क्या MADE IN INDIA फ़ोन भारत में बनते है ???

इससे बड़ी बात क्या हो सकती है की भारत दुसरे देशो से फ़ोन के आयात बंद कर दे और अपने ही देश में सभी फ़ोन बनने लगे. यानी कि सभी कंपनिया अपने अपने फ़ोन भारत में ही बनाने लगे.  लेकिन जिस फ़ोन के बॉक्स पर लिखा होता है MADE IN INDIA क्या वह सच में भारत में ही बन रहे है? पढने से तो ऐसा ही लगता है? तो दोस्तों इस आर्टिकल में आज फ़ोन और MADE IN INDIA के कांसेप्ट को समझाने की कोशिश करगे.

 

क्या MADE IN INDIA फ़ोन भारत में बनते है ???

MADE IN INDIA

दोस्तों कभी आपने सोचा है की जिन फ़ोन पर मेड इन इंडिया लेखा है वो भारत के किस हिस्से में बने है या फिर ये फ़ोन बनाने की फैक्ट्री कहा है? यही नही micromax  जिसे हम भारतीय ब्रांड के रूप में जानते है उनकी फैक्ट्री कहाँ है? क्या फ़ोन बनाने वाली फैक्ट्री में आपका कोई जानने वाल काम करता है? दरअसल भारत में आपको न तो कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा और न ही कोई ऐसी फैक्ट्री मिलेगी.

 

दोस्तों अब तक ऐसा कोई फ़ोन नही है जो पूरी तरह से भारत में बना हो. फ़ोन बनाने की फैक्ट्री चाइना ताईवान और कोरिया जैसे देशो में है. भारत में वहा से फ़ोन अलग अलग भागो में लिया जाता है यानी फ़ोन के अलग अलग पार्ट्स आयात किये जाते है और फिर उसे भारत में असेम्ब्ले यानी फिट किया जाता है ऐसा इसलिए भी किया जाता है क्योकि कोई भी देश अगर भारत में बिलकुल तैयार फ़ोन इम्पोर्ट करता है तो उसे काफी टैक्स देना होता है जबकि वही फ़ोन अलग अलग टुकडो या हिस्सों में भारत आये तो ज्यादा टैक्स नही देना होता . इसलिए फ़ोन की कंपनियां अलग अलग हिस्सों में फ़ोन को दुसरे देश से भारत लाती है और यहाँ पर उन सभी हिस्सों को जोड़ कर बेच देती है. हालाकि कुछ कंपनियों के चार्जर और ear phone भारत में ही बनते है.

 

कभी भी किसी फ़ोन के बॉक्स पर लिखा हो MADE IN INDIA तो इसका मतलब यह नही की वह भारत में बना है बल्कि इसका मतलब यह है की वह भारत में असेम्बल हुआ है.

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह रोचक जानकारी पसंद आई होगी. तो देर किस बात की लाइक का बटन दबाये और शेयर पर अपनी ऊँगली चलाये. और हाँ हमें free subscribe करना न भूले

 

यह भी जाने

क्यों और कैसे आते है आपकी फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रैच के निशान

ऐसे करें गूगल का सही इस्तेमाल how to search on google effectively

Leave a Reply