कैसे काम करता है Tik-Tok और ऐसे कमाए पैसे

0

बैकग्राउंड में कपिल शर्मा की आवाज़ में कॉमेडी और सामने आम आदमी का चेहरा, जो कपिल की तरह ही बोल रहा है या फिर बैकग्राउंड में शाहरुख खान की फिल्म का कोई डायलॉग और सामने स्क्रीन पर शाहरुख़ खान की एक्टिंग करता एक आम आदमी. देखा जाए तो इसे पूरा शूट करना और फिर विडियो को एडिट करना एक मुश्किल और लम्बा काम है जो हर कोई नही कर सकता लेकिन एक एंड्राइड एप्लीकेशन ने ये काम बहुत आसन कर दिया और लोगो में अपनी जगह बना ली और  वो एप्लीकेशन है Tik-Tok.

 

Tik-Tok क्या है और कैसे काम करता है? – how to use tik tok in hindi

 

 

इस एप्लीकेशन में एक आम व्यक्ति अपने छोटे छोटे विडियो क्लिप बनाता है और लोगो के साथ शेयर करता है.इस विडियो में फोटो तो आम इन्सान की होती है लेकिन आवाज़ किसी सेलेब्रिटी की होती है जैसे उनका कोई डायलॉग हो सकता है, कोई गाना हो सकता है या फिर कोई फिल्मी सीन हो सकता है।  गोरतलब है की इसमें हम अपनी आवाज़ नही दे सकते.

गूगल-प्ले स्टोर पर ये फ्री एप्प चाइना की बाईट डांस कम्पनी द्वारा बनाया गया और दुनिया भर में फेमस हो गया. इसे इस्तेमाल करने के लिए इस एप्प को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना है, अपने पसंदीदा सीन या आवाज या फिर कॉमेडी को चुनना है और उस आवाज़ पर एक्टिंग के साथ लिप्सिंग करनी है और जैसे ही विडियो ठीक बन जाए उसे लोगो के साथ शेयर करे.

 

Tik-Tok की लोकप्रियता

 

Tik-Tok को चीनी कम्पनी “बाईट डांस” ने सितम्बर 2016 में लॉन्च किया.  2018 में यह लोगो के बीच बहुत तेजी से फैल गया और 2018 में यह अमेरिका का सबसे ज्यादा डाउनलोड करने वाला एप्लीकेशन बन गया. इसकी लोकप्रियता का अनुमान इससे भी लगाया जा सकता है कि भारत में उसे 100 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया और इकोनोमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबकि हर महीने लगभग 20 मिलियन भारतीय इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है.

इसके अलावा  देखा जाए तो भारत में ही 8 मिलियन लोगो ने इसका रिव्यु प्ले स्टोर पर लिखा है और हैरान करने वाली बात यह है की इसे गाँव और दिहात के इलाके में ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है और आठ-दस साल के बच्चे भी Tik-Tok का इस्तेमाल बहुत मज़े से कर रहे है.

 

नाम के साथ-साथ पैसा भी – how to earn money from tik tok in hindi

 

Tik-Tok लोगो की जिन्दगी में घुस गया है. बहुत से लोगो का सपना होता है की वह एक्टिंग करे या कुछ ऐसा करे जिससे वह लोगो में पॉपुलर हो जाए और टिक-टोक उनका यह सपना पूरा कर रहा है.  वह अलग अलग सेलेब्रिटी के विडियो बनाते है और लोग उन्हें देखते है, फॉलो करते है, लाइक करते है इसके साथ साथ जिसके फॉलोवर्स मिलियन में हो गए है वह कुछ पैसे भी कमाने लगे है.

 

कैसे मिलते है Tik-Tok से पैसे?

 

ऐसे में कम्पनी अलग-अलग जगह से लोगो को हायर करती है जिनका काम लगातार वीडियोस बनाते रहने का होता है।  ये वो लोग होते है जो थोडा बहुत कॉमेडी करना जानते है और एक्टिंग भी कर लेते है कुल मिला कर कुछ ऐसे लोगो को रखा जाता है जिनके पास इस तरह की स्किल है और वो लोगो को अच्छी भी लग रही है.

दूसरे जूनियर आर्टिस्ट जो अभी अपने कैरियर में संघर्ष कर रहे है या फिर उनके पास सोशल मीडिया के दुसरे किसी प्लेटफार्म पर ठीक-ठाक फॉलोवर्स है तो उनका फायदा कम्पनी अपने इस एप्प में उठाती है और उसके लिए पैसे भी देती है

इसके अलावा अगर किसी के पास मिलियन में फॉलोवर्स है तो वह अपनी विडियो में किसी ब्रांड का प्रमोशन भी कर सकते है जो दूसरी कंपनी के प्रचार-प्रसार का एक जरिया हो सकता है और जिससे पैसे कमाए जा सकते है.

अगर यूजर की कमाई की बात करे तो वो इस बात पर निर्भर करता है कि उसे कितने लाइक मिलते है, कितने फॉलोवर्स है और वह लोगो को कितनी देर तक बिजी रखता है.

 

क्या है Tik-Tok के नुकसान – is tik tok safe?

ऐसा बिलकुल नही है की Tik-Tok में सब अच्छा ही है यहाँ पर कुछ ऐसी चीज़े भी है जो नही होनी चाहिए थी जैसे;-

 

  • Tik-Tok 13 साल से ज्यादा उम्र के बच्चो के लिए नहीं  है लेकिन ऐसा होता नही दिखता।  एक डाटा के अनुसार 13 साल से कम उम्र के बच्चे इसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है

 

  • टिक टॉक पर प्राइवेसी के नाम पर दो ही आप्शन है या तो विडियो को सिर्फ आप देख सकते है या फिर हर कोई चाहे वो आपको जानता  है या नही इससे कोई फर्क नही पड़ता. जो भी टिक-टोक पर है वो आपकी विडियो देख सकता है

 

  • Tik-Tok का अकाउंट आप खुद से डिलीट नही कर सकते।  उसेक लिए आपको टिक टॉक  को रिक्वेस्ट भेजनी पड़ती है

 

  • टिक टॉक  पर एडल्ट कंटेंट काफी बढ़ गया है जिसका बच्चो पर बुरा असर होता दिखने  लगा है.

 

रिपोर्ट्स से पता चला है की जुलाई 2018 में इंडोनेशिया ने Tik-Tok पर बैन लगा दिया था क्योंकि लोग उस पर अश्लील कंटेंट शेयर करने लगे थे हालाकि बाद में कुछ नए नियमो के साथ उसे वापिस लाया गया.

 

तो दोस्तो यह है टिक टॉक से related सारी जानकारी जो आपको इस app के इस्तेमाल से पहले या इस्तेमाल करते समय  जान लेनी चाहिए। आपको यह आर्टिक्ल कैसा लगा हमे कमेंट के जरिये जरूर बताइये और हमारे ऐसे ही रोचक आर्टिक्लस  को  पड़ने के लिए हमे subscribe करना न भूले

 

यह भी पड़े 

कैसे बना सकते है आप भी अपनी प्रोफेशनल वेबसाइट और ला सकते है इंटरनेट पर

whatsapp का कुछ इस तरीके से इस्तेमाल करते है भारतीय लोग

क्या MADE IN INDIA फ़ोन भारत में बनते है ???

पब्जी गेम लोगो के लिए फ्री है लेकिन कैसे करती है करोडो का कारोबार …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here