वर्कआउट के बाद भूल कर भी न करे ये काम… things not do after workout in hindi

आजकल जिम में workout  बहुत से लोगो की आदत बन गई है और लोग स्पेशल टाइम निकाल कर जिम में अपना पसीना बहाने जाते है और रोज एक्सरसाइज करते है हालाकि ये काफी हद तक सही भी है लेकिन क्या आप जानते है की जिम में workout  के बाद क्या नही करना चाहिए. जिम ट्रेनर जिम के बाद क्या करना है ये तो बताते  होंगे लेकिन बहुत कम जिम ट्रेनर यह बताते है की आपको वर्कआउट के बाद क्या नही करना है और अगर आपने ये सब किया तो आपका जिम में घंटो पसीना  बहाने का कोई फायदा नही है. तो आईये जानते है वो सब गलती जो हम अक्सर जिम में workout  करने के बाद करते है

 

वर्कआउट के बाद भूल कर भी न करे ये काम… things not do after workout in hindi

 

workout tips in hindi

 

कार्डियो एक्सरसाइज

जिम में workout  से पहले कार्डियो करना चाहिए. अगर आप वर्कआउट के बाद कार्डियो करते है तो यह नुकसानदेह हो सकता है.

 

 

कार्बोहाइड्रेट

जिम के बाद कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है क्योकि कार्बोहाइड्रेट से शरीरी में मोटापा आता है.

 

 

स्पोर्ट्स ड्रिंक

ज्यादातर लोग एक्सरसाइज के बाद ये ड्रिक लेते है. इससे बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी हो जाती है लेकिन इसमें शुगर होने के कारण हमारी बॉडी में अतिरिक्त कैलरी बन जाती है. इससे अच्छा है की नारियल पानी का सेवन किया जाए.

 

 

सप्लीमेंट 

जिम में workout करने के बाद सप्लीमेंट लेने के लिए मना किया जाता है क्योकि सप्लीमेंट सेहत के लिए सही नही बताये जाते. इसके अलावा दूसरी प्रोटीन की चीजो का सेवन करना चाहिए.

 

 

कैलोरी बर्न

कई बार लोग हिसाब किताब करते है की हमने कितनी कैलरी बर्न की है और फिर उसी हिसाब से जंक फ़ूड खाते है जो बॉडी में फैट बढ़ाता है.

 

 

स्ट्रेचिंग

बॉडी को खोलने के लिए वर्कआउट से पहले  स्ट्रेचिंग करनी चाहिए क्योकि कई बार वर्कआउट के बाद बॉडी में दर्द होता है लेकिन अगर वर्कआउट से पहले स्ट्रेचिंग करगे तो ऐसा नही होगा.

 

दोस्तों उम्मीद है हमेशा की तरह इस बार भी आपको हमारा आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा. तो देर किस बात की लाइक का बटन दबाये और शेयर पर अपनी ऊँगली चलाये. अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट्स के माध्यम से अपनी बात रखे. और हाँ हमारे आने वाले सभी articles सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री subscribe जरुर करें

 

यह भी जाने 

नारियल पानी के हैरान कर देने वाले फायदे benefits of Coconut water in hindi

जानिए तांबे के बर्तन में पानी पीने के गज़ब फायदे Benefits of Drinking Water in a Copper Vessel in hindi

खीरा खाओ, सेहत बनाओ kheera khane ke fayde in hindi

जानिए जीरे के हैरान कर देने वाले फायदे jeere/Cumin ke fayde

जानिए तांबे के बर्तन में पानी पीने के गज़ब फायदे Benefits of Drinking Water in a Copper Vessel in hindi

Leave a Reply