ऐसे बढ़ाये अपना आत्मविश्वास – Tips to improve Self-Confidence In Hindi

आत्म विश्वास के दम पर इन्सान ने बहुत कुछ पाया है. हर कामयाब आदमी के पीछे कही ना कही उसका self confidence भी काम करता है. साफ तौर पर देखा जा सकता है की जिसमे self  confidence की कमी है उसके पास जितना भी ज्ञान हो सब बेकार हो जाता है. आपमें कितना confidence  है, यह काफी हद तक आपकी परवरिश और आपके आस पास के माहोल पर भी निर्भर करता है.  आज हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे है जो आपके confidence  को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे.

 

How to improve self confidence in hindi

Tips to improve Self-Confidence In Hindi  – कैसे बढ़ाये अपना आत्मविश्वास

self confidence tips in hindi

 

कंधे सीधे रखे

आपने देखा होगा की कई लोग अपने कंधे झुका कर चलते है. यह कम आत्म विश्वास की एक निशानी है. जब भी हमारे कंधे झुके होते है मनोविज्ञानिक रूप से हमारे आत्म विश्वास और बोलने – चलने की शैली में गिरावट आती है. इसलिए अपने कंधे हमेशा सीधे रखे.

 

चाल सीधी रखे

हमारी चाल हमारे कॉन्फिडेंस को बताती है इसलिए हमेशा सीधा चले. अगर हम में कॉन्फिडेंस नही होगा तो हमारे कदम लड़खड़ाते है और दूर से ही पता चल जाता है की हम में कॉन्फिडेंस की कमी है.

 

eye contact

अपने ऊपर आत्म विश्वास की एक और बड़ी निशानी है direct eye contact  यानी बात करते समय आँखों में आँखे डालकर बात करे. इससे सामने वाले को भी यह महसूस होता है की आप उस मुद्दे से भली भांति परिचित है.

 

अपनी कमियों और मजबूतियों को पहचाने

जो लोग अपनी कमियों और मजबूतियों को को नहीं जानते अक्सर वो ज्यादा लोगो के सामने बोलने या perform करने, करियर से सम्बंधित निर्णय लेने, या फिर अन्य मोको पर अपने आपको कमजोर या पिछड़ा हुआ महसूस करते है. इसलिए अपनी मजबूतियो और मजबूतियों को पहचाने. इसके लिए आपको करना यह है की एक पेज पर वो सब काम लिखे जो आपको बहुत अच्छे से आते है और दुसरे पन्ने पर वो सब चीजे लिखे जिन्हें करते समय आपको कठिनाई महसूस होती है.  और फिर एक एक करके उन कमजोरियों पर काम करना शुरू करें. कुछ समय में आप महसूस करेंगे की आपका अपने ऊपर विश्वास बढ़ रहा है

 

नकारत्मक लोगो से दूर रहे

आज के टाइम में बहुत मुश्किल है नकारत्मक लोगो से दूर रहना लेकिन फिर भी कोशिश करे की जो लोग आपको नकारत्मक विचार देते है उनसे दूर रहे. अगर आप नही रह सकते तो अपने ऊपर उनकी बातो का कोई असर न होने दे.  इससे होता क्या है की दुसरो की नकरात्मक विचार धीरे धीरे हमारे ऊपर हावी हो जाते है जिससे हमारे self confidence कम हो जाता है.

 

नेगेटिव विचारो को ज्यादा तवज्जो न दे

हमारे मन में नेगेटिव विचार आना आम बात है. हर किसी के मन में आते है लेकिन फर्क तब पड़ता है जब हम उन नेगेटिव विचारो को ज्यादा अहमियत देते है या फिर बार बार सिर्फ उसी के बारे में सोचते है. इससे हमारे कॉन्फिडेंस में कमी आती है.

 

चैलेंज के लिए तैयार रहे

इन्सान को हर दुसरे कदम पर एक चुनौती खड़ी मिलती है जिसके लिए इन्सान को हमेशा तैयार रहना चाहिए. अगर आप इस बात को सही से समझ जाते है तो आप सभी प्रोब्लेंस को आसानी से पार कर जाएँगे और आप में कॉन्फिडेंस अपने आप बढेगा. जब जब हम किसी समस्या का समाधान निकाल लेते है तब तब हमारा अपने ऊपर विश्वास बढ़ता है.

 

कमियाबी को शेयर करे

अगर आपने जिन्दगी में कुछ किया है जैसे कोई मैडल जीता हो, कोई ट्रोफी हो या फिर क्लास में फर्स्ट आना भी एक कमियाबी हो सकती है तो ऐसी चीजो की लोगो से शेयर करे, सोशल मीडिया पर शेयर करे. इससे आपको कई ऐसे लोग मिलेंगे जो आपको और ज्यादा प्रोत्साहित करेगे. इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढेगा.

 

लक्ष्य तय करें

कुछ पाने के लिए यह जानना सबसे जरुरी है की आपको आखिर पाना क्या है और इसे कैसे पाया जाये. और इसके लिए जरुरी है अपने लक्ष्य तय करना और उसे पाने के लिये काम करना.  जब आपमें कुछ पाने की चाहत आ जाती है तो अपने ऊपर बढ़ने लगता है.

 

पहनावा

कई लोग एक खास तरह के पहनावे में अपने आपको comfortable महसूस करते है जैसे कई एक दम टाइट कपड़ो में अच्छा महसूस करते है तो कई  लोग ढीले कपड़ो में. इसलिए अपने कपड़ो के साथ समझोता न करें.  खासकर ऐसे मोको में जहाँ आपको self confidence की सबसे ज्यादा जरुरत होती है.

 

एक्सरसाइज और मैडिटेशन

 

एक्सरसाइज और मैडिटेशन से न सिर्फ आपकी सेहत में सुधार होता है बल्कि मन और दिमाग भी शांत रहता है. मन शांत रहने से नकारात्मकता दूर होती है और सकरात्मक विचार आपके अन्दर आते है. यह सीधे आपके विश्वास को बढ़ाता है.

 

दोस्तों  उम्मीद करते है आपके लिए यह आर्टिकल फायदेमंद साबित होगा. अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट्स के माध्यम से अपनी बात रख सकते है.  और साथ ही अगर आप भी हमारे वाले सभी आर्टिकल सीधे अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें free subscribe जरुर करें.

 

यह भी जाने 

life changing motivational speech for success by Steve jobs

Shahrukh Khan – A Best Motivational Speech On Fear Of Failure

One Response

  1. Afreen September 18, 2018

Leave a Reply