whatsapp का कुछ इस तरीके से इस्तेमाल करते है भारतीय लोग

फैशन हो, भाषा हो या फिर टेक्नोलोजी, भारत में आते ही भारतीय लोग उसे अपने रंग में रंग देते है. और जब भारत में सोशल मीडिया आया तो भारतीय जुगाडू लोग और ज्ञान बाँटने वाले लोग काफी ज्यादा सक्रिय हो गये. साथ ही facebook और whatsapp के आते ही इन लोगो ने उसमे भी जुगाड़बजी और ज्ञान बाँटने का चलन शुरू किया. उसका परिणाम ये हुआ कि जो लोग नया-नया सोशल मीडिया या whatsapp इस्तेमाल करते है वो भारतीय तरीको से इसे इस्तेमाल करते है जिनमे से कुछ हम इस पोस्ट में आपसे शेयर करेंगे. यदि आप भी ऐसा ही कुछ करते है तो सावधान हो जाइये, आप whatsapp का गलत इस्तेमाल कर रहे है…

 

How people in India are misusing Whatsapp

 

Dp हटा लेना

बाहर  के देशो का तो पता नही लेकिन भारत में whatsapp से डीपी हटा लेना परेशान होने या फिर मूड ऑफ होने की निशानी है. ये अब एक चलन बन गया है . जब कोई अपनी डीपी हटा लेता है तो लोग उससे पूछते है कि क्या हुआ, कोई दिक्कत या परेशानी तो नही? जबकि डीपी का सही मकसद अपनी पहचान बताने से है कि जिसको हम मैसेज करना चाहते है वो वही व्यक्ति है.

 

 

फॉरवर्ड और शेयर

अगर आप whatsapp इस्तेमाल करते है तो आपके पास कोई न कोई ऐसा मैसेज जरूर आया होगा जिसमे लिखा होगा कि “ मुझे अभी 50 रूपये का मोबाइल रिचार्ज मिला है और आपको भी मिल सकता है बस नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे.” आदि और साथ में एक लिंक दिया होता है जिस पर क्लिक करने से एक आपके ब्राउज़र में एक नया विंडो ओपन होता है जिसमे आपको धोखा दिया जाता है और कहा जाता है कि इसे 50 लोगो को शेयर करे. बहुत से लोग ऐसा करते है जबकि उन्हें उसका 1 रुपया भी नही मिलता. ऐसे मैसेज whatsapp पर बड़ी तादात में फोरवर्ड और शेयर किये जाते है.

 

whatsapp स्टेटस डालना

whatsapp स्टेटस पर कुछ यूनिक फोटो, कोई विचार या कुछ ऐसा पोस्ट करना जो आप लोगो को अपने बारे में बताना चाहते हो कि उस दिन आपने क्या किया या फिर कही घुमने गए तो वहा कि फोटो अपने स्टेटस पर पोस्ट कर सकते है. लेकिन व्हाटस एप्प स्टेटस कोई एल्बम नही है जहाँ पर लोग बहुत सारी फोटोज लगा देते है. whatsapp स्टेटस का सही उपयोग है अपने कांटेक्ट लिस्ट के व्यक्तियों को अपने काम, विचार, दिनचर्या या फिर डेली एक्टिविटी  के बारे में बताना.

 

 

फैक्ट न चेक करना

कई बार हमे ऐसे मैसेज आते है जिसमे फैक्ट या तथ्य होते है जिन्हें हम सच मान लेते है और उसकी जाँच किये बिना उसे आगे शेयर कर देते है जिससे कि गलत खबर या गलत फैक्ट दुसरो तक पहुँच जाते है. इसलिए किसी भी न्यूज़ को फॉरवर्ड करने के से पहले उसकी जाँच कर ले या फिर विश्वसनीय लोगो या संस्थाओ की खबर को आगे फॉरवर्ड करे.

 

 

धर्म में नाम पर मैसज करना

भारत में ऐसा कई बार हुआ है कि धर्म के नाम पर मैसेज किये जाते है. जिससे लोगो में हिंसा और दुश्मनी पैदा होने की आशंका बढ़ जाती है इसके कई उदहारण हमारी आँखों के सामने होते हुए भी भारतीय लोग नही समझते और इस तरह के मैसेज एक दुसरे को फॉरवर्ड करते है.

 

इस पोस्ट में बताई गई एक भी बात से अगर आप सहमत है तो ये उन लोगो को शेयर जरुर करे जो लोग व्हाटस एप्प का इस तरीके से इस्तमाल कर रहे है. जिससे आप उन्हें गलत तरीके से व्हाटस एप्प इस्तेमाल करने से रोक सके.

 

तो दोस्तों उम्मीद करते है आपको हमारा यह रोचक आर्टिकल पसंद आया होगा.  अगर आप भी इस टॉपिक पर अपने विचार हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो कृपया कमेंट्स करें और हमारे आने वाले सभी मजेदार आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें.

 

यह भी जाने 

रिसर्च – क्यों रहते है लोग facebook पर घंटो ऑनलाइन?

इन applications से बनाये अपने व्हाट्स एप्प को ओर भी इंट्रेस्टिंग

व्हाट्स एप्प new feature of Sharing ‘Live Location’ वॉट्सऐप लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर

Leave a Reply