जानिये थाईलैंड के इस भयानक नरक मंदिर के बारे में

थाईलैंड दक्षिण पूर्व एशिया का देश है, यहाँ अनेक भारतीय और बौद्ध मंदिर स्थित है. लेकिन इनमे से एक मंदिर ऐसा है जो की नरक की तरह ही प्रतीत होता है. थाईलैंड में स्थित नरक मंदिर लोगो के बिच आकर्षण का केंद है, यह बौद्ध भिक्षु ने बनवाया था. इस मंदिर को वाट माए काएट नोई कहा जाता है, यह हेल टेम्पल थाईलैंड में चिएंग माई नगर में बना हुआ है. चिएंग माई नगर थाईलैंड की राजधानी बैंकोक से करीब सात सौ किलोमीटर दूर है. इस मंदिर में नरक में कैसी कैसी सजाये दी जाती है उनको प्रदर्शित करने वाली डरावनी और भयावह मुर्तिया लगी हुई है. ये प्रतिमाये और मुर्तिया अत्याचार और पीड़ा को दर्शाती है. वैसे तो बुद्ध धर्म शांति का प्रतीक है और बौद्ध मठ शांति को बढ़ावा देते है लेकिन थाईलैंड के इस बौद्ध स्थान पर आपको लगेगा की आप नरक में खड़े है..

यह नरक मंदिर एक बौद्ध भिक्षु ने बनवाया था. इसका नाम था प्रा क्रु विशानजालिकोन (Pra Kru Vishanjalikon) वह लोगो को इसके द्वारा ये चेतावनी देना चाहता था की पाप करने का परिणाम क्या होता है. वह लोगो को इस मंदिर के द्वारा डराना चाहता था. वह नरक और पाप के डर से भयभीत करना चाहता था, उन्हें शर्मिंदा अनुभव कराना चाहता था.

 

नरक मंदिर

 

इस नरक मंदिर में कई ऐसी मुर्तिया लगी है जिसमे बताया गया है की इंसान को उसके अपराधो के अनुसार नरक में कैसी कैसी यातनाये सहनी पड़ती है. इन मूर्तियों में तरह तरह के अपराधो के लिये दिये गये दण्ड को दिखाया गया है. इन अपराधो में हत्या करना, लालच करना, शराब पीना, चोरी करना, ड्रग्स लेना, गर्भपात कराना, व्याभिचार और रेप करना जैसे ओर भी अपराध शामिल है. इन मूर्तियों में दिखाया गया है की चोरी करने के लिये हाथ काटने की सजा दी जाती है, तो रेप करने पर यौन अंगो को काट दिया जाता है. व्याभिचारियो और बलात्कारियो के लिए यह एक चुनौती के समान है.

नरक मंदिर

 

थाईलैंड में गर्भपात कराना एक बड़ा अपराध माना जाता है, इन मूर्तियों में ये भी दिखाया गया है की महिलाये अपना गर्भपात खुद ही कर रही है. इन मूर्तियों के निचे किये गये पाप और उस पाप के लिये मिलने वाली सजा के बारे में लिखा गया है. लोगो को ओर ज्यादा डराने के लिये साउंड इफ़ेक्ट का सहारा भी लिया जाता है. यह मंदिर लोगो के लिए अब जन्मदिन, विवाह और अंत्येष्टि के लिए एक लोकप्रिय आकर्षण का केंद्र बन गया है

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको Thailand के hell temple के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी. इसे शेयर करना न भूले.  अगर आप भी हमारे आने वाले सभी रोचक आर्टिकल सीधे अपने मेल में पाना चाहते तो हामी फ्री subscribe करें और हमारा फेसबुक पेज like करें

 

यह भी जाने 

जानिये नरक की वैतरणी नदी के भयानक रास्ते के बारे में vaitarna river in hindi

जानिए केरल में हुई लाल रंग की बारिश का रहस्य red rain in kerala

एक नहीं अनेक है गीता Various kinds of Bhagvad Gita in Indian literature

महाभारत से जुडी रोचक अनसुनी बाते जो आपको हैरान कर देंगी

जानिए शनि शिंगणापुर के बारे में जहाँ नहीं होते है किसी भी घर में दरवाजे

Leave a Reply