क्यों और कैसे आते है आपकी फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रैच के निशान

आप  कोई सा भी फ़ोन ले लें  उस पर scratch के निशान आना आम बात है जबकि फ़ोन बनाने वाली कंपनिया यह कहती है कि फ़ोन में Gorilla Glass 3 या 4 लगा है. इस पर स्क्रैच नही आ सकता. to क्या कंपनियां झुटा दावा करती है? या इसके पीछे भी कोई कारण है?  इस आर्टिकल  में  हम आपको बताएँगे की आपके फ़ोन की स्क्रीन पर scratch  क्यों आता है और आप इसे कैसे बचा सकते है.

 

कैसे आते है फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रैच के निशान

 

फ़ोन की स्क्रीन बनाने वाली कंपनिया अपनी स्क्रीन को स्क्रैच प्रतिरोधी (scratch resistant glass) बताते है. इसका यह मतलब है की आपके फ़ोन की screen पर ज्यादातर चीजों से स्क्रैच नही आयेगा. यानी कुछ चीज़े है जिनसे आपके फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रैच आ सकता है.

है फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रैच

 

जिन चीजों से स्क्रैच लग सकता है उसे समझने के लिए हमे एक स्केल को समझना होगा जिसका नाम है Mohs scale of hardness. इस स्केल में बताया गया है कि कौन सी चीज़ कितनी ठोस है  जैसे इसमें नम्बर 10 पर हीरा रखा गया है जो की दुनिया का सबसे ठोस पदार्थ है. इस स्केल के अनुसार हमारी स्क्रीन का हार्डनेस स्कोर है 6.5 यानी जिस भी चीज़ का हार्डनेस 6.5 से ज्यादा का होगा उस चीज़ से हमारे फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रैच लग सकता है. इसे एक उदहारण से समझने की कोशिश करते है. हमारी स्क्रीन का हार्डनेस स्कोर 6.5 है और मान ले कॉपर (ताम्बे)  का हार्डनेस स्कोर 8 या 9 है तो कॉपर का कोई नोकीला भाग स्क्रीन पर लगता है तो वह स्क्रीन पर स्क्रैच का निशान बना देगा. अगर किसी चीज़ का हार्डनेस स्कोर 6.5 है तो वो चीज़ हमारी स्क्रीन पर स्क्रैच नही लगा सकती.

 

इसके आलावा अब हमे लगा की हमने तो अपने फ़ोन को ऐसी हार्डनेस वाली चीजों से बचा कर रखा है फिर भी हमारे फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रेच के निशान  कैसे आ गए.  तो दोस्तों हम आपको बता दे की मिट्टी का हार्डनेस स्कोर 6.5  से ज्यादा होता है और जब हमारे फ़ोन पर मिट्टी आ जाती है तो हम उसे हाथो से या कपडे से रगड़ कर साफ कर देते है जो जाते हुए हमारी फ़ोन की screen पर निशान छोड़ जाती है. अगर आपके फ़ोन पर मिट्टी आ जाती है तो पहले उसे फुक मार कर साफ़ करे और फिर उसे किसी नर्म और मुलायम कपडे से साफ़ कर दे.

 

ऐसा ही आपके फ़ोन पर लगे टेम्पर्ड ग्लास के साथ भी होता है की उस पर भी निशान आ जाते है लेकिन उससे आपकी स्क्रीन बची रहती है तो अपनी फ़ोन पर टेम्पर्ड ग्लास भी जरुर लगवा कर रखे.

 

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. तो देर किस बात की इसे जरुर शेयर करें. अगर आप भी हमारे आने वाले सभी articles सीधे अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें free subscribe करें और हमारा फेसबुक पेज लाइक करें.

 

यह भी जाने 

ऐसे करें गूगल का सही इस्तेमाल how to search on google effectively

whatsapp new feature of Sharing ‘Live Location’ वॉट्सऐप लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर

कैश देने के अलावा और क्या कर सकती है ATM मशीन

इन applications से बनाये अपने whatsapp को ओर भी इंट्रेस्टिंग

Leave a Reply