जानिए बचपन की दोस्ती सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है ? How Friendship improve your health

इस बात में कोई शक नही है की आपकी संगत का असर आपकी रंगत पर होता है यानि जैसी आपकी संगत होती वैसे ही आप की सोच. सीधे शब्दों में कहे तो आपके दोस्त, भाई-बहन या आपके आसपास के लोग बुरे काम करते है उनका प्रभाव आपकी सोच पर पड़ना  स्वभाविक है. इसके उलट आपकी दोस्ती/ friendship  या आपके आसपास के लोग जिनसे आप रोज मिलते है, बातें शेयर करते है या उनको अपनी जिंदगी का आदर्श मानते है, अगर वो सही राह पर है तो आप भी सही काम ही करेंगे. दरअसल इन्सान की ज्यादातर सोच उसके दोस्तों Friendship से ही बनती है जिनके साथ वह बचपन से रहते आये है. ऐसे में एक रिसर्च सामने आई है जो बताती है कि जो लोग बचपन में अपने दोस्तों के साथ काफी वक़्त बिताते है उन्हें बुढ़ापे में उसका फायदा मिलता है.

अब अगर आपका बच्चा अपने बेस्ट फ्रेंड के साथ समय बिताना चाहता है तो उसे रोके नही जाने दे क्योकि इसका फायदा उसे अभी नही तो बाद में जरुर मिलेगा हालाकिं उस पर कुछ हद तक नज़र रखना भी जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नही की आप अपने बच्चे को बात बात पर टोकने लगे.

 

क्या कहती है रिसर्च – research on friendship health benefits

 

जर्नल ऑफ़ साइकोलॉजिकल साइंस  में छपी एक रिपोर्ट में कहा गया जिन बच्चो के बेस्ट फ्रेंड होते है और वह अपने दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताते है उन बच्चो का 30 की उम्र में आते आते BMI (बॉडी मास इंडेक्स) और ब्लड प्रेशर कम रहता है यानि जो बच्चे अपना ज्यादातर समय घर में, पढाई में या फिर गेम्स में बिताते है उनका 30 की उम्र के बाद स्वास्थ्य में गड़बड़ होने के ज्यादा चांस रहते है.

दरअसल जीवन का शुरुआती दौर सीखने का दौर कहा जाता है जो हमारे बाद के जीवन की सेहत पर बहुत असर डालता है.  इसमें हमारी शुरुआती दोस्ती एक महत्वपूर्ण रोल निभाती है.

 

कैसे की गई रिसर्च…

इस रिसर्च में 267 लोगो को लिया गया और उनसे कई सवालों के जरिये जानकारी इक्कठी की गई. जैसे उनके बच्चे एक हफ्ते में अपने दोस्तों के साथ कितना समय बिताते है. इसमें 6 से 16 वर्ष की आयु के बच्चो को लिया गया और जब वह 32 के हुए तो उनका BMI (बॉडी मास इंडेक्स) और ब्लड प्रेशर की जाँच की गई जिसमे पाया गया जो बच्चे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताते है वो बाकियों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ है

 

दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताये. और हां साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को अगर आप भी अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें सब्सक्राइब करना न भूले.

 

यह भी जाने

क्योकि हर एक फ्रेंड जरुरी होता है.. Types of friends in hindi

इन गिफ्ट्स से बनाए दोस्तों का बर्थडे खास Creative birthday gift ideas for best friend

रिसर्च: क्या एक लड़का और एक लड़की सिर्फ एक दोस्त नही हो सकते?

जानिए बर्थडे वाले दिन आपके मुहँ पर केक क्यों लगाया जाता है?

Leave a Reply