भारतीय क्रिकेट से जुडी रोचक घटनाये

भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह पूजा जाता है और करोड़ो लोग इस खेल को देखते है और भारतीय टीम को सपोर्ट करते है. भारत में क्रिकेट आजादी से भी पहले से खेला जा रहा है और इस दौरान भारतीय क्रिकेट में कई रोचक घटनाये हुई, इन्ही रोचक घटनाओ में से तीन किस्से हम इस पोस्ट में आपको बतायेंगे.

भारतीय क्रिकेट की कुछ रोचक घटनाये

सुनील गवास्कर के 36 रन

भारतीय क्रिकेट मे अनेक स्टार बल्लेबाज रहे है इन्ही में से एक नाम है सुनील गवास्कर का जो अपने जमाने के महान बल्लेबाजो में से एक थे. सचिन से पहले यही वो बल्लेबाज थे जिन्होंने भारत के लिये टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाये थे. लेकिन एक दिवसीय मैचो में उनके नाम सिर्फ एक ही शतक था. सुनील गवास्कर द्वारा खेली गयी 174 गेंदों पर 36 रन की पारी भारतीय क्रिकेट की रोचक घटनाओ में से एक है. ये पारी उन्होंने पहले विश्व कप मैच के दौरान इंग्लैंड के विरुद्ध लगायी. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 20.68 का रहा. खास बात यह थी की यह पारी उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए खेली जब इंग्लैंड ने भारत को साठ ओवर में 335 रनो का लक्ष्य दिया था. सुनील गवास्कर अंत तक आउट नहीं हुए. भारत इंग्लैंड से ये मैच 202 रनो से हार गया.

 

बापू नादकरनी के मेडेन ओवर

भारतीय क्रिकेटर बापू नादकरनी ने 12 जनवरी 1964 को चेन्नई में इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे मुकाबले में लगातार 21 ओवर मेडेन (maiden) किये थे. यह रिकॉर्ड आज तक टुटा नहीं है, इस दौरान उन्होंने 32 ओवर में केवल पांच रन दिये, इन ओवरो मे 27 मेडेन थे.

 

भारत एक दिन में दो बार आउट हुई

भारतीय टीम एकमात्र ऐसी टीम थी जो टेस्ट मैच की दोनों पारियों में एक ही दिन में आउट हो गयी.यह घटना 1952 में घटी जब भारतीय टीम इंग्लैंड के साथ ओल्ड ट्रेफोर्ड में खेल रही थी. इस दौरान उन्होंने पहली पारी में 58 रन बनाये और दूसरी पारी में 82 रन. इस के बाद यह घटना जिम्बावे के साथ घटी एक बार 2005 में और एक बार 2011 में दोनों ही बार यह घटना न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ घटी.

 

रवि शास्त्री के छे छक्के

भारतीय क्रिकेट में युवराज से पहले छे छक्के रवि शास्त्री ने लगाये थे, यह कारनामा उन्होंने एक रणजी मैच में 1984 – 1985 सीजन के दौरान करके दिखाया था. इस पारी में उन्होंने दोहरा शतक लगाया और 13 छक्के मारे. ये छक्के उन्होंने तिलक राज की गेंदों पर मारे.

 

सचिन तेंदुलकर का पाकिस्तान के लिये खेलना

भारतीय क्रिकेट के स्टार सचिन तेंदुलकर ने भारत से पहले पाकिस्तान के लिए मैच खेला, ये घटना तब हुई जब वे केवल 14 वर्ष के थे.

 

इन रोचक बातो को भी पढ़े

दिमाग से जुड़े रोचक तथ्य

किस के बारे में रोचक फैक्ट्स

महाभारत से जुडी रोचक अनसुनी बाते

Leave a Reply