जानिए कर्नाटक के sanskrit village के बारे में mattur village in hindi

आपने बड़े बुजुर्गो को कहते सुना होगा की हम अपनी भाषा को कही खोते जा रहे है और बात भी सही है. समय के साथ साथ हमने अपनी भाषा को भी बदल लिया है. कई ऐसे शब्द जिनको अब हम प्रयोग नही करते उनका अब अस्तित्व ख़त्म हो चूका है. इन शब्दों के अस्तित्व में न रहने से ख़त्म हो जाती है एक भाषा. अब अपनी पुराणिक भाषा संस्कृत को ही ले लीजिये, कहते है इंग्लिश हिंदी जैसी कई बड़ी भाषाओ के शब्द संस्कृत/sanskrit  से लिए गए है लेकिन आज बड़े बड़े महानगरो में संस्कृत पूजा पाठ या केवल शादी के मंडप में सिमट कर रह गई है

 

लेकिन क्या आप जानते है की कर्नाटका में एक ऐसा गाँव है जहा पर आम बोलचाल की भाषा संस्कृत है? कर्नाटका का मत्तुर/mattur village एक ऐसा गाँव है जहा पर बच्चा संस्कृत बोलता है. यानि संस्कृत में बात करता है. यहाँ के लोगो का मानना है की संस्कृत हमारी सबसे पुरानी भाषा है और महाभारत और रामायण के काल में सब लोग संस्कृत/sanskrit  ही बोला करते थे. ये लोग संस्कृत को बचा कर रखना चाहते है. इन लोगो का मानना है की संस्कृत प्यार और विश्वास की भाषा है.

 

ये बात आपने जरुर सुनी होगी की इंग्लिश के बहुत से  शब्द संस्कृत/sanskrit  से लिए गए है जैसे “भ्रात्र” Brother, “मात्र” Mother आदि यानि आप कह सकते है की हमारी संस्कृत भाषा इंग्लिश से भी पुरानी है.

मत्तुर गाँव/mattur village में जो लोग दुसरे शहरो से संस्कृत सिखने आते है यहाँ के लोग उन्हें केवल 20 दिनों में संस्कृत सिखा देते है. इस गाँव में कोई भी धर्मशाला या होटल नही है और यहाँ संस्कृत/sanskrit  सिखने आने वाले लोग यहाँ के लोगो के साथ ही रहते है. इसके साथ ही यहाँ के संस्कृत अध्यापक इन्टरनेट पर भी विदेशी लोगो को फ्री में संस्कृत/sanskrit  सिखाते है. इसका मतलब ये भी है की ये गाँव संस्कति के साथ साथ तकनीक से भी उतना ही जुड़ा है

ऐसे लोग और ऐसा गाँव केवल भारत में ही देखने को मिल सकता है जहा लोग अपनी संस्कति और अपनी भाषाओ को बचा कर रखना चाहते है.

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो कृपया इसे शेयर करें. अगर आप भी हमारे साथ इस कोई जानकारी शेयर करना चाहते है तो कृपया हमसे contact करें. हम आपका आर्टिकल आपकी प्रोफाइल और फोटो के साथ publish करेंगे.

साथ ही हमारा फेसबुक पेज like करें और हमें फ्री सब्सक्राइब करें.

 

जानिए केरल में हुई लाल रंग की बारिश का रहस्य red rain in kerala

जानिए क्या है जोधपुर सोनिक बूम का रहस्य Jodhpur sonic boom mystery in hindi

एक और प्यार की निशानी है बुलंद शहर का ताजमहल Taj Mahal in Bulandshahr

जानिए एक एक रूपये से 300 करोड़ कमाने वाली टॉफी pulse candy का सफ़र

Leave a Reply