जानिये नरक की वैतरणी नदी के भयानक रास्ते के बारे में vaitarna river in hindi

हिन्दू धर्म के लोग नरक और वैतरणी नदी से परिचित है. . इस नदी को वैतरणा भी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है की मनुष्य को उसकी मृत्यु के बाद उसके द्वारा किये गये कर्मो के अनुसार नरक या स्वर्ग प्राप्त होता है. यह माना जाता है बुरे कर्मो के बाद जब आत्मा को यमदूत नरक ले जाते है तो उन्हें वैतरणी नदी को पार करके उन्हें ले जाना होता है. अच्छे कर्म करने वालो को इस नदी के रास्ते नहीं ले जाया जाता. इस नदी के बारे में जानकारी हमें पौराणिक ग्रंथो से भी प्राप्त होती है. यह माना जाता है की यह नदी नरक की ओर ले जाती है. इस नदी के संबंध में कुछ विद्वान इसे गंगा का रौद्र रूप भी कहते है. वैतरणी नदी का जिक्र महाभारत में भी हुआ है, महाभारत से वैतरणी नदी के बारे में जानकारी मिलती है की जब भागीरथी गंगा पितृलोक में बहती है तो वैतरणी कहलाती है.

वैतरणी नदी का रास्ता how does vaitrana river looks in hindi

वैतरणी नदी के बारे में कई बाते प्रचलित है इस नदी के संबंध में कई मान्यताये है. हिन्दू धर्म में यह माना जाता है की जब आत्मा अपना शरीर छोडती  है तो उसे इसी नदी के द्वारा ही ले जाया जाता है. मृत्यु के दूत आत्मा को इसी नदी के रास्ते से ही ले जाते है. गरुड़ पुराण में हमें इस नदी के बारे में जिक्र प्राप्त होता है. ऐसा माना जाता है की नदी में पानी नहीं बहता बल्कि रक्त और पस बहती है. कुछ का तो ये मानना है की इस नदी में केवल धुंआ होता है. इस नदी में भयंकर जीव जंतु मौजूद रहते है.

 

वैतरणी नदी को पार करने का तरीका way to cross vaitrana river in hindi

इस नदी को पार करने का तरीका ये बताया गया है की पाप करने वालो ने जीवन में कुछ अच्छा काम किया है तो एक प्रेत उसे अपनी नाव पर बैठा कर इस नदी का भयावह रास्ता पार कराते है, बशर्ते की उसने अपने जीवन में कुछ अच्छा काम किया हो जैसे गाय का दान. लेकिन जिसने जीवन में दान ना किया हो उसे यम के दूत इस नदी के ऊपर से खींचते हुए ले जाते है, इसे पार करते समय उसे भयंकर कष्टों का सामना करना पड़ता है. नदी में मौजूद भयंकर जीव जंतु उसे काटते रहते है.

इससे बचने के लिए शास्त्रों में उपाय बताया गया है की जो व्यक्ति गाय का दान करते है वो इससे बच सकते है.

 

इन रोचक बातो को भी जाने

कर्मनाशा नदी का पानी ख़त्म कर देता है सारे पुण्यो को

महाभारत की ये अनसुनी बाते आपको हैरान कर देंगी

 


दोस्तों आशा करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा. आप अपने विचार या सुझाव हमें comments के द्वारा दे सकते है. हमारे आने वाले सभी articles को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री में subscribe करें और हमारा फेसबुक पेज like करें

Leave a Reply