रिसर्च: युवा लोग सबसे ज्यादा समस्याओ का सामना करते है

हमे लगता है जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ रही है वैसे वैसे समस्याएं भी बढती जा रही है यानी उम्र बढ़ने के बाद समस्याओं का बढ़ना तय है फिर एक समय ऐसा आता है जब ये समस्याएं कम होने लगती है. इसी बात पर एक शोध किया गया  जो यह बताता है कि हमारे जीवन की सबसे कठिन अवस्था युवा अवस्था है. दुसरे शब्दों में कहे तो हम अपनी जिंदगी की युवा अवस्था में सबसे ज्यादा समस्याओ का सामना करते है

इस शोध में पाया गया है कि कोई भी शख्स 25 से 30 की उम्र के बीच सबसे ज्यादा दिक्कते झेलता है और साथ ही इस शोध में बताया गया है की, एक शख्स 26 साल 9 महीने की उम्र में अपनी जिंदगी की एक चोथाई समस्याओ का सामना करता है.

 

ज्यादातर युवाओ की समस्याएं – Problems faced by youth

 

युवा

 

LinkedIn की एक रिसर्च के मुताबिक 25 से 33 साल के बीच के लोग अपनी जिन्दगी की आधी से ज्यादा समस्याओं का सामना कर लेते है जिसमे करियर से जुडी समस्याएं सबसे ज्यादा है. इस पर मनोविज्ञानिक फ़ॉके का कहना है कि पिछली पीढ़ी के मुकाबले आज के युवा ज्यादा तनाव का सामना करते है. आज एक युवा की उम्र जब 20 से 30 साल की होती है तब उसे प्रोफेशन, घर, जिंदगी के तमाम संघर्ष और संबंधो को बनाये रखने में काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता है.

 

कैसे की गई रिसर्च

 

LinkedIn ने भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया आदि कई  देशो में 6000 लोगो को चुना और उनसे कई तरह के सवाल पूछे गए. इन लोगो में एक चौथाई लोगो का कहना था की उन्होंने काम के चलते अपने करियर पर ब्रेक लगा दी. वही आधे से ज्यादा लोगो का कहना था की उन्होंने इस दौरान अपने करियर और प्रोफेशन को ही बदल डाला. इनमे आधे लोगो का कहना था की उनके कमाए पैसे उन्हें पुरे नहीं पड़ते. और 44% लोगो का कहना था कि अपने शहर में घर खरीदना उनका सपना ही रह जाएगा. कभी हकीकत नही बन पायेगा.

 

इस रिसर्च में साफ कहा गया कि आज के दौर  में एक व्यक्ति जब युवा होता है तो सबसे ज्यादा तनाव और समस्याओ से गुजरता है हालाकिं ऐसा भी कहा जा सकता है की युवा अवस्था में समस्याओ का सामना करने से व्यक्ति परिपक्व और अनुभवी हो जाता है जिससे आगे चल कर वह कोशिश करता है कि कोई समस्या उत्पन ही न हो और अगर हो जाती है तो अपने अनुभव के आधार पर उसका सामना कर सके.

 

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट्स के जरिए जरुर बताएं और साथ ही इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें. अगर आप भी हमारे आने वाले सभी आर्टिकल सीधे अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें और हमारा फेसबुक पेज लाइक करें

 

यह भी जाने

तो इसलिए खाने को 32 बार चबाना चाहिए

अपने पार्टनर से पहली बार मिलने पर क्या सवाल पूछे?

प्यार में दिल और दिमाग का क्या रोल है ???

बातचीत करते समय “और बताओ” जैसे सवालों से कैसे बचे???

Leave a Reply