Top 10 flop Bollywood films so far बॉलीवुड के टॉप 10 फ्लॉप फिल्मे

फिल्म इंडस्ट्री मनोरंजन के साथ साथ व्यवसाय भी है. कई लोग फिल्म बनाने पर करोड़ो खर्च करते है तो करोडो कमाते भी है. फिल्म लोगो को पसंद आती है तो फिल्म निर्माता करोडो रूपये कमा लेते है और लोग फिल्म देखने नही जाते तो फिल्म निर्माता को करोडो रूपये का नुकसान झेलना पड़ता है. हालाकिं film का फ्लॉप होना और हिट होना कई चीजों पर निर्भर करता है. इस आर्टिकल में अब तक की सबसे फ्लॉप फिल्म के बारे में बताया गया है . ये वो फिल्मे है जो दर्शको को अपनी तरफ आकर्षित नही कर पाई. तो आइये जानते है

 

Top 10 flop Bollywood film so far – बॉलीवुड के टॉप 10 फ्लॉप फिल्मे

Bombay velvet – बॉम्बे वेलवेट

यह साल 2015 की सबसे बड़ी फ्लॉप film है. इस फिल्म में बड़े फिल्मस्टार रनवीर कपूर और अनुष्का शर्मा के होने के बावजूद भी ये फिल्म फ्लॉप रही. बताया गया है की इस फिल्म को बनाने में 125 करोड़ लगे थे लेकिन ये फिल्म 25 करोड़ के आस पास ही कमाई कर पाई.

 

Aag – आग

राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित आग film में अमिताभ बच्चन और अजय देवगन मेन रोल में थे लेकिन फिर भी ये फिल्म एक फ्लॉप फिल्म साबित हुई. और अपनी लागत जितने पैसे भी नही कमा पाई.

 

Ashoka – अशोका

शाहरुख खान और करीना कपूर की film अशोका को कमाई के मामले में आपदा यानि डिजास्टर से जोड़ा कर देखा जाता है. इस फिल्म के बाद निर्माता को काफी नुकसान उठाना पड़ा था.

 

Guzaarish – गुजारिश

संजय लीला भंसाली की गुजारिश भी फ्लॉप की कैटेगरी में आती है. इस फिल्म में ऋतिक और ऐश्वर्या राय बच्चन ने मुख्य भूमिका निभाई. ये फिल्म एक ड्रामा फिल्म थी हलाकि फिल्म की ओपनिंग ठीक ठाक थी लेकिन ओवरआल देखा जाए तो ये फिल्म कुछ खास कमाई नही कर पाई.

 

Khelein Hum Jee Jaan Sey – खेलें हम जी जान से

लगान और जोधा अकबर जैसी बढ़ी फिल्मो के निर्देशक आशुतोष ग्वारेकर अपनी इस फिल्म को फ्लॉप होने से नहीं बचा सके. 2010 की ये फिल्म कमाई के मामले में सबसे फ्लॉप मूवी थी जिसमे अभिषेक बच्चन और दीपिका पादुकोण ने काम किया था .

 

ravaan – रावण

जो जोड़ी रियल लाइफ में हिट है वो रावण फिल्म में फ्लॉप रही. हलाकि इस फिल्म से पहले गुरु फिल्म में ऐश्वर्या और अभिषेक की जोड़ी हिट रही और यही सोचते हुए निर्देशक मणि रत्नम ने इस फिल्म पर दाव खेला जो फ्लॉप साबित हुआ.

 

Drona – द्रोणा

टॉप 10 फ्लॉप फिल्मो की कैटेगरी में अभिषेक बच्चन का नाम सबसे उपर है. इस फिल्म में अभिषेक एक सुपर हीरो बने लेकिन लोगो को फिल्म होल तक ले जाने में असफल रहे. हलाकि इस फिल्म में प्रियका चोपड़ा और जया बच्चन जैसे कलाकार भी है लेकिन इसके बाद भी ये फिल्म फ्लॉप हो गई.

 

Ajooba – अजूबा

ये जान कर हैरानी होती है की इस सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्म भी टॉप 10 फ्लॉप फिल्म की कैटेगरी में शामिल है. इस फिल्म से निर्माता शशि कपूर को इतना घाटा हुआ की उनकी कंपनी बंद हो गई.

 

Love story 2050 – लव स्टोरी 2050

इस film में दिखाया गया था की साल 2050 में प्यार कैसा होगा. जो लोगो को बिल्कुल भी पसंद नही आया और लोग इस फिल्म को सिनेमा घरो में देखने ही नही गए और फिल्म निर्माता को 60 करोड़ का घाटा झेलना पड़ा.

 

Roop ki rani choron ka raja – रूप की रानी चोरों का राजा

1993 में बनी ये फिल्म एक बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हुई. हलाकि अनिल कपूर और श्री देवी की जोड़ी उस दौर में काफी हिट रही. और इसी के चलते अनिल कपूर के भाई बोनी कपूर ने फिल्म पर पैसे लगा दिए लेकिन ये फिल्म उनके लिए घाटे का सौदा रही.

ये सभी फिल्मे कमाई के मामले में फ्लॉप हो गई. लेकिन ऐसा जरूरी नही की ये सभी फिल्मे बेकार है .अगर आपने इसमें से कोई भी फिल्म देखी है तो हमे जरुर बताये की ये फिल्मे आपको कैसी लगी..

 

आने वाले 100 सालो में ख़त्म हो जाएंगे दुनियां के ये खुबसूरत शहर

दुनिया के 5 बड़े अंडर वाटर होटल्स Top 5 underwater hotels in the world

Leave a Reply