सपनो के बारे में रोचक फैक्ट्स Interesting  facts about dreams in hindi

सपने हमारे जीवन के सबसे रहस्यमय और दिलचस्प अनुभवों में से एक है। सपने  हमें एक ऐसी दुनियां की तरफ ले जाते है जहाँ हमारे साथ घटने वाली सभी घटनाएँ हमें वास्तविक लगती है लेकिन जैसे ही हमारी आँख खुलती है हमें पता चल जाता है की यह तो मात्र एक सपना था. कई बार सपने मजेदार भी होते है तो कई बार डरावने भी. कई बार सपनो में हमें ऐसी चीजे दिख जाती है जिसे देखकर हमें लगता है की कई यह चीज भविष्य का कोई संकेत तो नहीं . इसलिए सपनो को लेकर अलग अलग मान्यताएं भी है जिनके बारे लोग सुनना और बताना पसंद करते है.  तो दोस्तों आज हम आपके साथ सपनो/dreams के बारे कुछ scientific facts शेयर करने जा रहे है. उम्मीद करते है आपको यह पसंद आएंगे.

 

Interesting  facts about dreams in hindi-  सपनो के बारे में रोचक तथ्य

 

क्या अंधे लोग भी सपने देखते है? What Do Blind People Dream?

बहुत से लोगो के मन में यह सवाल आता है की क्या blind व्यक्ति सपना देख सकता है. तो इसका जवाब है जी हाँ. जो लोग जन्म के बाद किसी दुर्घटना या अन्य कारण से आँखों की रौशनी खो देते है  वे अपने सपनों में images देख सकते हैं और जो लोग जन्म से ही ब्लाइंड होते वे  छवियों को देखने के बजाय, अपनी अन्य इंद्रियों जैसे ध्वनि, स्पर्श इत्यादि का उपयोग स्वप्न में करते हैं।

 

 

क्या सपनो को नियंत्रित किया जा सकता है – can we control our dreams ?

कई लोगो को यह बात जानकर हैरानी होगी की हम अपने सपनो को कंट्रोल कर सकते है. इस तरह के सपनो को lucid dreaming कहा जाता है. ऐसे सपनो में इंसान को पता होता है की वह सपने देख रहा है. साथ ही वह सपनो के पात्रो, घटनाओ और कहानी को भी अपने अनुसार नियंत्रित कर सकता है.

 

 

सपने प्रतिक होते है – Dreams Are Symbolic

मनोविज्ञान के अनुसार हर सपने का अपना एक अर्थ होता है जो इंसान के अन्दर दबी भावनाओ को उजागर करने का एक माध्यम है.

 

 

सपने नकरात्मक होते है – Negative Emotions Are More Common in Dreams

रिसर्च के अनुसार इंसान के द्वारा देखे जाने वाले ज्यादातर सपने नकरात्मक होते है. ज्यादातर सपनो में चिंता, क्रोध, उदासी और भय की भावना देखने को मिलती है.

 

 

जानवर भी सपने देखते है – Animals Dream Too

अलग अलग जानवरों पर किये गये शोधो से पता चलता है की जानवर भी सपने देखते है. अध्यनो के अनुसार सोते समय जानवरों के मस्तिष्क में भी वही तरेंगे पाई गयी है जो इंसान के सोते समय देखी जाती है.

 

 

भूल जाते है हम अपने सपने – we forget most of our dreams

शोध बताते है की नींद खुलते खुलते ही हम अपने लगभग 50 – 60 प्रतिशत सपने भूल जाते हैं। वहीं 10 -15 मिनट के बाद तक हमारे सपने का 90 प्रतिशत भाग हमारे दिमाग से निकल जाता है

 

 

सपनो में चहरे – faces in dreams are real

कई लोगो को सपनो में ऐसे लोग दिखाई देते है जिन्हें उन्होंने पहले कभी नहीं देखा. लेकिन असल में ऐसा नहीं है. हम केवल सपनो में उन्ही को देख सकते है जिन्हें हमने जिन्दगी में कभी न कभी देखा हो. हालाकिं उन लोगो के चहरे हम भूल जाते है.

 

 

सपनो की संख्या – Number  of dreams in night

हर व्यक्ति रोजाना औसतन 4 सपने देखता है जिनकी अवधि 1 घंटे से लेकर 2 घंटे तक हो सकती है.

 

 

सपनो की अवधि – duration of dreams

एक औसतन आयु के व्यक्ति के सपनो की जीवन भर की अवधि उसकी आयु के 5-6 वर्षो जितनी होती है.

 

 

पुरुषों और महिलाओं के सपने –  Men and Women Dream Differently

एक सर्वे के अनुसार आमतोर पर एक आदमी को ज्यादातर सपने आदमियों के ही आते है । दूसरी ओर  महिलाये अपने सपनो में पुरुषों और महिलाओं को लगभग बराबर संख्या में देखती हैं। वही पुरुष सपनो में आक्रामक भावनाओं को महिलाओ की तुलना में ज्यादा देखते हैं

 

 

तो दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह रोचक फैक्ट्स पसंद आये होंगे. इन्हें शेयर करना न भूले. अगर आप भी हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स सीधे अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें और फेसबुक पर हमारे पेज like करें.

 

यह भी जाने

आँखों के बारे में अजब गजब फैक्ट्स facts about eyes in hindi

दिमाग से जुड़े रोचक फैक्ट्स Fascinating facts about brain in hindi

किस के बारे में रोचक तथ्य interesting facts about kiss in hindi

मानव तस्करी के आकडे और तथ्य Human trafficking facts in india

दिमाग से जुड़े रोचक फैक्ट्स Fascinating facts about brain in hindi

Leave a Reply