नौकरी करते हुए सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करे how to prepare for government job while working

2

एक दुविधा बहुत से स्टूडेंट्स के साथ होती है की कोई प्राइवेट नोकरी भी करनी है और सरकारी नोकरी/ government job के लिए तैयारी भी करनी है यानी अभी तो private job कर रहे है लेकिन करना सरकारी नोकरी चाहते है.

अब होता क्या है की हम चाहते है government job के लिए तैयारी करना लेकिन ऑफिस से टाइम नही मिल पता. यानि हमारी पढाई करने का तरीका और टाइम दोनों ही गलत होता है. हम इस लेख में आपको बतायेगे की आखिर क्या किया जाएँ की हमे पढने का टाइम भी मिल जाए और ये नौकरी भी चलती रहे.. इसका जवाब शायद “सही प्लानिंग” है.

 

क्या करे और क्या नही.. Tips To Pass Government job Exams While Doing A Job in hindi

 

कोचिंग

सबसे पहले तो ये जान ले की अगर आप कही नोकरी कर रहे है और government job के लिए पेपर देना चाहते है तो कोचिंग में मत जाए. इससे आपका पैसा ही खराब होगा क्योंकि  आपको कोचिग में जाने का टाइम नही मिल पायेगा

 

थ्योरी

पढ़ते समय कभी भी थ्योरी पर ज्यादा फोकस न करे. ज्यादा से ज्यादा  प्रेक्टिकल सवालों पर ही ध्यान दे.

 

प्रेक्टिस

इन हालातो में तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका है की आप प्रेक्टिस सेट बनाये यानि पिछले जितने भी आये हुए एक्जाम है उनको ही सोल्व करते रहे. यकीन मानिये इससे आपको काफी फायदा होगा.

 

टाइम मैनेजमेंट  

इस तरह की सिचुएशन में टाइम मनेग्मेंट बहुत जरुरी है. सुबह कितना पढना है, रात को कितना और क्या पढना है ये जानना बहुत जरुरी है

 

सुबह पढना

ये बात हमेशा दिमाग में बिठा लें की जितना हो सके ऑफिस जाने से पहले पढ लेना है क्योकि  ऑफिस से आने के बाद व्यक्ति थक जाता है और आलास में भी आ जाता है.

 

शाम को पढना

ऑफिस से आने के बाद 1 या दो घंटे की नींद कर ले और फिर थोड़ी देर GK जैसे सब्जेक्ट को दे.

 

पूरी नींद ले

हमेशा पूरी नीद ले ताकि आपको पढ़ते टाइम नींद न आये और कोशिश करे की सुबह बिना अलार्म के ही उठे क्योकि बिना अलार्म के उठने का मतलब है नींद पूरी होना.

 

ये कुछ ऐसे टिप्स है जिन्हें अपनाकर शायद आप private job करते हुए भी  government job पा सकते है. दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे जरुर शेयर करें. आप अपने सवाल और सुझाव कमेंट्स के जरिये बता सकते है.

 

जानिए क्या है हिंदी की दुनियां और इंटरनेट में जगह Top Languages in the World

जानिए क्यों सफलता की चाबी है विश्वास power of belief in hindi

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here