अपने पार्टनर से पहली बार मिलने पर क्या सवाल पूछे?

हर इंसान की जिंदगी में एक पार्टनर का आना स्वभाविक है. लव मैरिज हो या अरेंज मैरिज पार्टनर से पहली बार मिलने पर थोड़ी घबराहट तो होती ही है. मन में बहुत तरह के ख्याल आते है, सवाल आते है हालाकिं अगर पहले से एक दुसरे को जानते हो तो उतनी उत्सुकता नही रहती और ऐसा लव मैरिज में अक्सर होता है. लेकिन भारत में आज भी अरेंज मैरिज ज्यादा होती है तो जब आप अपने होने वाले पार्टनर से पहली बार मिलने जाते है तो उनसे क्या सवाल पूछने चाहिए या पहली डेट पर क्या सवाल पूछने चाहिए इस पर बार बार सोचते है. आज हम आपको वही सवाल बतायेगे और ये भी बतायेंगे की इन सवालों से आप अपने होने वाले पार्टनर को कैसे जान सकते हो. और इन सवालों के उनके व्यक्तित्व का भी पता चलेगा.

 

अपने पार्टनर से पहली बार मिलने पर क्या सवाल पूछे – Questions To Ask Your Partner Before Getting Engaged in hindi

 

शादी से पहले के सवाल

 

आप जिंदगी से क्या चाहते हो?
इस सवाल से सम्बन्ध भविष्य से है यानी आपका होने वाला पार्टनर भविष्य में खुद को कहा देखता है और उसके फ्यूचर का क्या प्लान है.

 

 

पसंदीदा किताब या फिल्म कौन सी है?
इस सवाल से आप उनके taste का अंदाज़ा लगा सकते हो जैसे उन्हें रोमांटिक फिल्म पसंद है, जासूसी नावेल या फिर कौन सा हीरो/हिरोइन पसंद है और क्यों? इससे आपका पार्टनर comfortable महसूस करता है.

 

 

आप अपने माता पिता के ज्यादा करीब हो या भाई बहन के?
इस सवाल का जवाब उनेक व्यक्तिव को थोडा सा साफ कर देगा और आप जवाब से समझ जाएँगे की उन्हें मौज-मस्ती पसंद है या परम्परा या फिर आपको उनकी सोच का अंदाज़ा भी इससे होने लगेगा.

 

 

स्कूल में आप कैसे थे?
इस सवाल का जवाब आपको बतायेगा की आप जिससे बात कर रहे है वो पढने में किस तरह है या कितना शरारती है.

 

 

आपके दोस्त कैसे है?
दोस्तों के बारे में पूछते ही आप समझ जाएँगे की आप जिससे बात कर रहे है वह व्यवहार में कैसा जैसे मिलनसार है या फिर उसे अकेले रहना ज्यादा पसंद है. इस सवाल के जरिये आपको उन्हें समझने में आसानी होगी.

 

 

किस चीज़ से नफरत है?
ये सवाल सामने वाले की कडवाहट बतायेगा और इससे आपको ये भी अंदाज़ा हो जाएगा की किस टॉपिक पर बात नही करनी है. ये सवाल फ्यूचर में आपकी रिलेशनशिप को मजबूत करने में मदद करेगा.

 

 

कौन सी चीज़ ज्यादा उत्साहित करती है?
इससे उनकी पसंद का पता चलेगा और इस सवाल का जवाब बतायेगा की आप दोनों की सोच कितनी मिलती है

 

ये सभी सवाल ऐसे है जो आप अपने होने वाले पार्टनर से पूछ सकते है और उनेक पुरे व्यक्तित्व का अंदाज़ा लगा सकते है और फिर उनके साथ रहने या न रहने का निर्णय कर सकते है लेकिन इस सवालों को इंटरव्यू की तरह न पूछे. एक सही तरीका और मौका देख कर पूछे.

 

उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया कमेंट्स के माध्यम से अपनी बात रखे. और साथ ही हमारे आने वाले सभी articles को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें free subscribe करें.

 

यह भी जाने 

प्यार में दिल और दिमाग का क्या रोल है ???

क्या आपका रिलेशनशिप मैच्योर है…signs of mature relationship in hindi

बातचीत करते समय “और बताओ” जैसे सवालों से कैसे बचे???

लम्बे समय से सिंगल रह रही लड़की का दिल कैसे जीते

tips to impress a girl in hindi कैसे करें लड़कियों को आकर्षित

Leave a Reply