जानिए प्यार के सेहत से जुड़े फायदे Health Benefits of Love in hindi

कहते है दुनियां में प्यार से बड़ी कोई भावना नहीं होती. यह प्यार ही है जो इंसान को इंसानियत का रास्ता दिखता है. जहाँ  टूटे दिल वालो के लिए प्यार एक बीमारी है वहीँ  एक हेल्थी रिलेशनशिप में रहने वालो के लिए प्यार दवा से कम नहीं है. अगर आपका रिलेशनशिप अच्छा है तो उसके कई और छुपे हुए फायदे है जो शायद आप नही जानते. ये हमारे दिल और दिमाग दोनों पर असर करते है और आपकी पर्सनालिटी को निखारते है.आज हम आपके साथ love के कुछ ऐसे ही फायदे बताने जा रहे है जो हमारी  मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य  के लिए फायदेमंद है.

 

प्यार के सेहत से जुड़े फायदे – Health Benefits of Love in hindi

 

ब्ल्ड प्रेशर

एक शोध में पाया गया है की जिन कपल का रिलेशनशिप एक सकारात्मक रिलेशनशिप होता है उन लोगो को ब्ल्ड प्रेशर की बीमारी होने का खतरा दुसरो की तुलना में बहुत कम होता है.

 

 

तनाव मुक्त

 

प्यार के फायदे..

 

 

अगर दो लोग एक पॉजिटिव रिलेशनशिप में है तो उनको तनाव कम होता है, वो खुश रहने लगते है और सब कुछ एक दुसरे से शेयर कर अपाने दिमाग पर पड़े बोझ को हल्का करते है.

 

 

फीलिंग स्ट्रोंग

जब दो व्यक्ति पॉजिटिव relationship  में होते है तो वो खुद को पहले से ज्यादा  मजबूत महसूस करते है. उन्हें हमेशा ये महसूस होता है की उनका पार्टनर उनके साथ है.

 

 

लोगो को खुश रखना

अक्सर एक healthy relationship में रह रहे  लोग अपने आसपास रह रहे लोगो को खुश रखने  में कामयाब होते है.

 

 

बीमारी दूर करता है

खुश रहने से और तनाव कम होने से इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे कई और तरह की बीमारिया उन्हें नही लगती.

 

 

अच्छी नींद

 

प्यार के फायदे..

 

कई लोगो का माना है की प्यार में नींद उड़ जाती है यानी प्यार में होने से नींद नही आती जबकि ये गलत है. प्यार में उन लोग को नींद नही आती जो लोग अपने प्यार को असुरक्षित महसूस करते है. जो लोग अपने प्यार को सुरक्षित महसूस करते है वो बेहतर नींद लेते है.

 

 

कॉन्फिडेंट बनाता है

जब व्यक्ति positive  relationship  में होता है तो वो उसका कॉन्फिडेंस अपने आप बढ़ जाता है. इसकी वजह है ऑक्सीटोसीन नामक केमिकल  का जो इंसान में आत्मविश्वास बढ़ाता है।

 

दोस्तों तभी तो यह कहा जाता है की प्यार वो चीज है जो दुश्मन को भी दोस्त बना सकता है.

 

उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इसे अपने पार्टनर के साथ जरुर शेयर करें. आप भी अपने विचार comments के जरिये हमें भेज सकते है. अगर आप भी हमारे आर्टिकल सीधे अपमे मेल में पाना चाहते है तो हमें फ्री subscribe करें.

 

यह भी जाने 

tips to impress a girl in hindi कैसे करें लड़कियों को आकर्षित

किस के बारे में रोचक तथ्य interesting facts about kiss in hindi

क्या आपका रिलेशनशिप मैच्योर है…signs of mature relationship in hindi

Leave a Reply