क्योकि हर एक फ्रेंड जरुरी होता है.. Types of friends in hindi

दोस्ती एक ऐसा टॉपिक है जिस पर जितनी बात की जाए कम है क्योकि दोस्ती को लेकर सबके अपने अपने अनुभव होते है लेकिन यह कहना भी गलत नही होगा की जब सब आपके खिलाफ हो जाते है तो एक दोस्त ही है जो आपके साथ होता है. दोस्ती को लेकर कई मिसाले दी जाती है, कई फिल्मे भी बन चुकी है. इस बात में भी कोई शक नही की कई लोग अपने रिश्तेदारों से ज्यादा friends  को अहमियत देते है. इसके पीछे का कारण यही है की आप अपने दोस्त खुद चुनते है जिनके साथ आपको रहना अच्छा लगता है जिनके साथ आपकी सोच मिलती है फिर वो दोस्त कोई भी हो सकता है. इस लेख में हम आपके दोस्तों से सम्बन्धित पॉइंट्स के बारे में बात करेंगे जिससे आप अंदाज़ा लगा सकते है कि क्यों हर एक फ्रेंड जरुरी होता है.

 

क्योकि हर एक फ्रेंड जरुरी होता है.. Types of friends in hindi

 

types of friends

 

लाइफटाइम वाले दोस्त

मनोविज्ञान कहता है की अगर किसी से आपकी दोस्ती को 7 साल हो गए है तो वो अब जिन्दगी भर साथ रहेंगे. ये वो friends  होते है जो आपका सुख में दुःख में साथ निभाते है और आपके परिवार में भी अच्छे से घुल मिल जाते है. ये वो दोस्त है है जिससे बात कर के दिल खुश हो जाता है, जिससे आप अपनी छोटी- बड़ी बाते शेयर करने लगते हो और  वो आपको हर कदम पर सही राह दिखाने लगे. ऐसे friends  हमारी लाइफ में कई सारे हो सकते है या हो सकता है आपके पास और कोई दोस्त न हो लेकिन ये दोस्त जरुर होता है.

 

 

काम करवाने वाले दोस्त

हर किसी की लाइफ में ऐसा दोस्त जरुर होता है जिससे हमे उम्मीद होती है कि हमारा कोई काम अटक जाए तो ये दोस्त पूरा करवा सकता है हालाकिं ये परिस्थियों पर भी निर्भर करता है जिस तरह से हमारा कोई दोस्त है जिन्हें हम बस मुसीबत के वक्त याद करते है, उसी तरह से आप भी किसी के ऐसे दोस्त है जो आपको मुसीबत के वक्त या काम के वक्त याद करता है

 

 

उधार मांगने वाले दोस्त

कुछ friends  ऐसे भी होते है जो आपसे उधार मांगते है और आप दे देते है या फिर आप उनसे उधार मांगते है और आपको मिल जाता है. ऐसे दोस्तों की लाइफ में अलग ही पहचान होती है. इस दोस्ती में काफी भरोसा होता है. ये दोस्त आपकी लाइफ में जितने ज्यादा होते है आपके लिए उनता अच्छा है. इसके अलावा अगर आप ऐसे किसी दोस्त को झेल रहे है तो भी कोई बुराई नही है. इसका मतलब है की आप उससे दोस्ती बनाये रखना चाहते है और आप उसे बनाये रखने के लिए हमेशा  दिल से हैंडल करते है.

 

 

बेस्ट फ्रेंड

माफ़ करना ऐसा दोस्त सबके नसीब में नही होता. जिससे आप अहर छोटी बड़ी चीज़ बिना किसी झिझक के कह दो और वो भी आपसे उसी तरह व्यवहार कर. हालाकिं कई लोगो का कहना है की ये स्कूल लाइफ या फिर युवा अवस्था तक ही साथ होता है. उसके बाद परिस्थितियां बदल जाती है और ये दोस्ती भी किसी दूसरी कैटेगरी में चली  जाती है

 

 

खास दोस्त

इस दोस्ती का आधार फीलिंग्स है. ऐसा अक्सर होता है की हम अपने विपरीत जेंडर के दोस्त के प्रति आकर्षित हो जाते है और उस दोस्ती को आगे बढ़ाना चाहते है लकिन सामने वाला दोस्त इस बात के लिए राजी नही होता और हम अच्छे दोस्त बन जाते है

 

 

अन्य दोस्त

कुछ friends  ऐसे होते है जो हमसे बड़े होते है या छोटे होते है जिन्हें आप अपने तरीके से हैण्डल करते है वो हस्ते है तो आप हँस लेते है, वो दुखी होते है तो आप दुखी हो जाते हो. इनसे ज्यादातर  सोशल गैदरिंग में मिलना जुलना होता है. ये आपके नेचर पर भी निर्भर करता है की आपको किन लोगो से मिलना जुलना है या नही.

 

 

अब आप खुद तय कर सकते है कि हर एक फ्रेंड जरूरी होता है और आपके पास कौन से दोस्त ज्यादा है साथ ही ये लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और उन्हें बताये की वो आपके लिए किस कैटेगरी में आते है.

 

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे जरुर शेयर करे और साथ ही हमारे आने वाले सभी आर्टिकल को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें free subscribe करें.

 

यह भी पढ़े 

इन गिफ्ट्स से बनाए दोस्तों का बर्थडे खास Creative birthday gift ideas for best friend

प्यार के चुनिंदा उम्दा विचार – Love Quotes & Status in Hindi

अपने पार्टनर से पहली बार मिलने पर क्या सवाल पूछे?

क्या आपका रिलेशनशिप मैच्योर है…signs of mature relationship in hindi

बातचीत करते समय “और बताओ” जैसे सवालों से कैसे बचे???

Leave a Reply