रिसर्च: चश्मा पहनने वाले लोग होते है ज्यादा इंटेलिजेंन्ट

यदि आप चश्मा पहनते है तो आपको ये बात जानकर  ख़ुशी होगी  कि आपका दिमाग उन लोगो से तेज चलता है जो लोग चश्मा नही पहनते. वो जमाना शायद चला गया जब एक चश्मा पहनने को आँखों की कमजोरी समझा जाता था या ऐसा कहा जाता था कि इस व्यक्ति की आँखे कमजोर है. लेकिन क्या आपको मालूम है की  आपकी क्लास में जो चश्मिश था वो आपसे ज्यादा स्मार्ट है

जी हां, एक रिसर्च में बताया गया है कि अगर आप चश्मा पहनते है तो आप उन लोगो से ज्यादा तार्किक है जो लोग चश्मा नही पहनते. एनबीटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग  की इस स्टडी में यह भी पाया गया है कि आँखों का कमजोर होने और तेज दिमाग होने के बीच एक गहरा संबंध है.  व्यक्ति के जेनेटिक गुण भी उसके ज्ञान को प्रभावित करते है.

 

कैसे की गई रिसर्च

शोधकर्ताओ ने इस शोध में 16 से 20 साल तक के 3,00,486 बच्चो को शामिल किया जिनमे बहुत से बच्चो को चश्मा लगा था या बाकियों की तुलना उनकी आँखें तोड़ी कमजोर थी. इस लम्बे शोध में बच्चो से कई तरह के सवाल किये गए,और काफी सारा डेटा इक्कठा किया.

 

क्या रहा नतीजा ?

शोध में यह निकल कर आया कि आँखों की रौशनी हमारे  हाई ब्लड प्रेशर और  इंटेलिजेंस को प्रभावित करती है. इस तरह के तेज दिमाग वालो में एक जीन पाया गया जिसकी वजह से उनका चश्मा पहनना जरूरी हो जाता है.

जर्नल ‘नेचर कम्युनिकेशंस’ में प्रकाशित इस स्टडी में यह भी बताया गया कि तेज दिमाग व्यक्ति के लंग्स कैंसर के चांसेस को कम करता है। साथ ही इंटेलिजेंस का कनेक्शन अच्छे कार्डियोवेस्कुलर, मेंटल हेल्थ और लंबी उम्र से भी है।

इस आधार पर कह सकते है की अगर आप चश्मा लगाते  है तो आप दुसरे व्यक्ति जो चश्मा नही लगते, उनसे ज्यादा स्मार्ट है और अगर आप स्मार्ट है तो  ये स्मार्टनेस आपको दूसरी कई समस्याओं यों से भी बचाती है.

 

तो दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह रोचक आर्टिकल पसंद आया होगा. इसे अपने चश्मे वाले दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. अगर आप भीं हमारे रोचक आर्टिकल्स रोजाना पढना चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज like करें और हमे फ्री सब्सक्राइब करे.

 

यह भी जाने

रिसर्च – क्यों रहते है लोग facebook पर घंटो ऑनलाइन?

रिसर्च: युवा लोग सबसे ज्यादा समस्याओ का सामना करते है

रिसर्च: युवा लोग सबसे ज्यादा समस्याओ का सामना करते है

Leave a Reply