क्या सच में अहंकार इन्सान को ले डूबता है… TRUTH BEHIND EGO

आपने बड़े बुज्रुगो या किताबो से एक बात सुनी होगी और वह है अहंकार इन्सान को ले डूबता है…इस वाक्य को पढ़कर शायद आपको भी यही लगता हो लेकिन ये सच है की “आदमी का अहंकार या EGO उसे हानि नही पहुचता बल्कि उसे आगे ले जाने में मदद करता है” इस लेख मैं हम आपको अहंकार/ EGO का सही मतलब बताने की कोशिश करते है और आपकी पहचान  इस शब्द से करवाते है. दरअसल अहंकार/ EGO शब्द का अर्थ “मैं” का होना होता है अगर इस शब्द को नकारात्मक भाव से न देखा जाए तो या इससे जुडी कहानियो को सकारत्मक रूप से देखा जाए तो “मैं” को “आत्मानुभूति” भी कह सकते है .असल में देखा जाए तो अहंकार केवल मन का भाव है और कुछ नही. ये मैं जब तुम में जाकर मिलता है तो हम बनता है यानी दो लोगो का एक हो जाना और ये गलत नही हो सकता.

 

अब एक बात लोग अक्सर किया करते है की “उसका अहंकार उसे ले डूबा” दरअसल लोग मुगालता या घमंड को अहंकार समझने की भूल कर देते है मुगालता का मतलब होता है ऐसे भ्रम की ऐसी स्थिति जिसमे व्यति सत्य से दूर हो जाता है जब वो सत्य से दूर हो जाता है तो वो डूब जाता है. हमने अहंकार/ EGO से जुडी जितनी भी  कहानिया पड़ी या सुनी है वो सब मुगालता या घमंड पर ही आधारित है. व्यक्ति जब शक्तिशाली हो जाता है तो वो मुगालते को  अपना लेता है और उसे लगता है की ऐसा तो कभी हो ही नही सकता और वही उसकी डूबने की असली वजह बनता है. उदहारण के लिए रावण को देखे रावन मुगालते में था की उससे शक्तिशाली इस संसार में कोई नही, कंस मुगालते में था की उसे कोई मार नही सकता…

 

अब तक तो हम सब यही समझते आये है की अहंकार/ EGO इन्सान के पतन का कारण बनता है यानि अहंकार को नकारत्मक भाव से देखते है जबकि इन्सान के पतन का कारन मुगालता बनता  है जिसमे व्यक्ति खुद को बड़ा नही बल्कि दुसरे लोगो को खुद से नीचा और कम शक्तिशाली समझता है.

 

अहंकार हर इंसान में है. अहंकार/EGO के बिना गर्व की भावना नहीं आ सकती. लेकिन अहंकार जब अति अहंकार में बदल जाता है तो वह घमंड का रूप ले लेता है. अपने ऊपर गर्व होना विश्वास पैदा करता है जबकि सिर्फ अपने आपको ज्ञानी या ऊचा समझकर दुसरो को तुच्छ समझना पतन का कारण बनता है. इसलिए ‘’मै’’ की भावना रखिये लेकिन सिर्फ  ’मै ही मै ’’ कहने या सोचने से बचे.

 

तो दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले. साथ ही कमेंट्स के जरिये जरिये आप अपने विचार जरुर साझा करें. Have a nice day

Leave a Reply