क्या सच में भगवान हमारे साथ है story on faith in hindi

एक गाँव के मंदिर में पुजारी रहता था जो भगवान की रोज पुरे मन से पूजा करता और गाँव वाले भी पुजारी को बहुत मानते थे और बड़ा सम्मान करते थे. एक दिन गाँव में बाढ़ आ गई और पुरे गाँव में घुटनों तक पानी भर गया. तभी गाँव का एक व्यक्ति आया और कहा चलो पुजारी जी गाँव में बाढ़ आ रही है. हमे कही सुरक्षित स्थान पर जाना होगा.

पुजारी ने कहा मुझे कही जाने की जरूरत नही है. मेरे साथ मेरे भगवान् है जो मेरी रक्षा करेंगे. तुम अपनी जान बचाओ. यह बात सुन कर वो व्यक्ति चला गया. और धीरे-धीरे बाढ़ का पानी बढ़ने लगा. वो व्यक्ति एक बार फिर लौट कर आया, इस बार नाव पर था और पुजारी जी से साथ चलने को कहने लगा तो पुजारी ने मेरा भगवान् मेरी रक्षा करेंगे. तुम जाओ और वो व्यक्ति चला गया.

अब पानी इतना बढ़ गया था की पुजारी जी को मंदिर की छत पर चढ़ना पड़ा. कुछ देर बाद सरकार की तरफ से हेलिकॉप्टर आया और उसने रस्सी नीचे फैकी ताकि पुजारी जी को बचाया जा सके. लेकिन पुजारी ने फिर से जाने से मना कर दिया. अब पानी सर के उपर जाने लगा था तो पुजारी जी ने भगवान को याद करना शुरू कर दिया और कहने लगा – हे प्रभु आपने मुझे नही बचाया, मैं मर रहा हूँ  तभी एक आकाशवाणी हुईऔर भगवान ने कहा की  मैं तो आया था बचाने पर तूने ही मना कर दिया. पुजारी सोच में पड़ गया की भगवान उसे कब बचाने आये, तो भगवान ने कहा वो जो तीन लोग तुझे बचाने आये थे वो मैं ही तो था.

 

दोस्तों है तो यह एक काल्पनिक कहानी लेकिन यह हमें एक बहुत बड़ी शिक्षा देती है. हम में से ज्यादातर लोग भगवान की पूजा करते है और उन पर अटूट विश्वास भी करते है. इसलिए उनसे उम्मीद रखना भी लाजमी है लेकिन बुरे समय में अक्सर हम अपना विश्वास खो देते है और अपने साथ गलत हुए का भगवान या किस्मत को जिम्मेदार मानते है. लेकिन हम यह देख नहीं पाते की   किसी भी काम को करने का अवसर या किसी समस्या का समाधान हमारे आसपास ही होता है बस हम उसे पहचान नही पाते और गलती कर बैठते है. जिंदगी हमे आगे बढ़ने के कई अवसर देती है जो अवसर पहचान लेता है वो आगे बढ़ जाता है और जो नही पहचान पाता वो हमेशा खुद को कोसता है. बिना कर्म के विश्वास का कोई अर्थ नहीं है और जो लोग विश्वास के साथ काम करते है उन्हें कुछ पाने से कोई नहीं रोक सकता. यही कर्म योग है.

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह story पसंद आई होगी. अगर आप भी इस पर अपने विचार देना चाहते है तो कृपया कमेंट्स के माध्यम से अपनी बात रखे. और अगर आप भी हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स सीधे अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें free subscribe जरुर करें.

 

यह भी पढ़े 

ऐसे पाए मन की शांति Buddha story in hindi

रिटायर्ड शिक्षक और बीमा एजेंट की कहानी Best Moral story in hindi

तेनालीराम की चतुराई Tenali Raman story in hindi

बकरा शादी और बुजुर्ग की चतुराई – moral story in hindi

तीन खिलोने और जिंदगी की एक बड़ी सीख

Leave a Reply