ही ये एक छुटिया बिताने के लिए बहुत ही अच्छा देश है. यहाँ के होटल खास कर पानी के अंदर बने होटल लोगो को काफी पसंद आते है मानो यहाँ के समुंद्र आपका मन मोहने को तैयार बैठे है.

 

 

जॉर्डन

 

Visa Free Countries

 

जॉर्डन एक अरबी देश है. इस देश का इतिहास काफी पुराना है. यहाँ पर पुरातात्विक स्थल काफी मशहूर है. इस देश में बॉलीवुड की फिल्मो की काफी शूटिंग होती है और बिना किसी रोकटोक के यानी बिना visa आप यहाँ जा सकते है.

 

 

जमैका

 

Visa Free Countries in hindi

 

जमैका भारत के लोगो के लिए काफी सस्ता देश है. यहाँ घुमने के लिए भारतीयों को किसी वीजा की कोई जरूरत नही होती है. साथ ही बहुत कम पैसो में इस देश में ज्यादा से ज्यादा छुटिया बितायी जा सकती है.  इस देश की खास बात है की ये प्रकृति के काफी करीब है यानी इस देश की सुन्दरता इस देश के पहाड़ो, नदियों, झरनों जंगलो आदि से बनती है. प्रकृति से प्यार करने वाले लोगो के लिए ये घुमने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है.

 

 

डोमनिका रिपब्लिक

 

visa

 

ये देश भी प्रकृति से जुड़ा हुआ है. अगर इस देश में एक बार आप जाए तो दुबारा वहां जाने का मन जरुर करेगा. इस देश में भी भारतीयों को visa की कोई जरूरत नही होती. साथ ही इस देश का rain forest दुनियां में काफी फेमस है. यह एक कैरिबियाई देश है

 

 

कंबोडिया

Visa Free Countries for Indians

 

 

कंबोडिया भी भारतीय लोगो के लिए घुमने फिरने की एक अच्छी जगह है. यहाँ दुनियां का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर अंकोरवाट मंदिर बना हुआ है जो पूरी दुनियां में लोकप्रिय है. यहाँ भी आप बिना वीजा घूम फिर सकते है.

 

 

भूटान

 

visa

 

हमारे पडोसी देश भूटान में भी घुमने के लिए किसी प्रकार के visa की जरुरत नहीं होती है. यहाँ भी पर्यटकों के घुमने के लिए कई आकर्षक स्थल है जिनका आप लुत्फ उठा सकते है. इनमे से प्रमुख है –  सिमतोखा जोंग, बुद्ध केंद्र, Kyichu Lhakhang,  और छोटा चिड़ियाघर,

 

इसके आलावा ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, ग्रेनेडा,  हांगकांग, माइक्रोनेशि‍या, नेपाल, नेऊ त्रिनिदाद एंड टोबैगो में भी हमें वीजा की जरुरत नहीं पढ़ती है.

 

जैसा हमने बताया की पुरे विश्व में भारतीयों को लगभग 59 देशो में जाने और घुमने  के लिए visa की जरूरत नही होती है लेकिन इनमे से कुछ देश ऐसे है जहाँ जाने के लिए visa-on-arrival की जरूरत होती है जो बहुत ही आसानी से मिल जाता है.

 

दुनिया के 5 बड़े अंडर वाटर होटल्स Top 5 underwater hotels in the world

Leave a Reply