नॉर्थ कोरिया के अजब गज़ब रोचक फैक्ट्स Interesting facts about north korea in hindi

हर नागरिक को अपने देश पर गर्व होना चाहिए. क्योकि एक देश ही अपने नागरिको को सारी सुविधाए प्रदान करता है. आन्तरिक और बाहरी रक्षा का दायित्व भी सरकार का होता है लेकिन जरा सोचिये की अगर आपकी सरकार तानाशाह हो जाए तो क्या होगा??. अगर आपके घूमने फिरने या इन्टरनेट यूज़ करने पर रोक हो तो आपको कैसा लगेगा??. शायद हमे ये सब सुन के ही गुस्सा आ जाएगा. क्या आप जानते है एक ऐसा देश भी है जहाँ इस तरह के कई कानून लागू है  और वो देश है नार्थ कोरिया. ये देश तानाशाह देश माना जाता है.  आज हम आपके साथ नार्थ कोरिया/ north korea के कुछ फैक्ट्स शेयर करने जा रहे है जिसे जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे.

 

Interesting facts about north korea in hindi – उत्तर कोरिया के बारे में रोचक तथ्य

 

नही है प्राइवेट टीवी चैनल – north korean television channels

नार्थ कोरिया/ north korea में केवल सरकार द्वारा चलाये गए चैनल ही चलते है. वहां पर जो कुछ सरकार दिखाना चाहती है लोग बस वही देखते है.

 

 

बालो का स्टाइल – haircut rules in north korea

नार्थ कोरिया/ north korea में लोग अपनी मर्जी से बाल नही कटवा सकते. वहां की सरकार ने पुरुषो और महिलाओ के लिए अलग अलग हेयर स्टाइल चुने है. वहा के लोग केवल उसी को अपना सकते है. यही नही शादी शुदा महिलाओ और शादीशुदा पुरुषो के बड़े बाल रखने को भी अपराध माना जाता है जबकि ये कानून वहा का राजा नही मानता

 

 

जीन्स नही पहन सकते – jeans banned in north korea

नार्थ कोरिया में जीन्स को अमेरिका की देन माना जाता है. इसलिए वहां पर कोई भी जीन्स नही पहनता क्योकि जीन्स वेस्टर्न कल्चर की देंन है.

 

 

पोर्न नही देख सकते  – porn is illegal in North Korea

नार्थ कोरिया के लोगो को पोर्न देखने पर जेल हो सकती. यानी ठरक के आगे जेल है.

 

 

देश नही छोड़ सकते –  North Koreans can’t leave their country

नार्थ कोरिया/ north korea के लोग दुसरे देश में जा कर नही रहे सकते. न तो उन्हें दुसरे देश का वीजा मिलता है और न ही वहां की सरकार किसी भी नागरिक को वहां से बाहर जाने देती है.

 

 

इन्टरनेट चुनिन्दा लोगो के लिए ­ – internet banned in north korea

नार्थ कोरिया में इन्टरनेट का इस्तेमाल सरकार अपने निजी कामो के लिए करती है या फिर कुछ लोगो को ही इन्टरनेट इस्तेमाल करने की इज़ाज़त है.

 

 

आम नागरिक राजधानी में नही रह सकते – can’t stay in capital

नार्थ कोरिया की राजधानी Pyongyang में केवल कामयाब लोग ही रहते है या फिर सरकारी नोकरी करने वाले. बाकि लोगो को राजधानी के बाहर रहना पड़ता है.

 

 

एक अपराध की सजा पुरे परिवार को – “three generations of punishment” rule

नार्थ कोरिया में अपराध की सजा केवल अपराधी को ही नही बल्कि उसके पुरे परिवार को दी जाती है फिर चाहे उसमे महिलाये हो, बच्चे हो या बूढ़े.

 

 

घर में नही रख सकते बाइबल  – bible not allowed in north korea

बाइबल को भी वेस्टर्न कल्चर का प्रतिक माना जाता है इसलिए कोई भी नागरिक अपने घर में बाइबल नही रख सकता.

 

 

ड्राइविंग नही कर सकते आम लोग – driving rules in north korea

नार्थ कोरिया में कार रखने का या फिर चलाने का लाइसेंस केवल सरकारी कर्मचारी को ही मिलता है. एक डेटा के अनुसार नार्थ कोरिया में 1000 परिवारों में से केवल 10 के पास ही कार है.

 

ये बात बहुत हैरान करने वली है की ये सभी कानून वहां के तानाशाह  Kim Jong-un या उनके परिवार पर लागू नही होते और इसलिए नार्थ कोरिया की सरकार को तानाशाह की सरकार कहा जाता है..

 

उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा. कृपया इसे शेयर करें. हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स की जानकारी सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करें.

 

जानिए साउथ कोरिया के रोचक तथ्य south korea facts in hindi

इजराइल देश से जुड़े रोचक फैक्ट्स Interesting facts about Israel in hindi

जापान से जुड़े मजेदार तथ्य interesting Facts about Japan in hindi

पाकिस्तान के अजब गज़ब कानून.. Awkward Laws of Pakistan in hindi

One Response

  1. ravi March 23, 2018

Leave a Reply