Surprisingly!!! 5 popular Indian dishes that That Aren’t Actually Indian

दोस्तों खाने का शोक तो हर भारतीय को है. और हमारे यहाँ तो एक कहावत भी प्रसिद्ध है की आदमी के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है. हमारे देश तो में तो कई शहरो की पहचान उस जगह के खाने से है जैसे हैदराबाद की बिरयानी और मुंबई की पाव भाजी. लेकिन कई ऐसी dishes है जो लगभग भारत के हर शहर में बड़े शोक से खाई जाती है जैसे राजमा चावल, दाल चावल, जलेबी, गुलाब जामुन और समोसे. लेकिन क्या आप जानते है यह सभी व्यंजन/dishes असल में भारत के नहीं है. जी हां,  दोस्तों कई ऐसे व्यंजन/ dishes हैं जो अब भारतीय व्यंजन संस्कृति का हिस्सा हैं, लेकिन असल में ये यहां  बनना शुरू नहीं हुए थे । हमने अपने लंबे इतिहास के दौरान कई अन्य संस्कृतियों और देशो के साथ कारोबार किया है जिसके जरिये खाने पीने की कई चीजो ने  भारत में प्रवेश किये और बस यही के होकर रह गये.

तो आइये जानते है वे कौन कौन से खाने की चीजे है जो विदेशो से होकर भारत आई

 

Famous dishes that are not from india in hindi

 

राजमा

जी हां, राजमा भारत में पैदा नहीं हुआ था. यह पहली बार मैक्सिको में उगाया गया था. यह भारत में के दक्षिण-पश्चिमी तट के माध्यम से पुर्तगाल द्वारा लाया गया था.

 

Famous dishes that are not from india

 

 

दाल चावल

दाल चावल हर भारतीय की थाली का एक प्रमुख हिस्सा है, लेकिन यह शानदार खाना पहली बार नेपाल में बनाया  गया था।  नेपाल से ही यह भारत पंहुचा.

 

 

समोसा

ऐसा माना जाता है की समोसा 13 वीं शताब्दी में व्‍यापारियों के साथ मध्‍य एशिया से होते हुए भारत पहुंचा और तब से भारत का होकर रह गया.  मध्‍य पूर्व एशिया में समोसे को संबुसक कहा जाता था.

 

 

जलेबी

जिस गर्म गर्म जलेबी को देखते ही आपके मुहं में पानी आ जाता है वह असल में  पहली बार मध्य पूर्व एशिया में बनी थी , जहां इसे ज़ुलबिया कहा जाता था. क्या आप जानते है भारत एकमात्र ऐसा देश नहीं हैं जहाँ ये पकवान पसंद किया जाता है  क्योंकि जलेबी  उत्तर और पूर्वी अफ्रीकी देशों में भी बहुत लोकप्रिय है।

 

Famous dishes that are not from india

 

 

गुलाब जामुन

 

जिस गुलाब जामुन के बिना मिठाई अधूरी अधूरी सी दिखती है वह मुगलों के साथ फारस या आधुनिक ईरान से भारत आया था । यह मूल रूप से पर्शियन डिश है जिसे लुकमत-अल कदी कहा जाता था, और बाद में इसका नाम गुलाब जामुन , दो फारसी शब्द गुल (फूल) और अब (पानी) से मिलकर बना ।

 

 

दोस्तों चाहे ये पकवान कही से भी आये हो लेकिन इन्हें असली पहचान भारत में ही मिली है जहाँ इनका रंग, रूप और स्वाद पूरी तरह बदल दिया गया.

 

उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. इसे जरुर शेयर करें और इसी तरह की मजेदार खबरे पाने के लिए हमारी वेबसाइट को फ्री सब्सक्राइब करें.

 

क्यों होती है डॉक्टर्स की खराब लिखावट Why Do Doctors Have Bad Handwriting

क्यों पहनते हैं वकील काला कोट Why lawyers wear black coat in Hindi

जानिये क्यों होता है समुद्र का पानी नमकीन

आसमान का रंग नीला क्यों दिखता है

Leave a Reply