जानिए सिनेमा घरो में पॉपकॉर्न कल्चर की शुरुवात कैसे हुई

इस बात में कोई दो राय नही की फिल्मो और पॉपकॉर्न का संबंध बहुत पुराना है. भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया के हर एक सिनेमा घर में popcorn मिलता है. अगर पॉपकॉर्न साथ न हो फिल्म देखने का मजा नहीं आ पाता.  लेकिन क्या आपके मन में कभी यह ख्याल आया है की आखिर लोग फिल्म देखते समय पॉपकॉर्न क्यों खाना पसंद करते है??.  सिनेमा हॉलो में popcorn culture की शुरुआत कब और कैसे हुई. दोस्तों इन सवालो का जवाब आज हम इस रोचक पोस्ट में देंगे. तो आइये जानते है.

 

सिनेमा घरो में पॉपकॉर्न कल्चर की शुरुवात कैसे हुई – Why Do We Eat Popcorn at the Movies in hindi

 

इतिहासकारो का मानना है की मक्के का इतिहास 3600 ईसापूर्व पुराना है और यह सबसे पहले 18वीं शताब्दी, अमेरिका में एक फसल के रूप में उगाया गया था. और मक्के को आंच पर रख कर popcorn  बनाया गया.

पॉपकॉर्न कल्चर

अब दौर शुरू हुआ मूक फिल्मो (बिना आवाज़ की फिल्मे) का और इस दौर में पॉपकॉर्न सिनेमा घर से बहुत दूर थे हालाकिं  Popcorn  उस समय एक आम आदमी का स्नैक्स बन चुके थे. लेकिन उसे सिर्फ मेले, बाज़ार, या फिर भीड़-भाड वाले इलाको में ही बेचा और खाया जाता था. इसका एक तर्क यह  भी माना जाता है की उस समय पॉपकॉर्न को आम लोग ही खाते थे और उस दौर में फिल्मो को विशेष वर्ग ही देखता था.

जब बोलती फिल्मो का दौर शुरू हुआ तो popcorn सिनेमा घरो के बाहर तक पहुँच चूका था यानी पॉपकॉर्न एक ऐसा स्नैक्स बन गया की उसे हर कोई खरीद सकता था. अब यह सिनेमा घर के बाहर रेडी पर बिकने लगा था और सिनेमा को भी सभी वर्ग के लोग दखने लगे थे लेकिन अभी भी पॉपकॉर्न की एंट्री सिनेमा घरो में नही हुई थी क्योकि सिनेमा घरो के मालिको का कहना था की popcorn  से लोगो का ध्यान फिल्म से हट सकता है और पॉपकॉर्न के गिरने से गंदगी भी होती है.

कुछ समय बाद सिनेमा घर के बाहर popcorn  की बिक्री को देख कर कुछ मालिको ने रेडी वोलो को हटा दिया और सिनेम घरो में ही पॉपकॉर्न बेचने लगे. अब आलम ये हो गया की जिस सिनेमा घर में पॉपकॉर्न नही मिलता था वहां  टिकेट बिक्री में भी कमी आने लगी. और इसी लिए सभी सिनेमा घरो ने popcorn को एक अलग महत्व दिया और सिनेमा घरो में पॉपकॉर्न कल्चर की शुरुवात हुई.

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट  पसंद आया होगा. अगर भी हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स की जानकरी सीधे अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें फ्री subscribe करें और हमारा फेसबुक पेज like करें.

 

यह भी जाने

जानिए टीवी सीरियल्स को डेली ‘सोप’ क्यों कहते हैं?

जानिए क्यों होती है शादी में लडको की उम्र लडकियों से बड़ी

जानिए कैसे हुआ राजनीति में लेफ्ट और राईट विचारधारा का जन्म

इस नदी का पानी छुने से ही नष्ट हो जाते है सारे पूण्य – कर्मनाशा नदी क्यों है अपवित्र

किस के बारे में रोचक तथ्य interesting facts about kiss in hindi

Leave a Reply