ये काम जिंदगी में जरुर करने चाहिए…interesting things must be do in life

जिंदगी जीने के बहुत से तरीके है लेकिन हम में से ज्यादातर लोग जिंदगी को दबाव में जीते है. ये दबाव केवल 2 तरीको का होता है. एक बेसिक जरूरते पूरी करने का और दूसरा ख़ुशी पाने का दबाव और इन्ही दोनों के बीच हमारी जिंदगी उलझ जाती है और हम वो काम नही कर पाते जो हमे जरुर करने चाहिए. ये वो काम है जो हमे अनुभव देते है और साथ ही नकारात्मक परिस्थितियों को संभालने का तरीका बताते है.आज हम कुछ ऐसे ही कुछ कामो के बारे में बताएँगे.

 

ये काम जिंदगी में जरुर करने चाहिए…things must be do in life

 

सोलो ट्रिप

 

 ये काम जिंदगी में जरुर करने चाहिए

 

सोलो ट्रिप यानि जिन्दगी में एक बार अकेले किसी ट्रिप पर जरुर जाए. ऐसा करने से आप में सिर्फ आत्मविश्वास ही नही बढेगा बल्कि नए-नए लोगो से भी आप मिलोगे. जिंदगी जीने का एक अलग अनुभव मिलेगा और जैसा बड़े-बुजुर्ग कहते है दुनियादारी की समझ विकसति होगी.

 

 

पालतू पशु

 

काम

 

घर में एक पालतू पशु जरुर पाले. इससे आप कभी अकेला महसूस नही करोगे. और जिससे आप जैसे चाहे जितना चाहे प्यार कर सकते है, समय बिता सकते है , यहाँ तक की कई लोग तो अपने मन की बात भी अपने प्यारे पशुओ से करते है और इससे उन्हें काफी अच्छा महसूस होता है.

 

 

प्रकृति

 ये काम जिंदगी में जरुर करने चाहिए

 

दिमाग को शांत रखने के लिए सबसे जरुरी चीजो में से एक है प्रकृति यानि nature के साथ कनेक्ट होना. मसलन आप अपने घर में पेड़ पौधे उगा सकते है या फुरसत मिलने पर तालाब या नदी के किनारे थोडा टाइम स्पेंड कर सकते है. भागती हुई जिन्दगी में अपने आपको थोड़ी शांति देने के लिए यह एक अच्छा तरीका है.

 

 

हॉबी

 ये काम जिंदगी में जरुर करने चाहिए

 

हॉबी यानि हमारे शौक या पसंदिता काम जिन्हें करके हमें अच्छा महसूस होता है. समय के साथ साथ हम अपनी hobbies से दूर होते रहते है. इसलिए जिन्दगी को एन्जॉय करने के लिए यह जरुरी है की हम कुछ समय निकालकर वे काम करे जो हमे सुकून देते है जैसे डांस, सिंगिंग, ड्राइंग, etc

 

खुद के लिए समय

 ये काम जिंदगी में जरुर करने चाहिए

आम तौर पर खुद से बात करने वाले को लोग पागल कहते है. यहाँ हम कह रहे है की थोडा समय खुद के लिए निकाले और खुद से सवाल करे कि क्या मैं जो कर रहा हूँ, सही कर रहा हूँ? आदि. इस तरीके के सवाल आपकी जिंदगी को रोचक बना देंगे.

 

असफलता

 

काम

 

जिंदगी में असफलता का सामना करना बहुत जरुरी है. एक सफलता के पीछे कई असफलताए छुपी होती है क्योकि असफलता से मिली सीख ही सफलता का कारण बनती है और साथ ही असफलता से मिली सीख हमे निडर बनती है. इसलिए किसी भी चीज में हार मिले तो घबराये नहीं.

 

खेल

 

काम

 

बचपन में सभी खेलते है लेकिन जैसे जैसे हमारी उम्र बढती है तो हम दिमाग को तरोताजा करने वाले इसे जरुरी साधन से दुरी बना लेते है. इसलिए आप वीकेंड में अपनी पसंद का कोई भी गेम या स्पोर्ट्स खेल सकते है. इससे न सिर्फ मनोरंजन होता है बल्कि सुस्त जिन्दगी में उमंग भी लोट आती है.

 

ये कुछ ऐसे काम है जो जिन्दगी को काफी हद तक आसान बना सकते है और आपके जीने के तरीके को भी बदल सकते है. यदि आपने इन सब कामो को एक बार अपनी जिन्दगी में किया है और वो सब आपके ज़हन में अब भी जिन्दा है तो यकीन मानिये आपकी जिन्दगी दुसरो से बहतर है..

 

उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. आप अपने विचार comments के जरिये हमारे साथ शेयर कर सकते है.

 

यह भी पढ़े

क्या आपका रिलेशनशिप मैच्योर है…signs of mature relationship in hindi

वीजा के बिना कर सकते है इन देशों की सैर Visa Free Countries for Indians in hindi

दुनिया के 5 बड़े अंडर वाटर होटल्स Top 5 underwater hotels in the world

One Response

  1. kalaa shree January 11, 2018

Leave a Reply