इजराइल देश से जुड़े रोचक फैक्ट्स Interesting facts about Israel in hindi

इस धरती पर लगभग 194 देश है और इस बात में कोई शक नही है की हर नागरिक को अपना देश प्यारा लगता है लेकिन कई ऐसे देश है जिनके बारे में जानने के बाद हम उस देश के फैन हो जाते है और उनमे से एक देश इजराइल है. देखने में तो इजराइल/ Israel बहुत छोटा है लेकिन दुनिया भर में डंके की चोट पर कहता है की अगर उसके देश का एक नागरिक मरेगा तो वो सामने वाले देश के एक हज़ार नागरिको को मार देगा. इसी तरह की और भी कई बाते है जिनसे दुनिया में इजराइल ने अपना दबदबा बनाया हुआ है.  तो चलिए जानते है इजराइल/ Israel वो बाते जो उसे खास बनाती है…

 

Israel facts in hindi – इजराइल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

 

यहूदी राष्ट्र

दुनिया में इजराइल/ Israel एक मात्र यहूदी राष्ट्र है. इनका कहना है की दुनियां के किसी भी कोने में कोई भी इसरायली रहता है तो वह इजराइल का नागरिक माना जाएगा. यही नही, नए देशो की लिस्ट में इजराइल 67 साल का है.

 

महिला सेना शक्ति

सिर्फ इजराइल/ Israel हे ऐसा देश है जहा पर स्त्रियों को सेना भर्ती करना करना उतना ही जरुरी है जितना की पुरुषो को.

 

सेटेलाइट सिस्टम

इजराइल/ Israel उन 9 देशो में शामिल है जिनके पास अपना सेटेलाइट सिस्टम है हालाकिं ये अपना सेटेलाइट सिस्टम किसी के साथ साँझा नही करता है.

 

क्षेत्रफल

इसराइल का क्षेत्रफल इतना कम है की भारत के अकेले राज्यस्थान में कई सारे इसराइल समा जाए.

 

वायु सेना

इजराइल की वायु सेना दुनिया की चौथे नंबर की वायु सेना है और अपने आप में बहुत ही सक्षम है,  दुनिया में सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ही इससे आगे है.

 

एंटी डिफेंड मिसाइल सिस्टम

इजराइल दुनिया का एकलोता ऐसा देश है जिसमे एंटी डिफेंड मिसाइल सिस्टम है यानी इजराइल पर कोई भी मिसाइल नही गिराई जा सकती जैसे ही कोई मिसाइल या बम इजराइल की और बढती है ये सिस्टम उसे हवा में ही खत्म कर देता है.

 

तकनिकी इजराइल

दुनिया में सबसे ज्यादा घरलू कंप्यूटर इजराइल में इस्तेमाल किये जाते है. दुनियां का सबसे पहले फ़ोन मोटोरोला ने इजराइल में ही इजात किया था और माइक्रोसॉफ्ट का Pentium चिप भी इजराइल में ही पहली बार बनाया गया था. इसके अलावा voice mail भी सबसे पहली इजराइल में ही बनायीं गई थी.

 

रिसर्च सेंटर

माइक्रोसॉफ्ट और सिस्को  जैसी कंपनियों ने अमेरिका के बाहर अगर रिसर्च सेंटर बनाया है तो केवल इजराइल में. माइक्रोसॉफ्ट के इजराइल सेंटर में ही एंटी वायरस का इजात हुआ था.

 

पाकिस्तान और इजराइल

पाकिस्तान के पार्सपोर्ट पर लिखा होता है की इजराइल के लिए ये पासपोर्ट मान्य नही है क्योकि पाकिस्तान इजराइल को एक देश ही नही मानता.

 

दुनिया की सबसे छोटी बाइबल

4.76mm जितनी बाइबल इजराइल में ही बनाई गई है यह दुनिया की सबसे छोटी बाइबल है.

 

सूअर

इजराइल में सूअर पालने पर कानून का उलंघन माना जाता है इसलिए वहा पर घर में कोई भी सूअर नही पाल सकता.

 

घरेलु सौलर सिस्टम

इजराइल/ Israel के ज्यादातर घरो के उपर सौलर सिस्टम लगा होता है और लोग इस तकनीक का खूब लाभ उठाते है.

 

हीरा व्यवसाय

दुनिया में अगर कही सबसे ज्यादा हीरो की कटिंग होती है तो वह देश है इजराइल,

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको इजराइल से जुड़े रोचक फैक्ट्स पसंद आये होंगे. इसे जरुर शेयर करें. हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करें और फेसबुक पर हमारा पेज लाइक करें.

 

जापान से जुड़े मजेदार तथ्य interesting Facts about Japan in hindi

आँखों के बारे में अजब गजब फैक्ट्स facts about eyes in hindi

पाकिस्तान के अजब गज़ब कानून.. Awkward Laws of Pakistan in hindi

One Response

  1. Ajit October 17, 2017

Leave a Reply