जानिए क्या है हिंदी की दुनियां और इंटरनेट में जगह Top Languages in the World

दोस्तों हम सभी हिंदी में बोलते और लिखते है. यह भाषा आपको और हमें आपस में जोड़ने का काम करती है. इसी के माध्यम से हम अपनी बात आप तक रखते है और जानकारियों का आदान प्रदान करते है. लेकिन क्या आप जानते है की हमारे देश के 48 करोड़ लोगो द्वारा बोली गयी भाषा हिंदी का दुनियां में क्या स्थान है? दुनियां के कितने देशो में हिंदी बोली जाती है?? इंटरनेट की दुनियां में हिंदी की कौन सी रैंक है?? दुनियां की टॉप 10 भाषाएँ/languages कौन सी है?? कौन सी भाषा सबसे ज्यादा बोली और लिखी जाती है?? अगर नहीं जानते तो चलिए हम बताते है.

 

The 10 Most Spoken Languages in the World

 

आपको यह बात जानकार ख़ुशी होगी की हिंदी बोलने वाले लोग दुनियां के 150 देशो में रहते है. World Economic Forum  ने एक World Power Language Index तैयार किया है. इस इंडेक्स में उन सभी भाषाओ की एक सूची तैयार की गई है जो दुनियां में सबसे ज्यादा बोली जाती है. इस इंडेक्स में हिंदी को भी टॉप 10 Languages  में शामिल किया गया है. इस सूची में अंग्रेजी को पहला स्थान और हिंदी को दसवा स्थान दिया गया है. आपको यह बता दे की दुनियां में लगभग 6,500 के करीब भाषाएँ है.

power language index को 5 पैमानों के आधार पर तैयार किया गया है. ये पैमाने है – Geography, Economy, Communication, Knowledge and media और Diplomacy. इन सभी पैमानों पर अंग्रेजी के स्थान पहला है. लेकिन हिंदी के लिए अच्छी बात यह है की Knowledge and media के मामले में हिंदी दुसरे स्थान पर है. यानी ज्ञान और मीडिया में हिंदी का काफी बड़ा योगदान है.

 

इन भाषाओ/ Languages की पूरी लिस्ट इस प्रकार है

 

Top 1 – इंग्लिश

2 – mandarin (चाइनीज़)

3 – फ्रेंच

4 – स्पेनिश

5 – अरबी भाषा

6 – रूसी भाषा (russian)

7 – जर्मन

8 – जापानी भाषा (japanese)

9 – portugese

10 – हिंदी

 

ये आकड़ा power language index द्वारा दिया गया है. इसके आलावा कई संस्थाओ ने हिंदी को विश्व की चोथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा के रूप में पेश किया है.

 

हिंदी भाषा के लिए ये बात इसलिए भी मायने रखती है क्योकि भारत ने कभी किसी देश पर कब्ज़ा नहीं किया जबकि बाकि के 9 भाषाओ वाले देशो ने कई देशो पे कब्ज़ा किया जिससे इनकी बोली का प्रचलन उन देशो में हो गया.

 

इंटरनेट पर हिंदी – Hindi on Internet

 

हाल ही के कुछ वर्षो से इंटरनेट पर हिंदी की पकड़ मजबूत होने लगी है. हलाकि अब भी हिंदी इंटरनेट पर पढ़ी या सर्च करने करने वाली सबसे ज्यादा 10 भाषाओ की सूचि में नहीं है. इसमें तो कोई संदेह नहीं की की इन्टरनेट पर अंग्रजी का राज है. इंटरनेट पर उपलब्ध लगभग 95 प्रतिशत कंटेंट इंग्लिश में है. जबकि शेष 5 परसेंट में अन्य भाषाओ/ Languages की सामग्री उपलब्ध है. इसमें हिंदी सिर्फ 0. 04% है यानी आधा प्रतिशत भी नहीं.

 

तो दोस्तों आपको यह लेख कैसा लगा?? कमेंट्स के जरिये जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को शेयर करना न भूले. Have a nice day

 

Leave a Reply