ऑनलाइन खरीदारी और पैसो की बचत Online shopping tips to save money in hindi

लोग हजारो लाखो के प्रोडक्ट्स ऑनलाइन खरीदते है. एक तरफ तो ये बहुत बढ़िया सुविधा है लेकिन क्या आप जानते है की ये सुविधा कब आपके लिए दुविधा बन जाएगी और online shopping  पर से आपका विश्वास उठ जाएगा. जैसे हम किसी मार्किट में शोपिंग के लिए जाते है और बहुत सी बातो का ध्यान रखे है कही दुकानदार ज्यादा पैसे तो नहीं ले रहा, प्रोडक्ट कही से डिफेक्टिव न हो या फिर दुकानदार वापिस करेगा या कोई आना कानी तो नही करेगा. तब जाकर हर चीज़ को ठोक-बजा कर खरीदते है.  वैसे ही online shopping  में भी कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है ताकि हम सही प्रोडक्ट को सही दाम पर खरीद सके और नुकसान से बचे रहे. इस लेख में हम कुछ ऐसी चीज़े बताने जा रहे है जिसे आप online shopping   करते टाइम जरुर ध्यान रखे..

 

Online shopping tips to save money in hindi

 

Price graph – सभी प्रोडक्ट्स के प्राइस उपर नीचे होते रहते है यानी आज एक प्रोडक्ट्स का  दाम ज्यादा हो सकता है तो कल कम हो जाए या फिर और ज्यादा हो जाए तो ऐसे में  buy hatke जैसी  साईट पर प्राइस चार्ट देख कर ही कोई भी प्रोडक्ट खरीदे.

 

Video –  हमने सुना होगा की मोबाइल की जगह पर साबुन की टिकिया निकली या फिर हमने ऑनलाइन कुछ खरीदा और वो डिफेक्टिव या टुटा हुआ निकला तो ऐसे में हमे प्रोडक्ट की पैकिंग खोलते हुए उसकी विडियो बना लेनी चाहिए ताकि अगर आपका प्रोडक्ट डिफेक्टिव या टुटा हुआ निकला तो हमारे पास सबूत होगा की प्रोडक्ट पहले से ही खराब था.

 

Size— खास कर कपडे खरीदते समय या जूते खरीदते समय साइज़ का ध्यान जरुर दे. जूतों की बात करे तो ये 3 स्टैण्डर्ड साइज़ में आते है UK/EU/USA तो अपने दुसरे जूते का साइज़ देखे और फिर उस हिसाब से आर्डर करे.

 

Worth Returning – इसका मतलब है की हमने कोई प्रोडक्ट खरीदा और उस प्रोडक्ट के काम करने में कोई कमी नही है. बस एक हल्का सा स्क्रेच है और उससे हमे कोई प्रोब्लम नही है तो उसे वापिस नही करवाना चाहिए. इससे होता क्या की कई बार बदले में ऐसा कोई प्रोडक्ट आ जाता है जो उससे भी ज्यादा खराब हो. ज्यादातर लोगो का कहना है की ऐसे में यूज़ किया हुआ कोई दूसरा प्रोडक्ट हमारे पास आ जाता है.

 

Cancel order – आपके पास एक अधिकार है की अगर डिलेवरी वाला आपके घर आ गया है और आप डिलेवरी नही लेना चाहते जिसका कोई भी  कारण हो सकता है तो आप उस डिलेवरी वाले को कारण बता कर प्रोडक्ट लेने से मना कर सकते हो.

 

Surf before buy – अक्सर एक ही प्रोडक्ट का प्राइस अलग अलग साईट पर अलग अलग होता है यानि कम ज्यादा , तो ऐसे में आपका नुकसान भी हो सकता है. कुछ भी ऑनलाइन खरीदने से पहले दूसरी सभी बड़ी साईट पर चेक कर ले. ताकि आपको कोई प्रोडक्ट महंगे दाम पर न मिल जाए.

 

Sale—कोशिश करे की ऑनलाइन सेल से जरुरत का समान ही खरीदे क्योकि होता क्या है कि सभी ऑनलाइन साईट में सेल के आने पर 10% प्रोडक्ट ऐसे होते है जो सेल को ध्यान में रख कर बनाये जाते है और जिनकी क्वालिटी कुछ ज्यादा खास नही होती तो सेल से खरीदने पर वो प्रोडक्ट आपको मिल सकता है.

 

दोस्तों यह कुछ टिप्स है जिनकी मदद से आप अपनी Online shopping को और भी सुविधाजनक बना सकते है और कुछ हद तक पैसो की बचत भी कर सकते है. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे जरुर शेयर करें और हमारी वेबसाइट से जुड़े रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें.

ऐसे करें गूगल का सही इस्तेमाल how to search on google effectively

Leave a Reply