कैलाश सत्यार्थी के एक से बढ़कर एक विचार Kailash Satyarthi quotes in hindi

कैलाश सत्यार्थी एक ऐसा नाम है जिन्होंने अपने प्रयासों के जरिये दुनियां भर में बाल मजदूरी और शोषण के खिलाफ एक नई सोच पैदा की. बचपन बचाओ आंदोलन के जरिये इन्होने 86,000 से ज्यादा बच्चो को बाल श्रम, गुलामी और तस्करी के जाल से मुक्त करवाया. 1998 में Kailash Satyarthi ने बाल श्रम के खिलाफ आन्दोलन को आगे बढ़ाने के लिए 103 देशों में  80,000 किलोमीटर लंबी यात्रा का नेतृत्व किया। कैलाश सत्यार्थी को, मलाला यूसुफजई के साथ, 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया । दोस्तों आज हम आपके साथ Kailash Satyarthi के कुछ quotes शेयर करने  जा रहे है. उम्मीद करते है यह आपका मार्गदर्शन करेंगे.

 

Kailash Satyarthi quotes in hindi – कैलाश सत्यार्थी के महान विचार

 

बचपन का मतलब सादगी है. बच्चो के नजरिये से दुनिया को देखो – यह बहुत सुंदर है.

 

Kailash Satyarthi quotes in hindi

 

बाल मजदूरी मानवता के लिए एक अपराध है. यह मानवता के लिए अभिशाप है. बहुत काम अभी भी करना बाकी है, लेकिन मैं अपने जीवनकाल में बाल मजदूरी का अंत जरुर देखूंगा.

 

 

मैं शोषण से शिक्षा, गरीबी से साझा समृद्धि, गुलामी से स्वतंत्रता और हिंसा से शांति की यात्रा के लिए कहता हूँ.

 

आज हर बच्चे को जीवन का अधिकार, स्वतंत्रता का अधिकार, स्वास्थ्य के अधिकार, शिक्षा का अधिकार, सुरक्षा, सम्मान का अधिकार, समानता का अधिकार और शांति के अधिकार पाने का अधिकार है।

 

 

बाल श्रम गरीबी, बेरोजगारी, निरक्षरता, जनसंख्या वृद्धि, और अन्य सामाजिक समस्याओं को बनाए रखता है.

 

 

अपने अनुभव से यह कहना चाहता हूं कि आपको अपने दिल का बात सुननी चाहिए. इससे आपका मन आपके पीछे खुद आ जाएगा। अपने आप में विश्वास रखे. चमत्कार खुद होने लगेंगे.

 

kailash satyarthi quotes in hindi

 

हर एक मिनट मायने रखता है, हर एक बच्चा मायने रखता है और हर हर एक बच्चे का बचपन भी बहुत मायने रखता है.

 

 

अगर हम अपने बच्चों की अवहेलना करते हैं, तो हम अपने वर्तमान, भविष्य, विश्वास, संस्कृति और सभ्यताओं की भी अवहेलना करनेके लिए बाध्य हैं

 

 

पहला ‘डी’ सपना है: बड़ा सपना – अपने लिए नहीं बल्कि देश और दुनिया के लिए। दुसरे ‘डी’ को खोजना है: अपनी पूरी क्षमता और अवसर जो आपके आस पास हैं; और तीसरा ‘डी’ करना है ‘डू’ का अर्थ है आपके सपनों पर कार्य करना और आपके द्वारा खोजे गए अवसरों का सर्वोत्तम उपयोग करना।

 

 

गरीबी, बाल श्रम और निरक्षरता के बीच त्रिकोणीय संबंध हैं. हमें इस दुष्चक्र को तोड़ना होगा।

 

 

मैं एक ऐसी दुनिया का सपना देखता हूं जो बाल श्रम से मुक्त है, ऐसी दुनिया जिसमें हर बच्चा स्कूल जाता है। एक ऐसी दुनिया जिसमें हर बच्चे को उसके अधिकार मिले हो.

Kailash Satyarthi Quotes In Hindi

 

युवाओं की शक्ति पूरी दुनिया के लिए धन है. युवा लोगों के चेहरे हमारे अतीत, हमारे वर्तमान और भविष्य के चेहरे हैं. समाज का कोई भी हिस्सा युवाओ लोगों की शक्ति, आदर्शवाद, उत्साह और साहस से मेल नहीं खा सकता.

 

 

मैं कभी भी मंदिरों में नहीं जाता, लेकिन जब भी मैं एक बच्चे को  देखता हूं, तो मुझे उनमे भगवान दिखता है

 

 

आइए हम अपने बच्चों के लिए दुनिया को एकजुट करते हैं

 

 

आज, मैं हजारों महात्मा गांधी, मार्टिन लूथर और नेल्सन मंडेला को आगे बढ़ते हुए देखता हूं । हजारो लड़के  और लड़कियों इसमें शामिल हैं। मै आपको भी शामिल होने के लिए कहता हूँ.

 

 

मैं दृढ़ता से कह रहा हूं कि बाल श्रम जारी रखने के लिए गरीबी का बहाना इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यह गरीबी कायम रखता है.  अगर बच्चों को शिक्षा से वंचित रहना पड़ता है, तो गरीबी कायम रहती है.

 

भारत 100 से अधिक समस्याओं का देश हो सकता है, लेकिन यह अरबों समाधानों के लिए भी एक स्थान है।

 

kailash satyarthi quotes in hindi

 

मानव जाति के दरवाजे पर दस्तक देने वाला सबसे बड़ी चुनौती या सबसे बड़ा संकट डर और असहिष्णुता है।

 

 

बाल श्रम का अंत और शिक्षा तक पहुंच एक सिक्के के दो पहलुओं की तरह है.  एक दूसरे के बिना इन्हें प्राप्त नहीं किया जा सकता है.

 

 

यदि आप बाल मजदूरो द्वारा बनाई गई चीजों को खरीदते हैं, तो आप भी दासता के लिए समान रूप से ज़िम्मेदार हैं।

 

हर बार जब मैं एक बच्चे को मुक्त करवाता हूं, तो मुझे लगता है कि मै भगवान के करीब हूँ

 

 

आज, हर महासागर की हर लहर में, मैं बच्चों को खेलते और नृत्य करते देखता हूं। आज, हर पौधे, पेड़ और पहाड़ में,  मैं देखता हूं कि हमारे बच्चे स्वतंत्रता से बढ़ रहे हैं

 

 

दोस्तों Kailash Satyarthi एक नाम नहीं बल्कि एक मिसाल है जिन्होंने अपनी कोशिशो से दुनियां के सामने  बाल श्रम और शोषण के भयानक सच को सामने रखा. उम्मीद करते है आपको Kailash Satyarthi के विचार पसंद आये होंगे. कृपया इन्हें शेयर करें. अगर आप भी हमारे आने वाले सभी आर्टिकल सीधे अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें free subscribe जरुर करें.

 

यह भी जाने 

महात्मा गाँधी के एक से बढ़कर एक विचार mahatma Gandhi quotes in hindi

एपीजे अब्दुल कलाम के अनमोल प्रेरणादायक विचार

डॉ. भीमराव अम्बेडकर के 15 अनमोल सुविचार Bhim Rao Ambedkar Quotes in hindi

चाणक्य के अनमोल उम्दा विचार – chanakya quotes in hindi

स्वामी विवेकानंद के प्रेरणादायक विचार Swami Vivekananda quotes in hindi

Leave a Reply