इन नौकरियों से कमायें लाखो रूपये High salary jobs in india

इंजिनियर, डॉक्टर या फिर सरकारी जॉब पाने का सपना ज्यादातर लोगो का होता है लेकिन बहुत कम लोग जानते है की इसके अलावा भी कई ऐसी जॉब्स है जिसमे सम्मान के साथ हाई सैलरी भी मिलती है लेकिन ये jobs पाना बहुत कम लोगो का सपना होता है क्योकि कई लोगो को इन सब jobs के बारे में पता ही नही होता. अगर आप अभी पढाई कर रहे है तो आप इन सभी jobs जॉब्स के लिए कोशिश कर सकते है जो देश की ऐसी प्राइवेट jobs है जिनसे आपको लाखो रूपए की सैलरी मिल सकती है.

 

High salary jobs in india – हाई इनकम जॉब्स

 

डेटा साइंटिस्ट – data scientist

सबसे ज्यादा सैलरी वाली केटेगरी में ये जॉब नंबर एक पर है. इस इस जॉब में 5-6 साल के अनुभव के बाद आपकी सैलरी 70 से 75 लाख तक हो सकती है. इनका काम डेटा का निरिक्षण करना होता है और कंपनी की वृद्धि के लिए यह बहुत जरुरी है.

 

 

सलूशन आर्किटेक्ट – solution architect

एक सलूशन आर्किटेक्ट की सैलरी भी लगभग 70 लाख से उपर ही होती है बशर्ते उसे 5-6 साल का अनुभव होना चाहिए. इनका काम कारोबार की जरूरत के हिसाब से प्लानिंग करना है और किसी भी कंपनी को उचाई पर ले जाने का दारोमदार भी इसपर होता है. आई टी सेक्टर की सभी बड़ी कंपनियों में सलूशन आर्किटेक्ट की jobs होती है.

 

 

मोबाइल डेवेलेपर्स – mobile developers

मोबाइल लगभग सभी की जरूरत है और आने वाला टाइम भी मोबाइल की दुनिया या मोबाइल उद्योग से जुड़े लोगो के लिए काफी अच्छा है. एक मोबाइल डेवेलेपर की सैलरी पर अगर गौर करे तो 4-5 साल अनुभव प्राप्त करने के बाद, 50 से 60 लाख सालाना तक की सैलरी होती है और आने वाले समय में मांग के हिसाब से ये इनकी सैलरी भी बढ़ने की सम्भावनाये देखी जा सकती है.

 

 

प्रोडक्ट मेनेजर – product manager

4-5 साल का अनुभव होने के बाद एक प्रोडक्ट मेनेजर की सैलरी 15 से 50 लाख हो सकती है ये सैलरी कंपनी और कुछ हद तक उसके प्रोडक्ट पर भी निर्भर करता है. एक प्रोडक्ट मेनेजर पर उसकी कंपनी के प्रोडक्ट का सारा जिम्मा होता है.

 

 

डेटा अनालिस्टिक मेनेजर – data analyst manager

एक कंपनी की ग्रोथ कितनी है और कितनी थी, कैसे कम हुई  आदि ये जांचने का सारा काम एक डेटा अनालिस्टिक मेनेजर का होता है जिसकी सैलरी पर गौर करे तो 4-5 साल के अनुभव के बाद 40 से 50 लाख मिल सकते है.

 

इन सभी jobs  में सैलरी सालाना दी जाती है और इन सभी जॉब्स का भविष्य काफी उज्वल है अगर आप हाई सैलरी पाना चाहते है तो ये सभी विकल्प आपके लिए खुले है..

 

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट्स के जरिये पूछ सकते है. कृपया इस आर्टिकल को शेयर करें और हमारे आने आले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करें.

 

यह भी पढ़े 

नौकरी करते हुए सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करे how to prepare for government job while working

Leave a Reply