जानिए कितने बुद्धिमान है आप… Signs of intelligent person in hindi

विज्ञानं कहता है की सबका दिमाग बराबर काम करता है लेकिन फिर भी कई लोग आगे होते है और कई लोग पीछे. और ये बात हम पढाई के स्तर पर भी देख सकते है. कोई फर्स्ट आता है तो कोई सिर्फ पास होता है. इसका मतलब ये नही है की केवल फर्स्ट आने वाला ही intelligent है. बल्कि लास्ट आने वाला भी intelligent हो सकता है हालाकिं इस बात में कोई शक नही है की ज्ञान यानि पढाई के दम पर इन्सान बुद्धिमान बन सकता है लेकिन इसके अलावा भी जिन लोगो की सोच थोड़ी अलग होती है उन लोगो को भी हम intelligent की केटेगरी में रख सकते है भले ही वो ज्यादा पढ़े लिखे न हो.

वैज्ञानिको ने कई ऐसे लक्षण खोज निकाले है जिसके आधार पर हम कह सकते है की कोई व्यक्ति कितना बुद्धिमान/ intelligent है. वो लक्षण हम आपको इस लेख में बता रहे है जिसे  आप खुद से मैच कर सकते है  और जान सकते है कि आप कितने बुद्धिमान/ intelligent व्यक्ति है .

signs of intelligent person in hindi

 

रात को देर तक जागना – इस बात में कोई शक नही है की जितने भी बड़े लोग यानि बुद्धिजीवी है थे बहुत कम सोते थे यानि 24 घंटो में 3-4 घंटे.

 

आलसीपन – जो लोग थोड़े अलसी होते है वे ही अपनी सुविधा के लिए जुगाड़ करते है और जो आगे चल कर अविष्कार भी करते है. लेकिन इसका ये मतलब भी नहीं है की बुद्धिमान बनने के लिए खुद को आलसी बना लिया जाए.

 

किसी की आदत होना – जिन लोगो की सोच थोड़ी अलग होती है उन्हें किसी न किसी चीज़ की आदत होती है जैसे हो सकता है गेम खेलने की आदत हो या इन्टरनेट या मोबाइल की आदत भी हो सकती है.

 

कम सोशल होना – वैज्ञानिको ने इस बात को भी एक लक्षण माना है कि जो लोग दुसरे लोगो से कम कनेक्टेड हो या जिनको करीब से जानने वाले कंम लोग होते है वो ओरो से ज्यादा बुद्धिमान होते है,

 

नयापन और नई जगहों पर जाना – नई चीजों को जानना और नई नई जगहों पर घुमने को भी बुद्धिमान लोगो की निशानी बताया गया है.

 

सोने से पहले सोचना—जो लोग दुसरो से थोडा अलग सोचते है वो सोने से पहेल कुछ न कुछ सोचते है मसलन यही सोचते है की कल उन्हें क्या करना है कितने बजे उठाना है ,कहा जाना है, कैसे जाना है आदि.

 

जिज्ञासु – जिन लोगो को चोजो के बारे में जानने की जिज्ञासा ज्यादा रहती है वो लोग दुसरे लोगो से ज्यादा बुद्धिमान होते है.

 

खुद से बतियाना – इसका मतलब है अपने आप से बाते करना- जो लोग बुद्धिमान होते है वो खुद से बाते करते है क्योंकि उनके दिमाग में हमेशा कुछ न कुछ चलता रहता है.

 

नाख़ून पर सफेद निशान — दाए हाथ के अंगूठे के नाख़ून पर सफ़ेद निशान होना भी तेज दिमाग होने की निशानी है यानि जितना गाढ़ा निशान होगा उतना वो व्यक्ति बुद्धिजीवी होगा.

 

ये सभी लक्षण किसी व्यक्ति में कुदरती तौर पर मौजूद है या इनमे से कुछ लक्षणों को व्यक्ति खुद में विकसित कर सकता है लेकिन इस सभी लक्षणों को जान-बुझ कर खुद में पैदा करने की सलाह हम नही देते.

 

दोस्तों इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें और कमेंट्स के जरिये बताये की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा. हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करें और हमारा फेसबुक पेज जरुर लाइक करें.

 

जानिए B नाम वाले लोगो की पर्सनालिटी – Alphabet ‘’B’’ personality in hindi

जानिए क्या है ‘’A’’ नाम वाले लोगो में खास first letter name personality in hindi

Leave a Reply