कैसे बना सकते है आप भी अपनी प्रोफेशनल वेबसाइट और ला सकते है इंटरनेट पर

दोस्तों इन्टरनेट ने दुनिया मे दूरियों को कम कर दिया है, ये इंटरनेट का जमाना है. आज लोग इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे देश विदेश और तमाम तरीके की जानकारियाँ प्राप्त कर सकते है. लोगो के लिये इंटरनेट से दूर रहना नामुमकिन हो गया है.  इंटरनेट वो साधन है जिसके माध्यम से आप अपनी कला को दुनिया के सामने ला सकते है, आप भी इंटरनेट पर आ सकते है, जी हां दोस्तों अगर आप भी कोई हुनर रखते है तो अपने हुनर को दुनिया के सामने लाने का सबसे अच्छा तरीका है इंटरनेट. आप को करना क्या है की आपको अपनी वेबसाइट बनानी है और जिस क्षेत्र की आप जानकारी रखते है उससे संबंधित लेखो को लिखना है. जैसे आप विडियो बनाके यूटयूब पर डालते है, वैसे ही वेबसाइट पर पोस्ट डाले जाते है. अब सवाल उठता है की वेबसाइट कैसे बनाई जाये उसमे कितना पैसा लगेगा. कैसे अपनी वेबसाइट को इन्टरनेट पर लाया जाए. तो दोस्तों इस पोस्ट मे हम आपको वही बतायेंगे.

 

कैसे बनाये वेबसाइट how to create website

 

दोस्तों वेबसाइट बनाने से पहले सबके मन मे यही विचार आता है की हमे ज्यादा टेक्निकल नॉलेज नहीं है, तो क्या हम वेबसाइट बना सकते है . हम आपको बता दे की अपनी वेबसाइट बनाने के लिये ज्यादा टेक्निकल नॉलेज ना हो तो भी कोई फ़र्क नहीं पड़ता बस कुछ आसान बातो के बारे में पता होना चाहिये. पहले तो हम आपकों ये बता दे की आप अपनीं वेबसाइट फ्री मे भी बना सकते है और पैसो मे भी. वर्डप्रेस (wordpress.com) और ब्लॉगर (www.blogger.com) जैसी वेबसाइट पर जाकर आप अपनी वेबसाइट फ्री मे भी बना सकते है. यदि आपको ओर एडवांस होना है तो आप अपनी वेबसाइट पैसो में भी बना सकते है. यहाँ आपको किसी वेब होस्टिंग कंपनी से सेवाये लेनी पड़ती है.

 

DIFFERENCE IN FREE & PAID WEB HOSTING फ्री और पैसो वाली वेब होस्टिंग मे अंतर

 

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिये आपको डोमेन नेम और वेब होस्टिंग की जरुरत पड़ती है, साथ हि साथ आपको एक थीम भी लेनी पड़ती है. अब दोस्तों आगे बड़ने से पहले हम ये फ्री वेबसाइट होस्टिंग और पैसो मे लेने वाली वेबसाईट होस्टिंग के बारे मे भी बता दे. देखो दोस्तों आपको फ्री वेबसाइट होस्टिंग मे डोमेन नेम और होस्टिंग फ्री मे मिल जाती है लेकिन इन फ्री कंपनियों के द्वारा प्रदान किये गए डोमेन नेम के url address मे उस कंपनी का नाम भी शामिल हो जाता है. जैसे www.travel.wordpress.com या www.travel.blogger.com लेकिन यदि आप पैसो मे डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदते है तो ऐसा नहीं है, आपकी साईट का
नाम उदाहरण के तौर पे www.travel.com रख सकते है.

फ्री और पैसो वाली होस्टिंग में कई और तरीके के लाभ और हानि की बात कर लेते है जैसे की पैसो वाली वेबसाइट होस्टिंग और डोमेन नेम को सर्च इंजन की रैंकिंग मे भी फायदा होता है, जबकि फ्री वाली की सर्च इंजन रैंकिंग कम होती है. जैसे मान ले की आपका कोई पोस्ट सर्च इंजन्स (गूगल या याहू) मे अच्छी सर्च इंजन रैंकिंग की वजह से ऊपर आयेगा. लेकिन फ्री वाली मे वही पोस्ट नीचे रह सकता है. जहां कई बार लोग जाते ही नहीं.

बैंडविड्थ (bandwidth) और स्टोरेज फ्री वाली में सिमित होता है जबकि पैसो वाली मे बैंडविड्थ और स्टोरेज चुनने के कई तरह के पैकेज मिल जाते है. पैसो वाली मे आप किसी तकनीकी और अन्य तरह की मदद लेने के लिए तुरंत कस्टमर केयर की मदद ले सकते है लेकिन फ्री वाली में ऐसा नहीं है.

फिर दोस्तों साईट के लिये आपको एक थीम भी चाहिये होती है ये भी आपको फ्री मे और पैसो मे मिल सकती है. पैसो वाली थीम आपको ज्यादा आप्शनस और प्लग इन सपोर्ट प्रदान करती है जिससे आपकी साइट सर्च इंजन मे अच्छी रैंकिंग ले सकती है. फ्री थीम मे ना तो कस्टमाइज के ज्यादा आप्शन मौजूद होते है और इससे आपकी सर्च इंजन रैंकिंग भी प्रभावित हो सकती है.

वेबसाइट बनाने के लिये क्या स्टेप्स लेने होते है STEPS तो MAKE WEBSITE

 

तो दोस्तों आपको ज्यादा उलझन मे ना डालते हुए आसान से स्टेप्स आपको बता देते है, की आपको कौन कौन से स्टेप्स लेने है यहाँ हम आपको पैसो वाली वेब होस्टिंग के बारे मे  बतायेंगे और फ्री वाली के बारे में अगले पोस्ट में बतायेंगे.

सबसे पहले तो आप किसी होस्टिंग प्रोवाइडर से डोमेन नेम और होस्टिंग ले. कई तरह की होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनिया है जैसे (bluehost, godaddy, hostgator, kinsta). यहाँ आपकों होस्टिंग के कई सारे पैकेज मिल जायेंगे आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी पैकेज ले सकते है. डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदने के बाद आपको प्लेटफार्म चूज करना पड़ता है किस प्लेटफार्म पर आप अपनी साईट बनायेंगे. बहुत से प्लेटफार्म मौजूद है जिन पर आप अपनी साईट बना सकते है जैसे (wordpress, joomla, drupal) इनके अलावा भी कई और सारे प्लेटफार्म मौजूद है जिनकी मदद से आप अपनी साईट बना सकते है. लेकिन ये तीन सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. इनमे भी वर्डप्रेस (wordpress) सबसे ज्यादा लोकप्रिय है जिन पर लोग अपनी वेबसाईट बनाते है. यदि आप इस क्षेत्र मे शुरुआत कर रहे है तो मै आपको यही सुझाव दूंगा की आप वर्डप्रेस पर ही अपनी साईट बनाये. ये फ्री और समझने मे आसान है.

प्लेटफार्म चूज करने के बाद आप इस पर अपना अकाउंट बनाते है और आपको डैशबोर्ड प्रदान किया जाता है. इसके बाद दोस्तों आपको अपनी वेबसाइट के लिये थीम चुननी पड़ती है और उसे कस्टमाइज करना पड़ता है. जैसा की हमने आपको पहले बताया था की थीम आपको फ्री मे भी मिल सकती है और पैसो में भी. थीम कस्टमाइज करने के बाद आपको कुछ जरूरी प्लग इन भी इनस्टॉल करनी पड़ती है. और दोस्तों फिर आप अपने पोस्ट लिख सकते है और आपकी साईट अब सर्च इंजनस या दुसरे शब्दों मे कहे तो इन्टरनेट पर आ जायेगी.

 

NOTE: आपको ये पोस्ट कैसा लगा अपने सुझाव हमे कमेंट्स के माध्यम से जरूर दे.

 

ये पोस्ट्स भी जरूर पड़े

वीजा के बिना भी कर सकते है इन देशों की सैर

क्यों ज्यादातर काम हम राईट हैण्ड से ही करते है

जानिए आपके द्वारा पड़ने वाला इतिहास कैसे लिखा जाता है

ये था केरल में हुई लाल रंग की बारिश का रहस्य

Leave a Reply