जानिए तांबे के बर्तन में पानी पीने के गज़ब फायदे Benefits of Drinking Water in a Copper Vessel in hindi

इस बात में कोई शक नहीं है की जिन्दा रहने के लिए पानी सबसे जरुरी तत्व है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत भाग पानी से बना है. आपको शायद यह बात पता न हो, लेकिन प्राचीन समय में  हमारे पूर्वज और यहां तक ​​कि हमारी दादी नानी तांबे से बने कंटेनरों में पानी रखते थे । आज की आधुनिक दुनिया में जहां हमारे पास पानी शुद्ध करने के लिए यूवी फिल्टर और आरओ प्यूरिफायर्स हैं,  इसलिए धातु के कंटेनरों में पानी का रखने की परंपरा अब पुरानी  हो चुकी है । क्या आप जानते है  आयुर्वेद के प्राचीन ग्रंथों में बताई गई पानी रखने की इस पुरानी प्रथा को कई साइंटिफिक रिसर्च  ने भी समर्थित किया है।

तांबे के बर्तन में पानी को भंडारण एक प्राकृतिक शुद्धि प्रक्रिया बनाता है। यह सभी सूक्ष्मजीवों, मिट्टी, कवक, शैवाल और बैक्टीरिया को मार देता है, जो पानी में मौजूद होते है. यह बैक्टीरिया हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकते है । इसके अलावा, तांबे के बर्तन में जमा हुआ पानी, रातोंरात या कम से कम चार घंटों तक, तांबे से एक निश्चित गुणवत्ता प्राप्त करता है। copper  एक आवश्यक ट्रेस खनिज है जो कि मानव स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें रोगाणुरोधी, एंटीऑक्सिडेंट, कैंसर-विरोधी और anti-inflammatory गुण होते हैं। यह toxins को बेअसर करने में भी मदद करता है

अन्य पौष्टिक तत्वों के विपरीत, शरीर तांबे को संश्लेषित नहीं कर सकता है, इसलिए हम सही मात्रा में तांबे की मात्रा आहार स्रोतों जैसे सीफ़ूड, मीट, साबुत अनाज, मसूर,  नट, बीज, चॉकलेट, अनाज, आलू, मटर और हरे पत्तेदार सब्जियां से प्राप्त करते है  । तांबे के बर्तन में रखे गये पाने से  हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में तांबा आसानी से मिल जाता है । आइये जानते है तांबे के बर्तन में रखे गए पानी पीने से हमारे शरीर को क्या क्या फायदे हो सकते है

 

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे – Benefits of Drinking Water in a Copper Vessel in hindi

 

पाचन तंत्र मजबूत होता है

कॉपर में कई ऐसे गुण होते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया को मारते हैं और पेट की उत्तेजना को कम करते हैं. कॉपर हमारे पेट को शुद्ध करने और डिटॉक्स में मदद करता है जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है.

 

 

वजन नियंत्रित में रहता है

तांबे के बर्तन में नियमित रूप से पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र तो बेहतर रहता ही है साथ ही शरीर में जमा अतिरिक्त वसा भी कम होता है जिससे हमारा वजन नियंत्रित में रहता है.

 

दिल को स्वस्थ रखता है

हृदय रोग सबसे आम बीमारियों में से एक है और तांबा इसके जोखिम को कम करने में मदद करता है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के मुताबिक, तांबे से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है

 

 

एनीमिया नहीं होता

तांबे के बारे में सबसे आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि यह हमारे शरीर में होने वाली अधिकांश प्रक्रियाओं में आवश्यक है। सेल संरचना से लोहे के अवशोषण में सहायता करने के लिए, तांबा एक आवश्यक खनिज है।

 

 

त्वचा कोमल रहती है

तांबा हमारे शरीर में मेलेनिन के उत्पादन में मुख्य घटक है। इसके अतिरिक्त तांबे से नए कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद मिलती है जिससे हमारी त्वचा की परतों को फिर से भरने में मदद करती हैं, इससे हमारी त्वचा  चिकनी और कोमल रहती है।

 

 

संक्रमण से बचाता है

कॉपर को ऑलिगोडैनामिक प्रकृति (बैक्टीरिया पर धातुओं के स्टरलाइज़िंग प्रभाव) के रूप में जाना जाता है,. यह बैक्टीरिया को बहुत प्रभावी ढंग से नष्ट कर सकता है.  यह विशेष रूप से E.coli और S.aureus  बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी है, जो हमारे पर्यावरण में पाए जाते हैं और मानव शरीर में गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं

 

दोस्तों शायद यही वजह है  की हमारे  बड़े बुजुर्ग पानी को रखने के लिए तांबे के बर्तनो का इस्तेमाल करते थे और ज्यादा स्वस्थ रहते थे.

 

उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा. कृपया इसे जरुर शेयर करें और गज़ब बात के आने वाले सभी लेखो को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करें.

 

केले के फायदे और स्वास्थ्य संबंधी लाभ banana benefits in hindi

नारियल पानी के हैरान कर देने वाले फायदे benefits of Coconut water in hindi

संजीवनी से कम नहीं तुलसी का पौधा benefits of tulsi in hindi

संजीवनी से कम नहीं तुलसी का पौधा benefits of tulsi in hindi

खीरा खाओ, सेहत बनाओ kheera khane ke fayde in hindi

Leave a Reply