जानिए India’s first PM सर्च करने पर क्यों आती है नरेंद्र मोदी की फोटो.

Why Google Search shows Narendra Modi as India’s first PM

 

21वीं सदी का वरदान कहा जाने वाला गूगल बाबा भी क्या गलत हो सकता है भला. यूँ तो गूगल के पास हर सवाल का जवाब है लेकिन हर जवाब की एक सीमा है और कई बार वो जवाब इतना गलत हो जाता है कि हजम नही होता.

जी हाँ गूगल भी गलत हो सकता है हाल ही में एक मुद्दा ट्रेंड कर रहा है जिसमे गूगल पर India’s first PM  लिखने से वह नाम जवाहरलाल नेहरु का आता है और फोटो नरेंद्र मोदी की. जानते है ऐसा क्यों हो रहा है. अगर नही जानते तो आईये हम बताते है.

India's first PM

 

गूगल एक सर्च इंजन है जो अलग अलग साईट से डेटा लेता है यानि गूगल पर जो कुछ सर्च किया जाता है उसके रिजल्ट के लिए गूगल जिम्मेदार नही है.  वह बस हमारे सर्च किये गए शब्दों को इक्कठा करता है और उसके मुताबिक हमे रिजल्ट दिखा देता है. ये ऐसा ही है कि हमारे सारे सवालों के जवाब दूसरी वेबसाइटो ने पहले से ही लिख रखे है और गूगल हमे उन जवाबो तक पहुचने में मदद करता है.

ऐसे ही जब हमने  गूगल पर India’s first PM  सर्च किया तो विकिपीडिया वेबसाइट का लिंक सबसे उपर है जिसमे पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु के नाम के साथ तत्काल तत्काल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो दिखाई देती है.

 

ऐसा क्यों हुआ… Why India’s first PM Google Search is Showing Narendra Modi’s Photo

 

दरअसल जब हम गूगल पर India’s first PM  सर्च करते है तो सबसे पहली लिंक जो आती है वो है List of Prime Minister of India- Wikipedia.  यानि वह लिंक भारत में रहे अब तक के सभी प्रधान मंत्रियो की एक लिस्ट है जिसे ओपन करने पर हमे दाये तरफ नरेंद्र मोदी की फोटो दिखाई देती .है ये वही फोटो है जो गूगल पर दिखाई दे रही है और ऐसा इसलिये हुआ क्योकि वो भारत के तत्काल प्रधान मंत्री है हालाकि  India’s  first Prime Minister  सर्च करने पर रिजल्ट सही आ रहा है

 

गलती किसकी ??

हमारी नज़र में ये कोई गलती नही बस कंप्यूटरकृत शब्दों का खेल है और ये शब्द SEO के हिसाब से बदलते रहते है India’s first PM  गूगल पर सर्च करने से  जो लिंक सबसे उपर आनी चाहिए थी वो https://en.wikipedia.org/wiki/Jawaharlal_Nehru ये हो सकती है लेकिन इसकी जगह जो लिंक सबसे उपर खुल रही है वो https://en.wikipedia.org/wiki/List_of_Prime_Ministers_of_India है.

 

India's first PM

 

 

एडिट किया गया है विकिपीडिया का पेज.

विकिपीडिया एक ओपन प्लेटफार्म है जिस पर कोई भी अकाउंट बना कर आर्टिकल को एडिट कर सकता है हालाकि आर्टिकल को एडिट करने से पहले विकिपीडिया से परमीशन लेनी होती है आर्टिकल जिनता सेंसिटिव होता है उसे उतनी ज्यादा प्रोटेक्शन दी जाती है लेकिन विकिपीडिया पर List of Prime Minister of India और Jawaharlal Nehru के आर्टिकल को सेमी-प्रोटेक्टेड कैटेगरी में रखा गया है जिसे एडिट करना आसान है और इसी एडिटिंग में शब्दों का खेल खेला गया है

 

 

तो दोस्तों उम्मीद करते है यह रोचक जानकारी आपको पसंद आई होगी. इसी तरह के रोचक और मजेदार आर्टिकल्स पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और हमें फ्री सब्सक्राइब करें.

 

यह भी जाने

यूट्यूब के बारे में रोचक तथ्य Interesting facts about YouTube in hindi

एक अनोखी मुहिम जहाँ खिलाया जाता है 5 रूपये में पेट भर खाना Dadi Ki Rasoi

एक और प्यार की निशानी है बुलंद शहर का ताजमहल Taj Mahal in Bulandshahr

मंदिरो मे घंटिया होने के पीछे क्या है वैज्ञानिक महत्व

Leave a Reply