थाईलैंड के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक फैक्ट्स facts about Thailand in hindi

हर जगह की अपनी एक खासियत और संस्कृति है जो उसे बाकि जगहों से अलग करती है. ये खासियत ही है जो दुनियां के बाकि लोगो को उस जगह की और आकर्षित करती है और एक ऐसा ही देश है थाईलैंड. दक्षिण पूर्वी एशिया का यह देश अपनी खूबसूरती, पर्यटन स्थलों और जैव विविधता के लिए दुनियां भर के लोगो के बीच एक आकर्षण का केंद्र है. हर साल लाखो पर्यटन यात्री Thailand की और अपना रुझान दिखाते है. थाईलैंड के बारे में जानने की उत्सुकता बहुत लोगो में देखी जाती है. तो दोस्तों आज हम आप साथ  थाईलैंड के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स शेयर करने जा रहे है. उम्मीद करते है ये फैक्ट्स आपको पसंद आयेंगे. तो आइये जानते है.

 

थाईलैंड के बारे में रोचक तथ्य – facts about Thailand in hindi

 

अक्सर लोग मानते है भारत में ही सबसे ज्यादा अन्धविश्वास प्रचलित है. लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की थाईलैंड अन्धविश्वासो में भारत से एक कदम आगे है. यहाँ के लोगो में भुत प्रेतों को लेकर एक अजीब किस्म की मान्यता है. Thailand   में कई लोग भुत प्रेतों से बचने के लिए अपने घर में उनके लिए अलग कमरा बनवाते है.

 

 

अगर आप थाईलैंड जाना चाहते है तो आपको यह बात पता होनी चाहिए. थाईलैंड में शाही परिवार का अपमान करना करना आपके लिए काफी भारी पड़ सकता है. Thailand के निवासी या बाहर से आये पर्यटक अगर वहा के शाही परिवार की आलोचना करते है तो उन्हें जेल हो सकती है.

 

 

अक्सर थाईलैंड को मौज मस्ती की जगह के रूप में देखा जाता है. ऐसा इसलिए भी है क्योकि थाईलैंड में रेड लाइट एरिया काफी संख्या में है.

 

 

थाईलैंड बौध धर्म के मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है. यहाँ के 95 प्रतिशत लोग बौध धर्म के अनुयायी है.

 

 

बेशक Thailand  के लोग बौध धर्म धर्म को मानते है लेकिन यहाँ आज भी राम और विष्णु की पूजा होती है.  थाईलैंड के राजपरिवार अपने आपको भगवान राम के पुत्र कुश का वशंज मानते है।

 

 

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की थाईलैंड का राष्ट्रीय ग्रन्थ राम कियेन है जो रामायण का थाई वर्णन है.

 

 

थाईलैंड का राष्ट्रीय चिन्ह गरुड़ है. गरुड़ को भगवान् विष्णु का वाहन माना जाता है.

 

 

थाईलैंड की राजधानी बैंकाक है. बैंकाक इसका अंग्रेजी नाम है लेकिन इसका पूरा नाम संस्कृत और पालि भाषा से मिलकर बना है. यह इतना बड़ा है की आप इसे ठीक से नहीं बोल पाएंगे इसलिए इसे औपचारिक रूप से बैंकाक कहा जाता है. बैंकाक का पूरा नाम है – क्रुंग देवमहानगर अमररत्नकोसिन्द्र महिन्द्रायुध्या महातिलकभव नवरत्नराजधानी पुरीरम्य उत्तमराजनिवेशन महास्थान अमरविमान अवतारस्थित्य शक्रदत्तिय विष्णुकर्मप्रसिद्धि.

 

 

थाईलैंड को पहले सियाम देश के नाम से जाना जाता था. 1948 में इसका नाम बदलकर थाईलैंड रखा गया.

 

 

दुनियां के कई देशो में शरीर के किसी खास अंग को लेकर अलग अलग मान्यताएं है. ऐसी ही एक मान्यता Thailand  के लोगो में भी है. यहाँ के निवासी अपने माथे को सबसे पवित्र अंग मानते है. यहाँ पर दुसरे इंसान के माथे पर हाथ लगाना अच्छा नहीं माना जाता.

 

 

थाईलैंड एक ऐसा दक्षिण-पूर्व एशियाई देश है जो  कभी किसी यूरोपीय देश द्वारा गुलाम नहीं बना.

 

 

पृथ्वी पर सभी जानवरों की प्रजातियों का दसवां हिस्सा थाईलैंड में रहता है।

 

 

थाईलैंड में वेश्यावृत्ति कानूनन तौर पर अवैध है, लेकिन यह कानून बहुत कम ही लागू होता है। यहाँ सेक्स वर्कर्स  की संख्या का आकलन 1 लाख से अधिक है.

 

 

दुनियां की सबसे बड़ी जीवित छिपकली थाईलैंड में है। यह मॉनिटर छिपकली है जो  आकार में 7 फीट तक बढ़ सकती है.

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह रोचक फैक्ट्स पसंद आये होंगे. इन्हें शेयर करना न भूले और साथ ही  हमारे आने वाले सभी मजेदार आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें.

 

यह भी जाने

मानव तस्करी के आकडे और तथ्य Human trafficking facts in india

नॉर्थ कोरिया के अजब गज़ब रोचक फैक्ट्स Interesting facts about north korea in hindi

जानिए साउथ कोरिया के रोचक तथ्य south korea facts in hindi

इजराइल देश से जुड़े रोचक फैक्ट्स Interesting facts about Israel in hindi

बरमूडा ट्रायंगल के रोचक तथ्य रहस्य और मिथक

One Response

  1. Aksh Jain September 11, 2018

Leave a Reply