क्यों पहनते हैं वकील काला कोट Why lawyers wear black coat in Hindi

यह बात तो हम सब जानते है की वकील और जज वकालत के समय काला कोट/ black coat जरुर पहनते है. लेकिन क्या आपके मन में कभी यह सवाल आया है की आखिर वकील काले रंग का ही कोट क्यों पहनते है? क्यों कोट के लिए काले रंग का चुनाव किया गया?? इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई? अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल आये है तो यह लेख आपके लिए है. इस लेख में हम आपको बताएँगे की वकीलों द्वारा काले black coat  पहने की शुरुआत कैसे हुई. तो चलिए जानते है

 

Why do lawyers wear black coat in Hindi –  क्यों पहनते हैं वकील काला कोट

 

वकीलों द्वारा black coat  पहनने की शुरुआत 17 वीं शताब्दी में इंग्लैंड से हुई जब सन 1865 में इंग्लैड के शाही परिवार ने वहां के राजा किंग्‍स चार्ल्‍स द्वितीय के निधन पर शोक के तोर पर कोर्ट में सभी को black coat  पहनने के आदेश दिए.

इसके बाद 1694 में जब ब्रिटिश क्वीन मैरी की चेचक के कारण मृत्यु हो गई तब उनके पति राजा विलियंस ने सभी न्यायधीशो और वकीलों को सार्वजानिक शोक सभा में black coat  पहनकर इक्कठे होने के निर्देश दिए. इसके बाद कोर्ट में ब्‍लैक कोट पहनने का चलन शुरू हो गया।

चुकीं भारत में अंग्रेजो का राज था इसलिए भारतीय न्‍यायपालिका अंग्रेजों के सिस्‍टम के अनुसार ही चलती थी इसलिए भारत के कोर्ट में भी वकीलों और जजों के काले कोट पहनने का प्रचलन शुरू हो गया ।

 

भारत में Advocate’s Act 1961 के तहत  सुप्रीम कोर्ट, उच्च न्यायालयों,  अधीनस्थ अदालतों में उपस्थित सभी अधिवक्ताओं के लिए ब्‍लैक कोट को अनिवार्य बना दिया ।

ड्रेस कोड केवल एक प्रतीक नहीं है, बल्कि वकीलों में अनुशासन की भावना लाता है और उन्हें न्याय के लिए लड़ने के लिए आत्मविश्वास देता है। ड्रेस कोड अन्य पेशेवरों से वकीलों को अलग भी करता है।

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें. और साथ ही हमारी वेबसाइट गज़ब बात को जरुर सब्सक्राइब करें और हमारा फेसबुक पेज लाइक करें.

 

समुद्र का रंग नीला क्यों दिखाई देता है

आसमान का रंग नीला क्यों दिखता है

पाकिस्तान के अजब गज़ब कानून.. Awkward Laws of Pakistan in hindi

जानिए केरल में हुई लाल रंग की बारिश का रहस्य red rain in kerala

Leave a Reply