जानिए जीरे के हैरान कर देने वाले फायदे jeere/Cumin ke fayde

क्या आप जानते है कई ऐसी दवाईया हमारे रसोई घर में मौजूद है जिनकी मदद से या जिनके सेवन से हज़ारो बीमारियों को दूर किया जा सकता है या  उनसे बचा जा सकता है हालाकिं कई लोग जानते होगे की कौन सी बीमारी में रसोई घर का कौन सा मसाला काम आ सकता है लेकिन उन सब को एक दवाई के तौर पर इस्तेमाल करना हर कोई नही जानता. आज हम आपको रसोई घर में इस्तेमाल होने वाले जीरे/ jeere के बारे में बतायेंगे और साथ ही उसे कैसे इस्तेमाल करने से कौन सी बीमारी दूर होती है ये भी बताने की कोशिश करेंगे.

तो चलिए जानते है छोटे से जीरे के बड़े बड़े लाभ.

 

jeere ke fayde- जीरे के फायदे

 

मलेरिया दूर — जीरा और गुड को एक साथ सेवन करने से मलेरिया के रोगी को काफी लाभ होता है.

 

एसिडिटी दूर — जब भी कभी एसिडिटी हो एक चुटकी कच्चा जीरा खा लेने से एसिडिटी दूर हो जाती है.

 

शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद — शुगर के रोगियों को दिन में २ बार पिसे  हुए जीरे/  jeere को पानी में मिला कर लेना चाहिए. इसे शुगर नियंत्रित हो जाती है.

 

अच्छी नींद — केले के पेस्ट और पिसा हुआ जीरा मिला कर रोज रात को सोने से पहले लेने से अनिद्रा रोग दूर होता है.

 

पेट की बीमारियाँ दूर— मेथी, अजवाइन, जीरा और सोफ़ को बराबर मात्रा में मिला कर उसका पाउडर बना ले और रोज सुबह उसका सेवन करे. इससे पेट की बीमारियाँ और जोड़ो में दर्द ठीक होता है.

 

चहरे पर ग्लो लाता है जीरा — जीरे/ jeere को पानी में उबल लें, उस पानी को ठंडा कर के मुह धोने से चहरे पर चमक आती है.

 

यादाश्त अच्छी होती है — एक चम्मच जीरा भुन का रोज चबाने से यादाशत अच्छी रहती है…

 

साँस संबंधी समस्याए — जीरा का सेवन साँस के रोगियों के लिए काफी लाभदायक होता है

 

बवासीर — जीरा और मिश्री बराबर मात्रा में मिला कर उसका चूरन बना ले और सुबह शाम सेवन करने से खुनी बवासीर में आराम मिलता है.

 

तो दोस्तों ये है छोटे से जीरे/ jeere के बड़े बड़े लाभ. असल में जीरा सिर्फ एक मसाला न होकर एक प्रकार की दवा है जो काफी तरह की समस्याओं को दूर करती है.

 

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले. आप अपने सवाल और सुझाव कमेंट्स के जरिये भेज सकते है. हमारे आने वाले सभी लेखो को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करें और हमारा फेसबुक पेज gazab baat  लाइक करें.

 

Note – इस लेख का उद्देश्य ज्ञान को बढावा देना है. किसी भी नुस्के को अजमाने से पहले या तो डॉक्टर की सलाह ले या उसके बारे में ओर जानकारी हासिल करें.

 

संजीवनी से कम नहीं तुलसी का पौधा benefits of tulsi in hindi

ऐसे पाए पसीने की बदबू से छुटकारा Tips for Reducing Body Odor in hindi

Leave a Reply