जानिए कौन से वो सामान है जिन्हें ऑनलाइन खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिये

अक्सर जल्दी और पैसा बचाने के लिए हम ऑनलाइन शोपिंग करते है या फिर online shopping  के और भी कई कारण हो सकते है लेकिन क्या आप उन चीजो के बारे में जानते है जिनको ऑनलाइन खरीदना घाटे का सौदा साबित हो सकता है. इसमें आपके पैसो का भी नुकसान हो सकता है और समय का भी. तो आईये जानते है किन चीजों को ऑनलाइन न ख़रीदे या फिर इन चीजों को ऑनलाइन खरीदते समय थोड़ी सावधानी रखे.

 

जानिए कौन से वो सामान है जिन्हें ऑनलाइन खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिये

ऑनलाइन शोपिंग

 

जूते

ऑनलाइन मार्किट में जूतों का काफी विकल्प आपको मिल जाता है लेकिन जूते खरीदते समय बहुत ध्यान रखना होता है या तो आप कुछ बड़े ब्रांड के जूते ही खरीदे या फिर अगर आपके पैर के साइज़ में आपको जरा भी डाउट है तो जूते न ख़रीदे क्योकि अगर कोई ऐसा जूता आ जाता है जो पैर में नहीं आ रहा तो आपको वो जूते बदलवाने होंगे और साइज़ बदलवाने पर अक्सर रंग भी बदल जाता है जो बाद में शायद आपको पसंद न आये.

 

 

मेकअप प्रोडक्ट्स

मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले उनके बदलवाने की प्रकिया (Return and exchange policy) के बारे में पूरा पड़ ले क्योकि कई सरे प्रोडक्ट्स ऐसे है जो खुलने के बाद वापिस नही लिए जाते. ऐसे में कोई गलत प्रोडक्ट आ जाता है तो आप उसे वापिस नही करवा सकते.

 

 

फर्नीचर

ऑनलाइन फर्नीचर खरीदने में साइज़ की दिक्कत और लाने ले जाने में समस्या आती है. कई बार होता है की जो फर्नीचर आपने ख़रीदा है वो आपके घर के हिसाब से फिट नही बैठता और आपको पसंद नही आता. तो जहाँ तक हो सके फर्नीचर को ऑफलाइन ही ख़रीदे.

 

 

सजावट का सामान

ऑनलाइन स्टोर पर जिस तरह सजावट का सामान दिखाया जाता है या अपेक्षा की जाती है वो अक्सर उस तरह का नही होता. तो फोटो में देख कर कभी सजावट का सामान न ख़रीदे.

 

 

कपडे

अगर आप कोई विश्वसनीय ब्रांड के कपडे लेते है तो आपको कोई दिक्कत नही होगी लेकिन अगर आप दुसरे तरह के कपडे अगर ऑनलाइन लेते है तो फिटिंग की समस्या, रंग की समस्या और उस प्रोडक्ट को  बदलवाने की समस्या आपके सामने आ सकती है. लेकिन अगर वेबसाइट की Return and exchange policy अच्छी है तो कोई दिक्कत नहीं है.

 

 

गद्दे

ऑनलाइन गद्दे न ख़रीदे क्योकि किसी गद्दे की फोटो देख कर आप नही बता सकते की वो कितना आरामदायक है. अगर आप कोई बड़े ब्रांड का गद्दा लेना चाहते है तो बात अलग है नही तो मार्किट में जाए और गद्दे को अच्छे से जांच कर ख़रीदे क्योकि यहाँ सवाल आरामदायक नींद का है.

 

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन शौपिंग में एक्सपर्ट है या फिर आपको चीजो की सही पहचान है तो कोई दिक्कत नहीं है  . खैर अगर आप थोड़ी सी सावधानी बरतेंगे तो इस सवाल का सामना आपको नही करना पड़ेगा.

 

यह भी जाने 

online खरीदारी और पैसो की बचत Online shopping tips to save money in hindi

Leave a Reply