Difference between semen and sperm in hindi  वीर्य और शुक्राणु में अंतर

आपने sperm यानी शुक्राणु के बारे में तो सुना ही होगा और ये भी जानते होंगे की sperm के क्या कार्य होते है लेकिन कुछ लोग वीर्य और शुक्राणु को अक्सर गलती से एक ही समझ लेते है, लेकिन क्या आप जानते है यह दोनो एक नहीं है. sperm ग्रीक शब्द sperma से निकला है जिसका अर्थ होता है बीज जबकि semen/वीर्य लैटिन शब्द serere से निकला है जिसका अर्थ है रोपना. शुक्राणु वीर्य का ही भाग होते है. वीर्य सफ़ेद सा चिपचिपा तरल पदार्थ होता है जो की लिंग (penis) से निकलता है.

 

तो चलिए जानते है की वीर्य और शुक्राणु के बीच मुख्य अंतर क्या है.

 

Difference between semen and sperm in hindi – वीर्य और शुक्राणु में अंतर

 

शुक्राणु/sperm सूक्ष्म पुरुष प्रजनन कोशिकाए होती है, शुक्राणु  और वीर्य में मुख्य अंतर यह है की शुक्राणु वास्तविक सेक्स कोशिकाए होती है जबकि वीर्य तरल पदार्थ होता है जिसमे लाखो शुक्राणु स्थित होते है.

 

शुक्राणु testicular seminiferous tubules द्वारा पैदा होता है जबकि वीर्य विभिन्न ग्रंथिकाओ से निकलता है जो की तरल पदार्थो का मिश्रण होता है, ये शुक्राणु/sperm को पोषित करता है.

 

तीन ग्रंथिया जो वीर्य बनाती है उनमे शामिल है seminal vesicles, ये वीर्य का मुख्य और अधिकतर तरल बनाता है, दूसरा prostate gland ये सफ़ेद रंग देता है, तीसरा cowpers glands ये pre-cum बनाता है.

 

testicles से शुक्राणु और ग्रंथियों (glands) से तरल पदार्थ मिलकर seminal fluid बनाते है, जो की सीमेन से संबंधित है जिसमे लाखो शुक्राणु होते है.

 

शुक्राणु/sperm  कोशिकाये अति सूक्ष्म होती है ये नंगे आँखों से नहीं दिखता, जबकि वीर्य सफ़ेद चिपचिपा तरल होता है ,जो की आसानी से दिखाई देता है.

 

शुक्राणु अति सूक्ष्म जीव होता है जो की मेंढक के बच्चे जैसा दिखता, उसके सर और पुंछ भी होती है.

 

शुक्राणु तरल में तैरते है ताकि जिससे वो मादा अंडाणु यानि महिलाओ के अंडे (ova) में पहुँच कर निषेचन (fertilisation) की प्रक्रिया पूरी कर सके.

 

मानव शुक्राणु कोशिकाए अगुणित (haploid) होती है इस कारण पुरुष के 23 गुणसूत्र (chromosome) मादा के अंडाणुओ के 23 chromosome के साथ मिलकर द्विगुणित (diploid-गुणसूत्रो के दो समूह वाला) बना सकते है.

 

उम्मीद करते है आपको वीर्य  और शुक्राणु के बीच अंतर समझ आ गया होगा. अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट्स के जरिये पूछ सकते है.

 

नारियल पानी के हैरान कर देने वाले फायदे benefits of Coconut water in hindi

खीरा खाओ, सेहत बनाओ kheera khane ke fayde in hindi

2 Comments

  1. Kamal singh November 29, 2017
  2. Kamal singh November 29, 2017

Leave a Reply