आँखों के बारे में अजब गजब फैक्ट्स facts about eyes in hindi

विज्ञानं का मानना है की दिमाग के बाद हमारे शरीर का सबसे पेचीदा अंग आँख है. हम जो भी कुछ सीखते है उसमे 80% आँखों की हिस्सेदारी होती है. ऐसे ही आँखों के बारे में कई ऐसी बाते है जो हर कोई नही जनता और जब आपको ये सब बाते पता चलेगी तो शायद आपका नजरिया थोडा बदल जाएगा.. हम दिन भर में अपनी आँखों/eyes का खूब इस्तेमाल करते है लेकिन कभी ये सोचा है की ये कैसे काम करती है आज हम इस लेख मैं आपको बतायेंगे की ये आंखे कैसे काम करती है और साथ ही जानेगे की इन आँखों में क्या क्या राज़ छुपे है…

 

Amazing facts about eyes in hindi – आँखों के बारे में तथ्य

 

तो चलिए जानने की कोशिश है हमारी आँखों के बारे कई रोचक फैक्ट्स.

 

उल्टा प्रतिबिम्ब— हम आपनी आँखों/ eyes से जो कुछ भी देखते है उसका हमारे रेटिना पर उल्टा चित्र बनता है जिसे दिमाग सीधा करके पढता है.

 

बचपन में सब उल्टा था – जब बच्चा पैदा होता है तो उसे सब कुछ उल्टा दिखाई देता है यानि हमारा  दिमाग तब तक विकसित नही होता. जैसे जैसे हम बड़े होते है दिमाग विकसित होता है और रेटिना पर पड़ने वाले उलटे चित्र को दिमाग सीधा कर के पढ़ लेता है.

 

रोते हुए आसू नही गिरते थे— बच्चे जब पैदा होते है तो रोते हुए उनके आसू नही गिरते क्योकि तब बच्चे की tears gland विकसित नहीं होती.  5 -6 हफ्ते बाद जब हमारी टीयर्स ग्लैंड विकसित हो जाती है तब रोने पर आसू निकलने लगते है.

 

सब ब्लैक एंड वाइट था— जब बच्चा पैदा होता है तो उसे सब व्लैक एंड वाइट दिखाई देता है फिर धीरे धीरे सब कुछ कलर दिखाई देने लगता है.

 

2 मिलियन पार्ट्स— हमारी आँख/ eyes में छोटे छोटे २ मिलियन पार्ट्स है जो एक साथ काम करते है और तब हमे दिखाई देता है.

 

मेगा पिक्सेल— हमारी आँख किसी भी कैमरे से ज्यादा दमदार है. अगर मेगा पिक्सेल में इसे देखे तो हमारी आँख का लेंस 576 मेगा पिक्सेल है.

 

पलक झपकाना— हम 0.3 सेकंड के लिए अपनी पलक झपकाते है.

 

दिन भर पलक झपकाना— क्या आप सोच सकते है की हम दिन भर में लगभग 28000 बार पलक झपकाते है.

 

30 मिनेट आँखे बंद — पुरे दिन में एक व्यक्ति औसतन आधा घंटा अंधरे में रहता है.

 

रंगों की पहचान – दुनिया में अनगिनत रंग है और हमारी आंख केवल 1 लाख रंगो को ही पहचान सकती है.

 

आँखों का रंग— काला और भूरे रंग की आँखे तो सब ने देखी होंगी यहाँ तक की नील रंग की भी आँखे/ eyes देखी होंगी लेकिन हम आपको बता दे की कुछ कुछ लोगो की आंखे हरे रंग और यहाँ तक की लाल और जमुनी रंग की भी है.

 

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले. साथ ही गज़ब बात से जुड़े रहने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करें. और फेसबुक पर हमारा पेज लाइक करें. Have a nice day. Keep visiting gazab baat.

 

जानिए क्या है हिंदी की दुनियां और इंटरनेट में जगह Top Languages in the World

जानिए केरल में हुई लाल रंग की बारिश का रहस्य red rain in kerala

जानिए क्या है जोधपुर सोनिक बूम का रहस्य Jodhpur sonic boom mystery in hindi

Leave a Reply